News Vox India
धर्मशहर

पुरुषोत्तममास पंचमी 2023: अधिक मास की पंचमी तिथि है बेहद खास, करें तुलसी संबंधी ये उपाय, होगी धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति,

सुशील कुमार पाठक

Advertisement
,

बरेली ।पुरुषोत्तममास (अधिक मास )की पंचमी तिथि के दिन तुलसी संबंधी इन उपायों को करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
पुरुषोत्तममास (अधिक मास) 2023।
अधिक मास की पंचमी तिथि विशेष महत्व है। इस दिन तुलसी संबंधी इन उपायों को करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।पुरुषोत्तममास पंचमी 2023: हिंदू धर्म में अधिक मास का विशेष महत्व है। हर तीन साल बाद ये मास आता है। इसे मलमास और पुरुषोत्तम मास के नाम से भी जानते हैं। अधिक मास के दौरान भगवान विष्णु के साथ शिव जी की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है।

 

 

वैसे तो अधिक मास का हर एक दिन महत्वपूर्ण होता है। लेकिन पंचमी तिथि का विशेष महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, माना जाता है कि अधिक मास की पंचमी तिथि के दिन भगवान विष्णु , तुलसी की पूजा करने के साथ इन उपायों को अपना सकते हैं। तुलसी संबंधी इन उपायों को करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। घर में कभी भी दरिद्रता वास नहीं करती है और धन- धान्य, ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कि अधिक मास की पंचमी तिथि को तुलसी संबंधी कौन से उपाय करना होगा शुभ।

 

अधिक मास पंचमी तिथि और मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, अधिक मास की पंचमी तिथि 22 जुलाई 2023 को है। बता दें कि पंचमी तिथि 22 जुलाई को सुबह 9 बजकर 27 मिनट से आरंभ हो रही है, जो 23 जुलाई को सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होगी। अधिक मास की पंचमी तिथि सूर्योदय के समय 23 तारीख को रहेगी इसलिए पंचमी तिथि का 23 जुलाई को मान्य रहेगी।
पंचमी तिथि– उदया तिथि के हिसाब से पंचमी तिथि 23 जुलाई 2023, रविवार को मनाई जाएगी।

 

अधिक मास की पंचमी तिथि को करें तुलसी संबंधी ये उपाय
तुलसी में चढ़ाएं गन्ने का रस
अधिक मास की पंचमी तिथि रविवार के दिन पड़ रही है। इसलिए पानी के बजाय गन्ने का रस चढ़ाना लाभकारी सिद्ध हो सकता है। पंचमी तिथि के दिन स्नान करने के बाद थोड़ा सा गन्ने के रस को हाथ में या फिर लोटे में लेकर सात बार अपना नाम और गोत्र का नाम लें और फिर तुलसी के पौधे में अर्पित कर दें।

 

 

भगवान हनुमान को चढ़ाएं तुलसी माला

अधिक मास की पंचमी तिथि के दिन रविवार पड़ रहा है। इसलिए एक दिन पहले यानी चतुर्थी तिथि को तुलसी को प्रणाम करने के बाद पत्तियों को तोड़ लें। इसके बाद पंचमी तिथि के दिन इन पत्तियों से माला बना लें। तुलसी की इस माला को भगवान हनुमान को पहना दें। माना जाता है कि ऐसा करने से बजरंगबली अति प्रसन्न होते हैं और शनि दोष के साथ मंगल दोष से निजात दिला देते हैं।

Related posts

बरेली : बहेड़ी में फंदे में फंसे तेंदुए का रेस्क्यू , तेंदुए को बिजनौर के जंगल में छोड़ने की तैयारी ,

newsvoxindia

खबर कॉम्पैक्ट ।।रोडवेज बस और ट्रक की टक्कर में 8 घायल

newsvoxindia

सोने के साथ चांदी ने पकड़ रखी रफ्तार , यह है आज के भाव,

newsvoxindia

Leave a Comment