News Vox India
बाजार

Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का मौका! जानें कब से शुरू होगी स्कीम, Extra Offer के लिए यहां से करें खरीदारी

नई दिल्ली: Sovereign Gold Bond Scheme 6: आज से आपको सस्ता सोना खरीदने का एक और मौका मिलने जा रहा है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवीं सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series 6) की बिक्री आज से शुरू हो रही है. इसके लिए सब्सक्रिप्शन 30 अगस्त से शुरू होगा जो 3 सितंबर तक चलेगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है. आइए जानते हैं कि कैसे और कहां से आप इसकी खरीदारी कर सकते हैं.

Advertisement

जानिए क्या है रेट?

गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस 4,732 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है. ​इस दौरान आप बाजार से कम कीमत में गोल्ड खरीद सकेंगे. ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट करने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट अलग से मिलेगी. आरबीआई के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,682 रुपए प्रति ग्राम होगा. इससे पहले, सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच छह किस्तों में सरकारी गोल्ड बॉन्ड जारी करने की घोषणा की थी. आरबीआई, भारत सरकार की तरफ से बॉन्ड जारी करता है. 

ये भी पढ़ें- काम की खबर! राशन कार्ड बनवाना हुआ मुश्किल, नए सॉफ्टवेयर में अब ये दस्तावेज देना है जरूरी

कहां खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

मंत्रालय के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), निर्धारित डाकघरों मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से खरीदे जा सकते हैं.

कितने साल बाद मैच्योरिटी 

Sovereign Gold Bond की मैच्योरिटी 8 साल की होती है. लेकिन पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर आप इस स्कीम से निकल सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को कम से कम एक ग्राम सोने के लिए निवेश करना जरूरी है. जरूरत पड़ने पर निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर लोन भी ले सकता है लेकिन गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखना होगा.

ये भी पढ़ें- संविदा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब मिलेगा बोनस, सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

कौन खरीद सकता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार ज्यादा से ज्यादा चार किलो तक की कीमत का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है. ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर कीमत तक रखी गई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड संयुक्त ग्राहक के तौर पर भी खरीदा जा सकता है. इसे नाबालिग के नाम पर भी खरीद सकते हैं. नाबालिग के मामले में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को लेने के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक को अप्लाई करना होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Related posts

बरेली की डेलापीर मंडी में सब्जियों  के थोक के यह है  भाव , देखें  सूची ,

newsvoxindia

वर्ल्ड हेरिटेज फाल्गुनी रामलीला पताका यात्रा के साथ शुरू ,कल से रामलीला मंचन

newsvoxindia

सेव के भाव में फिर आई तेजी , फलों के बाजार में यह है दाम , जानिए डेलापीर मंडी के भाव 

newsvoxindia

Leave a Comment