खेती किसानी

इंसानी प्यार में नंदी हुए भोले , अब नंदी को इस शख्स का रहता है इंतजार,

Advertisement
बरेली। किसी को बात समझ नहीं आये तो कहा जाता है कि प्यार से समझाओ  , वास्तव में प्यार शब्द कितना गंभीर और व्यापक हो सकता है इसका नजारा बरेली के कर्मचारी नगर कॉलोनी  में देखने को मिलता है।  । दरअसल यहां करीब एक साल पहले नंदी एक साल पहले बीमारी की हालत में कर्मचारी नगर कॉलोनी में देखा गया  था । उस समय यह नंदी पैर की चोट के चलते चल तो रहा था लेकिन उतना एक्टिव नहीं था जितना आमतौर पर होते है। आसपास के लोगों ने देखा तो किसी की हिम्मत नहीं हुई कि नन्दी को पास जाकर कुछ  खाने को  दिया जाए या फिर उसे दवाई दी जाए।
कर्मचारी नगर  के रहने वाले दवा व्यापारी हितेंद्र सिंह चौधरी को पता चली , वह नंदी को देखने उस जगह पहुंच गए। जब उन्होंने देखा कि नन्दी ठीक से खा नहीं रहा है और उसे  चलने में भी दिक्कत है। पास पर जाने पर सिर हिलाकर मारने की कोशिश भी  नहीं कर रहा है। इसके बाद एक दो दिन हितेंद्र ने दूर से नंदी को ब्रेड खाने को दिया , ब्रेड खिलाने का सिलसिला ऐसे ही कुछ दिन चला । हिम्मत करके हितेंद्र उसके पास गए और अपना हाथ उसकी पीठ पर हाथ रखा ,  इस दौरान नंदी शांत और अपनी आंखों से हितेंद्र को लगातार देखता रहा । इसके बाद हितेंद्र को भी विश्वास हो गया कि नंदी उन्हें  मारेगा नहीं ।
उसके बाद हितेंद्र ने नंदी की बीमारी को जानने की कोशिश की तो पता चला कि उसके अंदर म कैल्शियम की दिक्कत के साथ पैर में उसका  खुर नहीं है जिसके कारण वह चल नहीं पा रहा है।हितेंद्र ने नंदी की बीमारी सही करने के लिए उसकी खुराक बढ़ाई । हितेंद्र  पिछले एक साल से नंदी को 2 से 5 किलो गाजर प्रतिदिन , मटर , पालक के साथ लगातार 2 से 3 ब्रेड देने का काम कर रहे है। यही कारण है उग्र स्वभाव का यह जानवर उनका दोस्त बन गया है । वह हर रोज उनके आने का इंतजार करता है।वह हर दिन नन्दी को दुलार करने के साथ उसे दवा  भी खिलाते है। आज इस नंदी का ऐसा स्वभाव हो गया है कि कॉलोनी के बच्चे आवाज देकर नन्दी को खाना खिलाने के लिये रोक लेते है । अब यह बीमार नंदी स्वास्थ्य हो चुका है पर जानवर और इंसानी दोस्ती भी इसी किस्से के साथ आगे बढ़ रही है। वही कॉलोनीवासी भी इस बात पर यकीन करने लगे है कि यह जानवर भी प्यार की भाषा समझता है इससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा। वह  के साथ अन्य जानवर भी हितेंद्र चौधरी के आने का इंतजार करते है।
Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

फतेहगंज पूर्वी में एक साथी चोर को पुलिस ने दबोचा

फतेहगंज पूर्वी।फतेहगंज पूर्वी में करीब आधा दर्जन हुई चोरियों की ताबड़तोड़ वारदातो से क्षेत्र में…

16 hours

मेंटिनेन्स कार्य की वजह से सोमवार को 8 घंटे बन्द रहेगा जाफरपुर उपकेंन्द्र

शीशगढ़। सोमवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बंद रहेगी जाफरपुर विधुत उपकेंन्द्र…

17 hours

ब्रह्माकुमारीज सेवा केंद्र पर मातृ दिवस के अवसर पर हुआ कार्यक्रम

बरेली। स्वस्थ एवं स्वच्छ परिवार के लिए माता की भूमिका* विषय पर चौपला रोड, बरेली…

19 hours

बड़े वाहनों की इंट्री से कस्बे के मुख्य चौराहा पड़ाव पर लगा भीषण जाम

भगवान स्वरुप राठौर शीशगढ़। व्यापारियों की माँग पर पुलिस ने पिछले दिनों नगर के मुख्य…

19 hours

विश्व हिंदू परिषद की बैठक में सफल बनाने का बताया गया मंत्र

आंवला। विश्व हिन्दू परिषद के आयाम दुर्गा वाहिनी एवं मातृ शक्ति का मई माह में…

19 hours