News Vox India
शहर

पंजाबी छोले भटूरे कैसे बनाते है ? , जानिए हमारे साथ |

 

आप और क्या मांग सकते हैं, भटूरे, सलाद और अचार के साथ मसालेदार चने की सब्जी? खैर, मैं बात कर रहा हूँ छोरे बटूर की रेसिपी की, जो उत्तर भारतीयों को बहुत पसंद है। ये डिश पंजाब मूल की है तो आप इस डिश के स्वाद का अंदाजा लगा सकते हैं. विस्तृत चरणों और चरण-दर-चरण छवि निर्देशों के साथ, हम आपको दिखाएंगे कि इसे घर पर कैसे बनाया जाए।

Advertisement

यह स्वादिष्ट व्यंजन सिर्फ पंजाबियों को ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में इसके दीवाने हैं। कुछ लोग कहते हैं कि पकवान पूर्वी उत्तर प्रदेश में पैदा हुआ था, लेकिन कई लोग दावा करते हैं कि यह एक पंजाबी व्यंजन है। छोरे बटूर न केवल भारत में बल्कि पाकिस्तान में भी एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है! मसालेदार और गहरे रंग के पित्त से लेकर समृद्ध स्वाद तक, आप देश के हर कोने में कई किस्में पा सकते हैं। प्रत्येक क्षेत्र इस स्वादिष्ट नाश्ते की रेसिपी में एक नया स्वाद लाता है। आसानी से मिलने वाली सामग्री से बनी यह छोरे बटुरे रेसिपी आपकी पसंदीदा होगी। भरपूर प्रोटीन के साथ मसालेदार पंजाब पित्त और पफ भटूरा स्वर्गीय मेल हैं। इस साधारण शाकाहारी रेसिपी में स्वाद और बनावट का सही मिश्रण है। अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है, तो इसे अवश्य देखें! छोले, मैदा, मैदा, दही और कई तरह के मसालों से बना यह व्यंजन उत्तर भारत में नाश्ते, दोपहर के भोजन और यहां तक ​​कि रात के खाने के लिए भी लोकप्रिय है। आप कैट पार्टियों, फोंड्यू और यहां तक ​​कि बुफे के लिए यह सरल पंजाब रेसिपी बना सकते हैं। अपने मेहमानों को इस स्वादिष्ट व्यंजन के साथ परोसें, जिसका वे आनंद लेना चाहते हैं। हालाँकि, मूल नुस्खा को बदलने के लिए बहुत जगह नहीं है, लेकिन आप चाहें तो थोड़ा प्रयोग कर सकते हैं। आप अपने भोजन को पूरा करने के लिए फ्रोजन लस्सी के साथ इस व्यंजन का आनंद ले सकते हैं। इसे घर पर आज़माएं और अपने प्रियजनों के साथ मज़े करें!

Step 1 छोले को प्रेशर कुकर में पकाएं

पित्त को तैयार करने के लिए छोले को रात भर या 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर आप प्रेशर कुकर को तेज़ आँच पर गरम कर सकते हैं, भीगे हुए छोले डालें, नमक डालें, एक टी बैग या कुछ चाय की पत्ती डालें और एक कपड़े में लपेटें। छोले को 15-20 मिनट तक पकाएं। (नोट: टी लीव्स या टी बैग्स के लिए ग्रेवी का रंग गहरा भूरा से बदलकर काला कर दें।)

स्टेप 2 प्याज को भूनें

इस बीच, पैन को मध्यम आँच पर गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल गरम करें। पैन में जीरा और कटा हुआ प्याज डालें। प्याज को सुनहरा भूरा होने तक भूनें और कटा हुआ लहसुन, अदरक और प्याज का पेस्ट डालें। कुछ सेकंड के लिए भूनें जब तक कि लहसुन की मूल सुगंध गायब न हो जाए और टमाटर प्यूरी डालें।

चरण 3 मसाले डालें और पित्त को पकाएँ

जब तेल अलग हो जाए तो इसमें हल्दी, लाल शिमला मिर्च, धनिया पाउडर और धनिया डालें। टमाटर और प्याज के मिश्रण को और 2 मिनट तक पकाएं, फिर पका हुआ पित्त और थोड़ा सा पानी डालें। अच्छी तरह से हिलाएँ और मसाले को पित्त या छोले के साथ मिलाएँ। नमक की जाँच करें और कुछ मिनट के लिए पकाएँ। जोलर खत्म हो गया है! आप कटे हुए प्याज और धनिया को सजा सकते हैं।

चरण 4 आटा तैयार करें

– अब भटूरा बनाने के लिए एक कढ़ाई में मैदा या मैदा के साथ मैदा या मैदा डाल कर मिला लीजिये. फिर नमक और तेल डालें। अच्छी तरह से हिलाएं। आटे के मिश्रण में दही डालकर आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के लिए आप थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं। जब आप कर लें, तो आटे को किचन टॉवल से ढक दें और ऊपर उठा लें।

स्टेप 5 भटूरे को पकाएं और परोसें

अब, उतनी ही मात्रा में आटा लें और एक बड़े आकार की प्रिस (भटूरा) बेलते हुए कड़ाही को तेज़ आँच पर गरम करें। जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो इन भटूरों को तेल में सावधानी से डालें और तलें। बाकी आटे के साथ दोहराएं। फिर प्लेट लीजिये और छोले भटूरे को गरम कीजिये!

संकेत देना

भटूरे को नरम करने के लिए आप अपने भटूरे को स्वादिष्ट बनाने के लिए घी डाल सकते हैं.

तीखा स्वाद के लिए आप पित्त में अमतुले पाउडर मिला सकते हैं।

इस डिश को और आकर्षक बनाने के लिए आप डिश में मसाला डालने से पहले इसे फ्राई रोस्ट कर सकते हैं.

भटूरे को एक अच्छी बनावट देने के लिए थोड़ा सा स्पार्कलिंग पानी डालें, इसे पूरी तरह से फुलाएँ और सुनिश्चित करें कि तेल बहुत गर्म है।

Related posts

नवागत एसपी ग्रामीण मुकेश चंद्र मिश्र ने  संभाला चार्ज ,पहले दिन सुनी फरियादियों की शिकायत,

newsvoxindia

पँथरा गांव के मेले का विधायक डीसी वर्मा ने किया उद्घाटन।

newsvoxindia

एमपी का पेशाब कांड : सीएम शिवराज ने पीड़ित आदिवासी का आवास बुलाकर किया सम्मान, बाद में ट्विटर से भी वीडियो भी शेयर किए,

newsvoxindia

Leave a Comment