News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़

बदायूं में मां के नाम के साथ संतान की संख्या वाला आधार कार्ड वायरल होने का मामला : नियम के तहत बनते है इस तरह के आधार कार्ड

 

पंकज गुप्ता

यूपी के बदायूं  में आधार कार्ड को लेकर एक अनोखा मामला सामने आया है। दरसल  उत्तर प्रदेश सरकार स्कूल चलो अभियान को लेकर लगातार भरपूर प्रयास कर रही है लेकिन सरकारी  वही  सरकारी नियमों की  वजह से बच्चों को स्कूल में एडमिशन लेने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

घटना  बिल्सी तहसील के गांव रायपुर बुजुर्ग की  है जहां एक बच्ची के आधार कार्ड में आधार कार्ड बनाने वालों ने नाम की जगह दर्ज कर दिया ‘मधु का पांचवा बच्चा’। जब मधु अपने पति के साथ बच्चे का एडमिशन करवाने प्राथमिक स्कूल में पहुंची तो उन्हें पता चला की आधार कार्ड में त्रुटि है जिसकी वजह से उसकी बच्ची का स्कूल में एडमिशन नहीं हो सकता जिसके बाद यह आधार कार्ड वायरल होकर चर्चा का विषय बन गया।

 

 

बिल्सी तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रायपुर बुजुर्ग का है यहां पर मधु और उसके पति अपनी बच्ची का एडमिशन करवाने प्राथमिक स्कूल गए थे जहां टीचर ने उनसे एडमिशन से पूर्व आधार कार्ड मांगा। आधार कार्ड देखकर टीचर भी सन्न रह गई क्योंकि आधार कार्ड में नाम की जगह लिखा हुआ था मधु का पांचवा बच्चा, जिसके बाद विद्यालय की टीचर ने परिजनों से आधार कार्ड की त्रुटि ठीक करवा कर लाने को कहा। बच्ची के मां-बाप इस आधार कार्ड को लेकर तमाम जगह गए जिसके बाद यह आधार कार्ड चर्चा का विषय बन गया।

वही पूरे मामले पर बच्चे की मां मधु का कहना है कि मैं अपने बच्चे का एडमिशन करवाने सरकारी स्कूल में गई थी वहां पर मैडम ने आधार कार्ड देखा और हंस पड़ी और मुझे उसे ठीक करा कर लाने को कहा। आधार कार्ड में लिखा हुआ था मेरा पांचवा बच्चा। मधु का कहना है कि वह चाहती है कि उसकी बच्ची खूब पढ़े । वहीं बच्ची के पिता दिनेश का कहना है कि वह अपनी बच्ची का एडमिशन करवाने स्कूल में गया लेकिन आधार कार्ड की वजह से उसे वहां हंसी का पात्र बनना पड़ा। उसका कहना है कि वह गरीब है और झोपड़ी में रहकर अपने बच्चों के साथ जीवन यापन कर रहा है लेकिन वह अपने बच्चों को पढ़ाना चाहता है आधार कार्ड की त्रुटि वजह से उसके बच्चों का एडमिशन नहीं हो पा रहा।

 

नियम के तहत लिखी जाती है मां के साथ बच्चों की संख्या :

उपमहानिदेशक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ले. कर्नल प्रशांत सिंह ने मीडिया को बताया है कि आधार से कोई वंचित नहीं रह जाये इसलिए सरकार ने आमजन को  यह सुविधा दी है | आधार के पंजीकरण के समय मां अथवा पिता का आधार लगता है उसके  के नाम के साथ तीसरा -चौथा बच्चा लिखा जाता है | जानकार यह भी बताते है कि जब बच्चे की उम्र पांच वर्ष हो जाती है उसके बाद आधार कार्ड को अपने हिसाब से अपडेट कराया जा सकता है |

 

Related posts

19 अगस्त को जन्माष्टमी का सार्वजनिक अवकाश ,

newsvoxindia

विधानसभा सत्र के बाद होंगे यूपी में निकाय चुनाव : धर्मपाल सिंह 

newsvoxindia

भाजपा सरकार में बरेली को स्मार्ट सिटी के रूप में पहचान मिली : सीएम योगी 

newsvoxindia

Leave a Comment