News Vox India
कैरियरबाजार

सरकारी खर्चे पर सोलर प्लांट लगवाकर कमायें 10 हजार रूपए महीना, जाने पूरा प्रोसेस …

सोलर प्लांट लगाकर बहुत से लोग साल के लाखों रूपए कमा रहे हैं। इसके लिए सरकार से सब्सिडी भी मिल रही है। सरकारी सब्सिडी पर सोलर प्लांट लगाने लिए पहले ऑन ग्रिड की पूरी डीटेल्स लेनी होगी। क्योंकि यह मीटर से कनेक्ट होता है और रात में बिजली आपूर्ति नहीं करता। रात में बिजली मीटर से ही ली जाती है। दिन में यह सोलर प्लांट इतनी बिजली बना देता है कि आप खुद के घर पर चलाकर सरकार को बेच सकते हैं। महीने पर जब बिजली का बिल आएगा तो सरकार से आप ही पैसा मांगोगे। सरकार इस रकम का भुगतान चेक के द्वारा करती है।

Advertisement

आप चाहो तो सोलर प्लांट लगाकर पड़ोसियों को भी बिजली बेच सकते हैं। 9 रूपए यूनिट के हिसाब से आराम से दिन में 500 रूपए की बिजली बेच सकते हैं। सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप अपने सोलर प्लांट से क्या-क्या इक्विपमेंट चलाना चाहते हैं। यदि आपको अपने घर में 1.5 टन का 1 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाना है, साथ में कूलर, पंखे और लाइट चलानी है तो आपको न्यूनतम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगाना होगा जो प्रतिदिन कम से कम 20 यूनिट बिजली पैदा कर सकें। एक 4 किलोवॉट के सोलर प्लांट में आप 2 एयरकंडीशनर के साथ-साथ घर के अन्य सभी इक्विपमेंट्स जैसे पंखे, कूलर, लैपटॉप, लाइट्स आदि चलाते हैं। इसके साथ ही यदि आप अपने सोलर प्लांट द्वारा बनाई गई पूरी विद्युत का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो आप उस इलेक्ट्रिसिटी को सरकार को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं।

आप इसके लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in को विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर प्लांट लगाने वाली कंपनियां भी इस संबंध में आपको काफी जानकारी उपलब्ध करवा सकती हैं। आप चाहे तो सरकार के हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707 अथवा 011-2436-0404 पर संपर्क करके भी जानकारी ले सकते हैं।

Related posts

बरेली की डेलापीर सब्जी मंडी में यह है  सब्जियों के भाव , देखे यह लिस्ट ,

newsvoxindia

डेलापीर मंडी में सब्जियों  के थोक के यह है  भाव , देखें  सूची ,

newsvoxindia

बरेली :सोने की कीमत 47979 रू प्रति 10 ग्राम ,चांदी का भाव 61668रू प्रति किलोग्राम

cradmin

Leave a Comment