News Vox India
शहरशिक्षा

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी में मनाया गया 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस,


बरेली । 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इनवर्टिस यूनिवर्सिटी ने योग कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर डॉ. उमेश गौतम, चांसलर, इनवर्टिस यूनिवर्सिटी ने कहा योग हमारी प्राचिनतम् संस्कृति है। इसका रोजाना जीवन में अभ्यास हमें मानसिक और शारीरिक विकारों से दूर स्वास्थ्य जीवन के पथ पर ले जाता है। आप सभी सह-कर्मियों और छात्रों को योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मुझे उम्मीद है कि आप योग को अपने जीवन का अहम हिस्सा जरुर बनाएंगे।

 

कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान जब संपूर्ण रुप से तालाबंदी कर दी गई थी तब, इनवर्टिस विश्वविद्यालय ने ‘वर्चूअल’ माध्यम का सहारा लेते हुए इस भयावह महामारी के प्रभाव से निपटने और छात्रों को कोविड-19 के प्रभाव से बचाने के लिए, कई योग वेबिनार आयोजित किए।

इनवर्टिस विश्वविद्यालय के चांसलर ने युवाओं के लिए योग की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए कहा, “योग छात्रों को अत्यधिक लाभान्वित कर सकता है क्योंकि इससे उन्हें अपने शैक्षणिक और व्यक्तिगत जीवन को संतुलित करने में जरुर ही मदद मिलेगी। बीकेएस अयंगर और बाबा रामदेव जैसे योग गुरुओं ने सभी को जीवन में योगिक मिश्रण का मार्ग दिखाया है। इनवर्टिस विश्वविद्यालय में हम न केवल अकादमिक रूप से छात्रों का पोषण करते हैं, बल्कि उद्योग और व्यवसाय के लिए एक लिडर को भी तैयार करके उनके समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस पूरे समय में योग एक निर्णायक भूमिका निभाता है।”

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जीवन में योग की महत्वपूर्ण भूमिका कि बात करते हुए इनवर्टिस यूनिवर्सिटी के छात्रा परम्परा, बीबीए, पहला वर्ष ने कहा, ” योग हमारे जीवन में बहुत जरूरी है। कोरोना काल से योग की महत्वा हमारे जीवन में काफी बढ़ी है।

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी की छात्रा नौरीन कुरैशी,  ने  कहा कि अगर आपको शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य रहना है तो इसके लिए आपको योग को अपने जीवन में उतार लेना चाहिए। इसे प्रतिदिन अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और स्वास्थ्य रहें। वही डॉ. यूनिवर्सिटी चांसलर उमेश गौतम ने कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इनवर्टिस यूनिवर्सिटी के सभी शिक्षकों-छात्रों ने योग किया। इस अवसर पर योग का हमारे जीवन में क्या महत्वपूर्ण योगदान है इस विषय पर भी प्रकाश डाला गया।

उन्होंने यह भी कहा कि  बीकेएस अयंगर और बाबा रामदेव जैसे योग गुरुओं ने सभी को जीवन में योगिक मिश्रण का मार्ग दिखाया है ।

 

Related posts

उच्च का चंद्रमा और सिद्धि योग करेगा उन्नति प्रदान -करें भगवान गणेश की पूजा ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

एसएसपी प्रभाकर चौधरी की जगह धुले सुशील चंद्रभान लेंगे,

newsvoxindia

चोरी की मोटरसाइकिल सहित ऑटो लिफ्टर गिरफ्तार,

newsvoxindia

Leave a Comment