News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़शहर

बरेली में मच गई भगदड़, गुल हो गई लाइट और छा गया घुप्प अंधेरा…, यह मॉकड्रिल थी,देखिये मॉकड्रिल का यह वीडियो ,

 

बरेली। यूक्रेन और रूस में चल रही जंग के मद्देनजर दुनिया में तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका न बन जाए, ऐसे संकेत दुनिया भर से मिल रहे हैं। नतीजतन, कई देश की सेनाएं युद्धाभ्यासभ्यास कर रही हैं। सम्भवतः इसके मद्देनजर ही, यूपी के नागरिक सुरक्षा मंत्री धर्मपाल ने अपने गृह जनवाद बरेली में मॉक ड्रिल का आयोजन कराया। इस दौरान बरेली शहर का एक बड़े क्षेत्र में 10 मिनट तक ब्लैकआउट रहा। सभी लाइटों को बंद किया गया, सायरन बजाकर पब्लिक को अलर्ट किया गया। कुल मिलाकर युद्ध के सीन और आपातकालीन परिस्थितियों को क्रिएट किया गया। ब्लैकआउट के दौरान सिविल डिफेंस के साथ प्रशासनिक अमला अलर्ट रहा। ब्लैकआउट को देखने से ऐसा लगा वास्तव में हमारे दुश्मन देश ने हमला कर दिया। इस मॉक ड्रिल की भी एक खासियत रही प्रशासन ने उस जगह पर मॉक ड्रिल कराया, जो सुरक्षा के मद्देनजर देश में सामरिक दृष्टिकोण से अहम स्थान है।

Advertisement

 

 

 

मंत्री धर्मपाल सिंह

उत्तर प्रदेश के नागरिक सुरक्षा कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने इस मौके पर कहा कि हमारे पास यूक्रेन जैसे बंकर नहीं हैं, लेकिन मॉक ड्रिल के जरिये हम जागरूक हो सकते हैं। कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह मॉक ड्रिल के दौरान खुद भी पूरे वक्त मौजूद रहे। शहर में इज्जतनगर थाना क्षेत्र के आईवीआरआई गेट पर आयोजन किया गया। घड़ी में 11 बजते ही सायरन बजाया गया और उस सायरन के साथ ही इज्जतनगर क्षेत्र में  ब्लैक आउट हो गया ।ब्लैकआउट में लोगों की हाहाकार साफ सुनाई दे रही थी। मॉक ड्रिल द्वारा यह बताने की कोशिश की गई थी, यदि देश में हमला हो जाता है तो स्थानीय लोगों को उसे कैसे बचाया जा सकता है। इस मौके पर हवाई हमले के बाद किस तरह का दृश्य उभर कर आता है, उसको दर्शाने की पूरी कोशिश की गई थी, जो घायल हैं उनको इलाज के लिए कैसा अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है।

(देखिये मॉकड्रिल का यह वीडियो )

https://youtu.be/kT9dx9s4X20

मॉक ड्रिल में मुख्य अतिथि कैबिनेट मिनिस्टर धर्मपाल सिंह सिविल डिफेंस की तारीफ की और कहा कि वह इस तरह का आयोजन अपने प्रभार वाले जनपद गोरखपुर में भी करवाएंगे।डीएम शिवाकांत द्विवेदी ने कहा कि हर तरीके के डिजास्टर है। हमे और आपको लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह एक विशेष प्रकार का डिजास्टर युद्ध  होता  है, जो मानव कृत डिजास्टर होता हैं उसके लिए मनुष्य को और ज्यादा तैयार रहना पड़ता है।

Related posts

रक्षाबंधन इस बार 30 और 31 को, गुरुवार रहेगा श्रेष्ठ,

newsvoxindia

बरेली : imc का प्रदर्शन इस्लामियां इंटर कॉलेज में आज,

newsvoxindia

नंदियों को नंदी गौशालाओं में संरक्षित किया जाये : जिलाधिकारी

newsvoxindia

Leave a Comment