News Vox India
बाजार

आईपीओ कीमत से एलआईसी का शेयर 14% गिरा; एमके ग्लोबल ने ‘होल्ड’ के साथ कवरेज शुरू किया,

भारत की जीवन बीमा कंपनी (एलआईसी) के शेयर 949 रुपये के आईपीओ मूल्य से 14% गिर गए, और यहां तक ​​कि आईपीओ के दौरान प्रति शेयर 60 रुपये तक की छूट प्राप्त करने वाले पॉलिसीधारकों को भी नुकसान हुआ। इंडियन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर एलआईसी के शेयर दिन के दौरान 0.15% की गिरावट के साथ 809 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे हैं। भारत की जीवन बीमा कंपनी (एलआईसी) के शेयर 949 रुपये के आईपीओ मूल्य से 14% गिर गए, और यहां तक ​​कि आईपीओ के दौरान प्रति शेयर 60 रुपये तक की छूट प्राप्त करने वाले पॉलिसीधारकों को भी नुकसान हुआ।

Advertisement

 

घरेलू ब्रोकरेज फर्म एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के विश्लेषक इक्विटी आउटलुक के प्रति तटस्थ हैं और 8% की वृद्धि की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा, “एलआईसी एक गैर-नृत्य हाथी है,” उन्होंने कहा कि राज्य के स्वामित्व वाली बीमा कंपनियों की आकर्षक प्रतिष्ठा बुनियादी बातों की तुलना में अधिक दृश्यमान है। इंडियन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर एलआईसी के शेयर दिन के दौरान 0.15% की गिरावट के साथ 809 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे हैं।

एलआईसी स्टॉक रेटिंग: होल्ड
टारगेट प्राइस: 875 रुपये, ऊपर: 8%
एमके ग्लोबल ने एलआईसी के शेयरों को “होल्ड” रेटिंग और 875 रुपये प्रति शेयर के लक्ष्य मूल्य के साथ मुआवजा देना शुरू कर दिया है। प्रतिभूति कंपनियों के लिए, उनका “तटस्थ” दृष्टिकोण यह है कि नए व्यवसायों का मूल्य एम्बेडेड मूल्य से कम है, वही वार्षिक प्रीमियम वृद्धि और लाभ मार्जिन दृष्टिकोण कम है, और कंपनी के एम्बेडेड मूल्य में निहित अस्थिरता है। तीन कारकों द्वारा समर्थित। “हम एलआईसी के बाजार नेतृत्व और आरामदायक प्रतिष्ठा की सराहना करते हैं, लेकिन बेहतर विकास, लाभप्रदता और उच्च आरओईवी दृष्टिकोण के साथ निजी क्षेत्र के साथियों को पसंद करते हैं,” उन्होंने कहा। ..

मूल्यांकन का कारण
मूल सिद्धांतों की तुलना में मूल्यांकन अधिक आकर्षक हैं: विश्लेषकों के अनुसार, एलआईसी की कीमतें एम्बेडेड मूल्यों के मूल्यांकन में सूचीबद्ध निजी कंपनियों की तुलना में सस्ती लगती हैं। निजी जीवन बीमा कंपनियों की तुलना में निजी जीवन बीमा कंपनियां लगभग 8-11% हैं। “65 साल के इतिहास (एकाधिकार के 45 साल) के साथ, एलआईसी का आंतरिक मूल्य लगभग पूरी तरह से मौजूदा ईवी में है। इसलिए, ईवी राजस्व मुख्य रूप से छूट को रद्द करने के कारण है, न कि वीएनबी में वृद्धि। इसलिए, आरओईवी करीब हो सकता है । क्लोजआउट दर तक, यह ईवी क्षेत्र में उचित मूल्य को लगभग 1x बढ़ा देता है (यह मानते हुए कि बड़े पैमाने पर समर्थन से कोई नकारात्मक आश्चर्य नहीं है)। ” कहा।

बड़े पैमाने पर परिचालन संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है: विश्लेषकों का कहना है कि एकल प्रीमियम समूह के फंड प्रबंधन व्यवसाय में एलआईसी की प्रमुख हिस्सेदारी कृत्रिम रूप से इसकी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाती है और कुछ लागत अनुपात को कम करती है। उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि, अपने आकार के बावजूद, एलआईसी के पास बड़ी, लागत प्रभावी निजी कंपनियों की तुलना में परिचालन व्यय के लिए शुल्क का उच्च अनुपात है। रिपोर्ट में कहा गया है, “स्थिरता और मंथन दर प्रभावशाली नहीं है क्योंकि यह समूह के एकल प्रीमियम व्यवसाय और कम यूलिप वाले एलआईसी के पोर्टफोलियो के अनुरूप है।”

एक साल आगे पी/ईवी के मूल्यांकन का 0.9 गुना
ब्रोकरेज फर्म ने जीवन बीमा कंपनियों को एक साल के फॉरवर्ड प्राइस और एम्बेडेड वैल्यू (पी / ईवी) के 0.9 गुना के रूप में रेट किया। नए व्यवसायों के भविष्य के मूल्य से एम्बेडेड मूल्य में सुधार को नजरअंदाज कर दिया जाता है। एमके ग्लोबल के अनुसार, “कुल मिलाकर ईवी राजस्व कम है, और एलआईसी जैसे परिपक्व जीवन बीमाकर्ताओं के पास ईवी मूल्य के करीब मूल्यवान समर्थन और सीमित नया व्यावसायिक दबाव है। होना चाहिए।” गैर-भाग लेने वाले पॉलिसीधारकों के कर्ज के कारण, क्लोजआउट दर या छूट के बाद भविष्य में नकदी प्रवाह निजी क्षेत्र में इसी एक से अधिक हो सकता है। उन्होंने कहा कि इससे ईवी की अस्थिरता बढ़ेगी और स्टॉक की कीमतों पर असर पड़ सकता है। इससे पहले, मैक्वेरी के विश्लेषकों ने एलआईसी स्टॉक को “तटस्थ” लेबल के साथ कवर करना शुरू कर दिया था। हालांकि, तटस्थ लेबल के बावजूद, अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज फर्मों ने प्रति शेयर 1,000 रुपये का लक्ष्य मूल्य निर्धारित किया है। यह प्रति शेयर 872 रुपये के लिस्टिंग मूल्य से 14% अधिक है और आईपीओ मूल्य से भी अधिक है। 949. विश्लेषकों ने वित्त वर्ष 23EEV और FY24EVNB के 10 गुना के P / VNB गुणक का उपयोग यह मूल्यांकन करने के लिए किया है कि स्टॉक की कीमतों का मूल्यांकन कैसे किया जाता है और 1,000 रुपये के लक्ष्य मूल्य तक पहुंचता है।

Related posts

फुटकर में स्मैक की पुड़िया बेचने वाला युवक गिरफ्तार 

newsvoxindia

बरेली:सोने की कीमत 51,888 रू प्रति 10 ग्राम ,चांदी का भाव 68,962रू प्रति किलोग्राम,

newsvoxindia

आलू ,धनिया  सहित कई सब्जियों के बड़े दाम , बरेली की डेलापीर मंडी में सब्जियों  के थोक के यह  है भाव , देखे यह लिस्ट ,

newsvoxindia

Leave a Comment