News Vox India
खेल

धमाल मचा देगा वेस्ट इंडीज क्रिकेट का ये नया फॉर्मेट …… महिला पुरुष साथ में मिलकर ठोकेंगे ताल

पुरे विश्व में फूटबाल के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले खेल में क्रिकेट का नंबर आता है। दुनिया भर में इस खेल की दीवानगी इसके प्रशंषको के सर पर चढ़ कर बोलती है। इंग्लैण्ड से शुरू हुआ ये खेल आज लगभग विश्व के हर देशो  में खेला जाता है।  अगर भारत की बात करे तो यहाँ पर तो क्रिकेट धर्म का रूप ले चूका है।   क्रिकेट  का इतिहास डेढ़ सौ साल के  करीब पहुंचने वाला है।  इस खेल के रोमांच को बरकरार रखने  के लिए समय समय पर इसके  नए नए रूप भी गड़े गए हैं।  जिससे की दर्शकों का रोमांच इसमें बना रहे।

Advertisement

वर्तमान में क्रिकेट के तीन स्वरूपों को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद्  यानी की आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है।  जो की हैं टेस्ट क्रिकेट , एकदिवसीय क्रिकेट और टी-२० क्रिकेट। टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ पांच दिन में दो-दो पारिया खेलती हैं और उसी  आधार पर नतीजा निकलता है चूँकि क्रिकेट का सबसे लम्बा फॉर्मेट है और कई बार इसमें नतीजा भी नहीं निकलता है इसलिए दर्शकों को इसमे रोमांच की कमी खलती है।  क्रिकेट  में रोमांच को बनाये रखने के लिए ही एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुआत हुई जिसमे दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ 50-50 ओवर खेलती है। एकदिवसीय क्रिकेट में भी नतीजे के  इंतज़ार में पूरा दिन लग जाता था।  क्रिकेट  में  कम समय में अधिक रोमांच के लिए फटाफट क्रिकेट यानि की टी-20 क्रिकेट की शुरुआत हुई।

 

इसके अलावा क्रिकेट खेलने वाले कई देशो में टी-10 लीग का भी आयोजन किया जाता है।  इसी सिलसिले में वेस्टइंडीज क्रिकेट और कैरेबियन प्रीमियर लीग मिलकर क्रिकेट के एक नए फॉर्मेट को लाने की तैयारी में है। इस फॉर्मेट को द सिक्सटी- क्रिकेट पावर गेम्स के नाम जाना जाएगा। इसके पह्ले सत्र मे पुरुषों और महिलाओं की टीमें 60 बॉल टूर्नामेंट में एक दूसरे भिड़ेंगी वहीं इस साल इस टूर्नामेंट का टाइटल स्पॉन्सर स्काईएक्स होगा।

इस लीग के नियम कुछ इस तरह काम करेंगे

मैच में सभी बल्लेबाजी करने वाली टीम के कुल 6 विकेट होंगे, छठा विकेट गिरने पर टीम ऑल आउट मानी जाएगी।

बल्लेबाजी करने वाली टीम को वैसे तो दो पावर प्ले मिलेंगे लेकिन यदि कोई टीम पहली 12 गेंदों में दो छक्के जड़ देती है तो वो तीसरा पावर प्ले भी ले सकती है। जो कि 3 से 9  ओवर के बीच कभी भी लिया जा सकता है |

पारी में एक एन्ड से 30 गेंदे फेकने के बाद ही बाकी 30 गेंदों के लिए एन्ड बदला जा सकता है 30 गेंदों को 5 अलग-अलग ओवरों के रूप में किया जाएगा, जिसमें कोई भी गेंदबाज पारी के लिए 2 ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं कर सकेगा।

 

मैच के दौरान यदि टीमें तय किए गए समय के भीतर अपने ओवरों को पूरा नहीं करता है तो ऐसे में आखिर के 6 गेंद के दौरान टीम के एक सदस्य को मैदान से बाहर कर दिया जाएगा।मैच में ‘मिस्ट्री फ्री हिट’ का कॉन्सेप्ट होगा जिसमें फैंस फ्री हिट के लिए वोट करेंगे जो एक तय समय पर होगा। इस दौरान बल्लेबाज आउट नहीं हो पाएगा।

Related posts

 शकुंतला देवी मेमोरियल प्रीमियर क्रिकेट लीग का 23 जनवरी से आगाज़ 

newsvoxindia

हरिद्वार में योग की धूम : रामदेव के साथ सीएम धामी ने योगकर जमकर बहाया पसीना,

newsvoxindia

बरेली के साईं सक्सेना को बेस्ट बैट्समैन व बेस्ट विकेटकीपर का ख़िताब,

newsvoxindia

Leave a Comment