News Vox India
स्वास्थ्य

ZyCoV-D: अब बच्चों को लगेगा बिना सुई वाला ये कोरोना टीका, जानें इस भारतीय वैक्सीन से जुड़ी सभी बातें

जिस खबर का सभी को बेसब्री से इंतजार था, वो आखिर मिल ही गई है. भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 12-18 साल की उम्र के बच्चों के लिए पहले कोरोना टीके के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. यह वैक्सीन इसलिए भी खास है, क्योंकि कोवैक्सीन की तरह यह कोविड वैक्सीन भी पूरी तरह स्वदेशी है. इसके साथ ही यह बिना सुई वाली वैक्सीन है, जिससे किसी तरह का दर्द नहीं होगा. बता दें कि जायडल कैडिला के ZyCoV-D वैक्सीन के तीन डोज दिए जाएंगे.

Advertisement

भारत में छठी कोविड वैक्सीन है ZyCoV-D और बच्चों के लिए पहलीभारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी पाने वाली ZyCoV-D वैक्सीन को जायडस कैडिला और डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी ने मिलकर बनाया है. यह 12 से 18 साल के बच्चों के लिए इमरजेंसी यूज की मंजूरी पाने वाली पहली कोरोना वैक्सीन है. वहीं, वयस्कों के लिए छठी वैक्सीन है. इससे पहले भारत में कोवीशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक-वी, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है.

ये भी पढ़ें: भारत में मौजूद कोरोना वैक्सीन एक-दूसरे से कितनी है अलग? एक नजर में जानें सबकुछ

कैसे काम करती हैं ZyCoV-D Vaccine? (How ZyCoV-D Vaccine Works?)जायडस कैडिला की ZyCoV-D वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की पहली प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है. जो कि वायरस से प्राप्त जेनेटिक मटैरियल के एक सेक्शन का इस्तेमाल करती है. जो वायरस के खास प्रोटीन के बारे में जानकारी देता है और इम्यून सिस्टम इसे पहचानकर प्रतिक्रिया देता है. ट्रायल में जायकोव-डी वैक्सीन वायरस के खिलाफ 66.6 प्रतिशत प्रभावी पाई गई है. कंपनी द्वारा इस वैक्सीन को कोरोना वायरस के खतरनाक डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ भी असरदार बताया जा रहा है.

कैसे लगाई जाएगी बिना सुई वाली ZyCoV-D Vaccine?कंपनी का कहना है कि सुई रहित जायकोव-डी वैक्सीन लगवाते हुए किसी तरह का दर्द नहीं होगा. यह ‘प्लग एंड प्ले’ तकनीक पर कार्य करेगी.  यह तकनीक नीडल-फ्री सिस्टम (Pharmajet Needle Free System) है, जिसके कारण एक मशीन में दवा भरकर उसे आपकी बाजू पर लगा दिया जाएगा और फिर मशीन (Intradermal Applicator) पर मौजूद प्ले बटन को दबा दिया जाएगा. इसके बाद दवा बाजू के माध्यम में आपके शरीर के भीतर प्रवेश करेगी. कंपनी ने जायकोव-डी के इमरजेंसी यूज के लिए 1 जुलाई को आवेदन किया था.

ये भी पढ़ें: कोवीशील्ड-कोवैक्सीन से किस तरह अलग है ZyCoV-D, बिना सुई के लगेगी के ये वैक्सीन

Everything about ZyCoV-D: जायकोव-डी वैक्सीन के बारे में सभी अहम जानकारी…

फैक्टर्सZyCoV-Dकंपनीजायडस कैडिलाराष्ट्रीयताभारतीयभारत में इमरजेंसी अप्रूवलअगस्त, 2021तकनीकप्लास्मिड डीएनए टेक्नोलॉजीकुल खुराक3 खुराकखुराक का अंतराल28 दिनमात्रा प्रति खुराक3 मिलीग्राम (संभावित)भारत में कौन लगवा सकता है12 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के बच्चे व लोगमुख्य साइड इफेक्ट्सअभी प्रमाणित जानकारी नहीं हैसिंप्टोमेटिक मामलों में प्रभाव66.6 प्रतिशतडेल्टा वैरिएंट के खिलाफ असरदार है या नहींकंपनी मानती है कि असरदार हैबायो सेफ्टी लेवलBSL – 1स्टोरेज2-8 डिग्री सेल्सियस

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Related posts

आयुर्वेद दिवस पर आयुर्वेदिक चिकित्सकों एवं स्टाफ ने निकाली गई बाइक रैली ,

newsvoxindia

18 साल से ऊपर वाले युवा लगवा सकेंगे प्रिकाशनरी डोज ,  जानिए यह खबर ,

newsvoxindia

 मुख्यमंत्री आने की खबर से अधिकारियों में मची खलबली, व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में जुटे

newsvoxindia

Leave a Comment