News Vox India
नेशनल

मोदी ने की घोषणा : GST के तहत करदाताओं के लिए किये गए विभिन्न राहत उपाय,

मोदी ने की घोषणा :  GST  के तहत करदाताओं के लिए किये गए विभिन्न राहत उपाय 

Advertisement

सरकार ने मार्च और अप्रैल माह 2021 के लिए GST  की मासिक RETURN  GST R- 3B को जमा कराने में देरी पर विलम्ब शुल्क को माफ कर  दिया गया है .

 

Modi Govt Relaxes G

Covid -19 महामारी के दूसरी लहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए वस्तु और सेवा कर कानून के तहत विभिन्न वैधानिक और  अनुपालको को पूरा करने में  करदाताओं के समक्ष आ रही चुनोतियो के मद्देनजर सरकार ने कई अधिसूचनाएं जारी की है . सरकार ने मार्च और अप्रैल माह 2021  के लिए GST  की मासिक RETURN  GST R- 3B को जमा कराने में देरी पर विलम्ब शुल्क को माफ कर  दिया गया है . इसके साथ ही देरी से return  दायर करने पर ब्याज में भी कटौती की गयी  है .

 

पांच  करोड़ से अधिक के कुल  कारोबार  वाले पंजीकृत व्यक्तियों के लिए मार्च 2021 और अप्रैल 2021 की कर अवधि हेतु देय क्रमश  अप्रैल  2021 और  मई  2021 में देय  है, के लिए कर भुगतान की अंतिम तिथि से लेकर पहले पंद्रह दिनों के लिए  नो प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर  और उसके बाद अठारह फीसदी ब्याज दर पर अधिसूचित किया गया है .

 

पांच करोड़ तक के कुल कारोबार  वाले पंजीकृत व्यक्तियों के लिए 

पांच करोड़ तक के कुल कारोबार  वाले पंजीकृत व्यक्तियों के लिए  मार्च 2021 और अप्रैल 2021 की कर अवधि हेतु देय क्रमश  अप्रैल  2021 और  मई  2021 में देय  है,के लिए सामान्य करदाताओं और QRMP योजना के तहत आने वाले करदाताओं दोनों  के लिए ही कर भुगतान की अंतिम तिथि से लेकर पहले पंद्रह दिनों  के लिए शून्य ब्याज दर अगले पंद्रह दिनों के लिए नौ प्रतिशत ब्याज दर और अगले पंद्रह दिनों के लिए अठारह प्रतिशत ब्याज दर को अधिसूचित किया गया है .

कम्पोजीशन स्कीम के तहत कर भुगतान

 

कम्पोजीशन स्कीम के तहत ( COMPOSITION SCHEEM ) कर भुगतान विकल्प चुनने वाले व्यक्तियों के लिए  21 MARCH 2021  को समाम्प्त तिमाही के लिए कर , जो अप्रैल 2021   में देय था , के लिए भुगतान की अंतिम तिथि  से लेकर पहले पंद्रह दिनों  के लिए शून्य ब्याज दर अगले पंद्रह दिनों के लिए नौ प्रतिशत ब्याज दर और अगले पंद्रह दिनों के लिए अठारह प्रतिशत ब्याज दर को अधिसूचित किया गया है .

 

Related posts

सिद्धि योग में उदय कालीन एकादशी के व्रत पूजन से बढ़ेगी सुख- समृद्धि ,जानिए, क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

उज्जवल भविष्य प्रदान करेगी मां स्कंदमाता -लगाएं इन वस्तुओं का भोग ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

आज शरद पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी को लगाएं खीर का भोग और करें व्रत पूजन, जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

Leave a Comment