News Vox India
शहर

शाहजहांपुर नगर निगम  बनाएगा बैग  बैंक , इसके पीछे की यह है वजह ,

शाहजहांपुर | पर्यावरण को लगातार नुकसान पहुंचाने वाली पॉलिथीन पर तभी प्रतिबंध लग सकता है जब प्रशासन के अलावा सामाजिक संस्थाएं व्यापारी,महिलाये और ग्राहक जागरूक हो। पिछले 2 सालों से पॉलीथिन पर प्रतिबंध के बावजूद खुले आम लोग पॉलीथिन का उपयोग कर रहे हैं। 1जुलाई से प्रतिबंध लगने के बाद भी लोग अभी भी जागरूक नहीं हुए हैं।

Advertisement

 

 

इसी के चलते शाहजहांपुर की समर्पण संस्था की महिलाओं ने खुद कपड़ों के थैलों को बनाकर सब्जी विक्रेताओं को कम दामों में थैले उपलब्ध कराए हैं ताकि सब्जी खरीदने वाले ग्राहकों को एक बार फिर उन्हें थैले लाने की लत लगाई जा सके। पॉलिथीन से लोगों को ना कहना पड़े। इस मुहिम में शाहजहांपुर का नगर निगम भी सामने आया है जहां नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने सब्जी विक्रेताओं को जागरूक करने के साथ नगर निगम में बैग बैंक बनाने का ऐलान किया है।

शाहजहांपुर की जानी मानी संस्था समर्पण लगातार शहर को स्वच्छ सुंदर बनाने के साथ-साथ शहर को हरा भरा बनाने की मुहिम में वर्षों से काम कर रही है। इसी के चलते शाहजहांपुर की इन महिलाओं की संस्था समर्पण ने एक बार फिर पॉलिथीन को ना कहने की मुहिम चलाई है। समर्पण की महिलाओं ने पुराने कपड़ों से थैले बनाकर बाजार में सब्जी विक्रेताओं को कम दामों में उपलब्ध करा रही हैं ताकि सब्जी लेने आए ग्राहकों को थैले लाने की लत लगाई जा सके।

 

दरअसल शाहजहांपुर में एक जुलाई से पॉलिथीन का प्रतिबंध लगा दिया गया था उन सब के बावजूद पॉलिथीन लगातार उपयोग में लाई जा रही है। ऐसे में लोगों की लत छुड़ाने के लिए इन महिलाओं ने पुरानी चादरों से कपड़े से थैले बनाकर सब्जी विक्रेताओं को कम दामों में थैले उपलब्ध कराए हैं ताकि वह ग्राहकों को कम दामों में थैले देखकर उन्हें पॉलिथीन से छुटकारा दिला सके। इस मुहिम में नगर निगम अधिकारियों के अलावा नगर आयुक्त भी जुट गए हैं जिसके चलते उन्होंने महिलाओं के इस कार्य की सराहना की है बल्कि नगर निगम में बैग बैंक बनाने का ऐलान भी किया है जिसके जरिए अबग्राहक विक्रेता और व्यापारी कम दामों में इस बैग बैंक से कपड़े के थैले ले सकेंगे।

Related posts

 स्वार में अपना दल प्रत्याशी शफीक अहमद अंसारी के लिए  अनुप्रिया पटेल ने मांगे वोट, जीत किया दावा

newsvoxindia

कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा से जनता से जोड़ेगी अपना कनेक्शन , राहुल कन्याकुमारी से यात्रा की करेंगे शुरुआत ,

newsvoxindia

 साथ काम करने वाली युवती को बहला फुसलाकर ले गया युवक , मुकदमा दर्ज

newsvoxindia

Leave a Comment