News Vox India
खेलनेशनल

मुंबई ने उत्तराखंड को हराकर बनाया सबसे बड़ी जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड,

बुधवार को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रनों के मुद्दे में सबसे बड़ी जीत का नया रिकॉर्ड बना दिया. रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में मुंबई ने उत्तराखंड को 725 रनों से हरा दिया 1930 में ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स ने क्वींसलैंड को 685 रनों से हराया. यानी यह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रनों के मुद्दे में अब तक की सबसे बड़ी जीत थी. मुंबई ने 92 वर्ष बाद यह रिकॉर्ड तोड़ा है.

 

अगर 88 वर्ष पुराने रणजी टूर्नामेंट की बात करें तो इससे पहले सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बंगाल के नाम था दिसंबर 1953 में बंगाल ने ओडिशा को 540 रनों से हराया. हिंदुस्तान में खेले गए कुल प्रथम श्रेणी मैचों में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड दक्षिण क्षेत्र के नाम है. 2011 के दलीप ट्रॉफी मैच में साउथ जोन ने सेंट्रल जोन को 552 रनों से हराया था.

उत्तराखंड को 795 रन का लक्ष्य दिया गया था, जिसे घटाकर 69 कर दिया गया
मुंबई ने अपनी पहली पारी 647/8 पर घोषित की. उसके बाद उत्तराखंड के बल्लेबाज 114 रन पर आउट हो गए. टीम ने दूसरी पारी 261/3 पर घोषित करते हुए उत्तराखंड को 795 रनों का लक्ष्य दिया. इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए उत्तराखंड की टीम केवल 69 रन ही बना सकी.

क्वार्टर फाइनल में दोहरा शतक लगाने वाले मुंबई के बल्लेबाज सुवेद पारकर.

मुंबई ने दोहरा शतक, दो शतक और 4 अर्द्धशतक बनाए.
मैच में सुवेद पारकर ने मुंबई के लिए पहली पारी में दोहरा शतक जमाया, जबकि सरफराज खान ने बहुत बढ़िया 153 रन बनाए. इस पारी में अरमान जाफर (60) और शम्स मुलानी (59) ने अर्धशतक जमाया. टीम की दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 103, पृथ्वी शॉ ने 72 और आदित्य तारे ने 57 रन बनाए. मुलानी ने मैच में सात विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी में तीन विकेट लिए.

एमपी और उत्तर प्रदेश भी जीते
टॉप-8 के अन्य मुकाबलों में भी एमपी और उत्तर प्रदेश ने जीत दर्ज की. बेंगलुरु में, मध्य प्रदेश ने पंजाब को दस विकेट से हराया, जबकि यूपी ने कर्नाटक पर पांच विकेट से जीत दर्ज की. वही चौथे क्वार्टर फाइनल के चौथे दिन बंगाल अभी भी झारखंड से 530 रन से आगे चल रहा है समाचार लिखे जाने तक झारखंड ने नौ विकेट पर 243 रन बना लिए हैं बंगाल ने पहली पारी 773/9 पर घोषित की.

Related posts

बेहद कल्याणकारी और समृद्धि कारक शिवयोग में ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा अर्चना जानिए,क्या कहते हैं सितारे

newsvoxindia

दरगाह पर  उर्स-ए-जीलानी का आगाज , बड़ी संख्या में पहुंचे आलाहजरत के चाहने वाले

newsvoxindia

यूपी-एमपी के बाद अब उत्तराखंड में भी टैक्स फ्री हुई फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’

newsvoxindia

Leave a Comment