News Vox India
धर्मनेशनलशहर

बुधादित्य, जयंती योग के संयोग में जन्मेंगे के वृजलाला,उदय व्यापिनी अष्टमी और रोहिणी नक्षत्र में मनाई जाएगी जन्माष्टमी,

7 सितंबर को बरेली के सभी मंदिरों में मनाया जा रहा है जन्मोत्सव

Advertisement
,

-आचार्य मुकेश मिश्रा

बरेली। जगतपति पालनहार भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव भाद्रपद कृष्ण पक्ष अष्टमी रोहिणी तिथि मध्य रात्रि को होता है। लेकिन इस बार अष्टमी तिथि 6 सितंबर बुधवार को दोपहर 3:37 से प्रारंभ हो जाएगी। जो 7 सितंबर को शाम 4:13 तक रहेगी। वही, रोहिणी नक्षत्र 6 सितंबर को प्रातः 9:18 से प्रारंभ हो जाएगा जो 7 सितंबर को सुबह 10: 23 तक रहेगा। लेकिन 6 सितंबर को रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि रहेगी जिसमें भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। लेकिन यह दोनों ही इस दिन सूर्योदय के समय नहीं रहने से अगले दिन यानी 7 सितंबर को त्यौहार मनाया जा रहा है। हालांकि 7 सितंबर को सूर्योदय के समय से दोपहर तक अष्टमी तिथि रोहिणी नक्षत्र रहेगा।

 

 

इसलिए इन्हें रात तक मान्य किया जाएगा। क्योंकि त्योहारों में उदय तिथि की विशेष प्रधानता मानी जाती है। इसलिए पूजा के लिए नवमी युक्त अष्टमी तिथि में कोई दोष नहीं है। इसी कारण बरेली के सभी मंदिरों में 7 सितंबर को जन्माष्टमी मनाई जा रही है। ब्रजभूमि, मार्तंड, विश्व विजय आदि पंचांगों के अनुसार 7 सितंबर को जन्माष्टमी मनाने के लिए सूर्योदय व्यापिनी तिथि नक्षत्र को ही सर्वश्रेष्ठ बताया गया है। शास्त्रोक्त मत है कि उदयव्यापिनी तिथि अधिक मान्य होती है। जो सूर्योदय के समय पर हो। ऐसे में 7 सितंबर बृहस्पतिवार को सूर्योदय कालीन तिथि और नक्षत्र दोनों व्याप्त रहेंगे। इसलिए हर जगह यह त्यौहार 7 सितंबर को ही मनाया जा रहा है।

 

*यह रहेंगे ग्रह संयोग*
इस दिन सूर्य स्वराशि सिंह में बुध ग्रह के साथ गोचर कर रहे है जिससे बुधादित्य योग का निर्माण होता है। बता दे, ज्योतिष शास्त्र में बुधादित्य योग में की गई पूजा- अर्चना का फल कई गुना ज्यादा प्राप्त होता है और शीघ्र ही मनोरथ पूर्ण होते हैं। साथ ही हर कार्य तेजी से सफल होता है। वही अष्टमी तिथि रोहिणी नक्षत्र युक्त होने के कारण जयंती योग का निर्माण होगा।इस योग में पूजा करने से भगवान की शीघ्र कृपा प्राप्त होती है।

Related posts

आज करें भगवान सूर्य की पूजा- उपासना, होगा कैरियर में प्रमोशन जानिए,क्या कहते हैं सितारे

newsvoxindia

फतेहगंज पश्चिमी के जंगल में मिला अर्धनंगन अवस्था में शव , एसएसपी ने घटना स्थल का किया निरीक्षण,

newsvoxindia

सोना के साथ  चांदी के भाव में आई कमी , यह है आज के भाव 

newsvoxindia

Leave a Comment