News Vox India
धर्मयूपी टॉप न्यूज़

रंगभरी एकादशी आज से ,शुरू होगा होली का हुड़दंग, जानिए पूजन का मुहूर्त,

-ज्योतिषाचार्य पंडित मुकेश मिश्रा  

बरेली। रंगभरी एकादशी का पावन पर्व सोमवार के दिन मनाया जाएगा। दरअसल, माहौल में धीरे धीरे धीरे होली की मस्ती अब छाने लगी है। शहर में सोमवार को रंगभरी एकादशी के साथ अब होली का हुड़दंग भी शुरू हो जाएगा। शास्त्रों के अनुसार फाल्गुन शुक्ल एकादशी से होली का रंग शुरू हो जाता है। इस रंगभरी एकादशी को आमलकी एकादशी भी कहते हैं। इस दिन उपवास रखकर आंवले के वृक्ष की पूजा की जाती है। ऐसा करने से उत्तम स्वास्थ् लाभ एवं सौभाग्य की प्राप्ति होती है। यही वर्ष में ऐसी एकादशी है जिस पर भगवान विष्णु के साथ-साथ भगवान शिव मां पार्वती की पूजा की जाती है। इस पर्व पर भगवान विष्णु के साथ-साथ शिव पार्वती भी यश- वैभव, संपन्नता का आशीर्वाद प्रदान करते। इस बार इस पर्व पर सबसे खास बात तो यह है।कि पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग व्याप्त रहेगा और साथ में पुष्य नक्षत्र भी। इस योग में की गई पूजा अर्चना का फल सौ गुना अधिक प्राप्त होता है। इसलिए इस बार का यह पर्व की महत्वा कई गुना अधिक बढ़ गई है।

Advertisement

पूजन का मुहूर्त

सर्वार्थ सिद्धि योग का प्रारंभ- प्रात: 06.32 मिनट से रात्रि 10.08 मिनट तक पुष्य नक्षत्र- रात्रि 10.08 मिनट तक रहेगा।
एकादशी तिथि की शुरुआत गत रविवार,  को सुबह 10.21 मिनट से हो गया है।तथा इसका समापन सोमवार, 14 मार्च  को दोपहर 12.05 मिनट पर होगा। 14 मार्च उदयातिथि के चलते रंगभरी एकादशी सोमवार को मनाई जाएगी।
रंगभरी एकादशी पूजन का सबसे शुभ मुहूर्त दोपहर 12.07 से 12.54 मिनट तक रहेगा।
रंगभरी एकादशी का पौराणिक महत्व
ऐसी मान्यता है कि भगवान भोलेनाथ माता पार्वती विवाह के बाद इसी एकादशी को  पहली बार काशी आए थे। तब वहां भक्तों ने भोलेनाथ और माता पार्वती के ऊपर अबीर -गुलाल के साथ पुष्प बरसाए थे। तब से ही इसे रंगभरी एकादशी के रुप में मनाते हैं।
मृत्यु का शोक भी होता है खत्म
रंगभरी एकादशी का महत्व यह भी है कि, जिन घरों में होली से पूर्व किसी की मृत्यु हो जाती है। तो इस, एकादशी से त्यौहार उठा लिया जाता है। यानी शुरू हो जाता है।

राशि के अनुसार खेले रंग
मेष-गुलाबी और नीला
वृषभ -सिल्वर और हल्का नीला
मिथुन-हरा, पीला, नारंगी, गुलाबी रंग
कर्क- कोई भी रंग दही में मिलाकर
सिंह- गुलाबी, नारंगी, लाल
कन्या- हरा, गुलाबी, पीला, नारंगी
तुला-हल्का नीला, सिल्वर रंग
वृश्चिक-गुलाबी और पीला रंग
धनु-पीला, नारंगी
मकर और कुंभ-हरा, फिरोजी और आसमानी
मीन- नारंगी, पीला

 

Related posts

सड़क दुर्घटना के आरोपी के पत्नी -बेटे को पीटकर किया घायल , एसएसपी ने दरोगा को किया निलंबित ,

newsvoxindia

 7वें दीपोत्सव पर अयोध्या  मिट्टी एवं  गोबर के दीपो से होगी जगमग,

newsvoxindia

Bareilly News : तंदूरी रोटी के विवाद में हत्या ,  होटल मालिक ने  रोटी के आर्डर पूरा नहीं करने के विवाद में , ग्राहक की पीटकर की हत्या ,

newsvoxindia

Leave a Comment