News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़शहर

रामपुर की जेल को मिला एफएसएसएआई प्रमाण पत्र,

रामपुर – जेल का नाम आते ही अच्छे-अच्छे सिहर उठते हैं क्योंकि कानून तोड़ने वालों का यही एक अंतिम ठिकाना होता है। जेल की चक्की और जेल की रोटी के बारे में तरह-तरह के किस्से मशहूर हैं लेकिन वक्त के साथ अब यहां पर भी निजाम बदलने शुरू हो गया है कुछ इसी तरह  की तश्वीर  रामपुर की जेल में भी देखने को मिल रही है।  जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य के अगुवाई में पाकशाला की बेहतर साफ सफाई व्यवस्था के चलते खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से एक विशेष प्रमाण पत्र दिया गया है। रामपुर जिला जेल में अधीक्षक प्रशांत मौर्य की कारगुजारी का डंका उनके विभाग के अलावा शासन में भी बज रहा है जिसका बड़ा कारण उनकी उसे सोच को माना जाता है जो लगातार शासन की गाइडलाइन को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के भरसक प्रयास करते रहते हैं। रामपुर के जेल प्रशासन की अगुवाई में बंदी और कैदियों को होना सीखने की जद्दोजहद तो अब काफी समय से चली आ रही है। जिसका नतीजा भी यह निकल रहा है कि कैदी और बंदी आजाद होकर जेल के अंदर सीखे गए हुनर की बदौलत अपराध के रास्ते को छोड़कर एक अच्छी और आम इंसान की तरह ही अपनी जिंदगी का गुजर बसर कर रहे हैं।

Advertisement

 

 

 

यही नहीं समय-समय पर इस जेल में खेल प्रतियोगिताएं भी कराई जाती है ताकि उनके अंदर का वह बेहतर इंसान जाग सके जो जेल में आने से पहले गुनाह करते हैं समय सो चुका था। यहां पर एलईडी बल्ब, इनवर्टर, स्टेबलाइजर, हैंडबैग के अलावा हुनर के कई काम कैदियों और बंदियां को लगातार सिखाए जा रहे हैं। जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य के कार्य की शासन स्तर पर भी जमकर सराहना की जाती रही है । इन सबके बीच अब एक और उपलब्धि यहां की जेल को हासिल हो चुकी है। पाकशाला के बेहतर रखरखाव और कैदियों व बंदियों के लिए खाने की उच्च गुणवत्ता का खाना उपलब्ध कराए जाने के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से एफएसएसएआई प्रमाण पत्र जारी किया गया है।

 

गौरतलब है कि एफएसएसएआई प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश की सिर्फ चार या पांच जिलों को ही अब तक मिला है यही कारण है कि रामपुर की जेल भी अब इस बड़ी उपलब्धि  की फहरिस्त मे शामिल हो चुकी है।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुनील कुमार शर्मा के मुताबिक निश्चित तौर पर रामपुर जेल के लिए बड़ी उपलब्धि है उनकी ओर से जेल प्रशासन को यह प्रमाण पत्र दिल जाने के लिए काफी प्रयास किए गए इसके अलावा उनके द्वारा ही टीम का हिस्सा बनने के बाद वहां का बारीकी से परीक्षण किया गया इसके बाद सारे मानक पूरा करने के उपरांत ही यह प्रमाण पत्र जेल प्रशासन को उपलब्ध करा दिया गया है।जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य के मुताबिक खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से रामपुर की जेल को मिले एफएसएसएआई प्रमाण पत्र को हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है। इस प्रमाण पत्र को हासिल करने के लिए जेल प्रशासन की ओर से काफी तैयारी की गई थी मानकों को पूरा किया गया था।

Related posts

देखिए आज का पंचांग, जानिए कौन सा समय रहेगा आपके लिए शुभ ,

newsvoxindia

रामपुर में सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया,

newsvoxindia

कार ने बाइक को मारी टक्कर , घटना में बाइक सवार दम्पत्ति घायल ,

newsvoxindia

Leave a Comment