स्वास्थ्य

टमाटर के सात स्वास्थ्य लाभ , जानिए हमारे साथ |

Advertisement

 

टमाटर आपकी त्वचा, आंतों और बहुत कुछ के लिए आश्चर्यजनक लाभकारी साबित हो सकता है | टमाटर तकनीकी रूप से फल हैं क्योंकि उनके पास बीज होते हैं और फूलों के पौधों के अंडाशय से बढ़ते हैं। (वानस्पतिक रूप से, सब्जियां पौधों के अन्य भागों जैसे जड़ों, पत्तियों और तनों से बनी होती हैं।) हालांकि, पोषण की दृष्टि से टमाटर को सब्जियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, साथ ही खीरे और तोरी की बुवाई भी की जाती है।

 

यह आंशिक रूप से कम कार्बोहाइड्रेट और चीनी सामग्री के कारण है। मध्यम आकार के टमाटर में केवल 22 कैलोरी और कुल कार्बोहाइड्रेट का लगभग 5 ग्राम होता है, जिनमें से तीन चीनी और 1.5 फाइबर होते हैं। हालांकि, यह लो-कैलोरी, लो-कार्ब पैकेज पोषक तत्वों से भरपूर है और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है। अपने दैनिक आहार और हल्के भोजन में अधिक टमाटर प्राप्त करने के सात तरीके और कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

टमाटर विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं

एक टमाटर प्रति दिन अनुशंसित न्यूनतम विटामिन सी का लगभग 40% प्रदान करता है। इसके अलावा, टमाटर विटामिन ए प्रदान करता है, जो प्रतिरक्षा, दृष्टि और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, विटामिन के, जो हड्डियों के लिए अच्छा है, और पोटेशियम, जो हृदय कार्य, मांसपेशियों के संकुचन, स्वस्थ रक्तचाप और द्रव संतुलन को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। ..

 दिल के स्वास्थ्य की रक्षा करें

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लाल रंग का कारण बनता है। अध्ययनों से पता चला है कि दिल की सेहत के लिए लाइकोपीन की खुराक लेने की तुलना में टमाटर और टमाटर के उत्पाद खाना अधिक प्रभावी है। अन्य अध्ययनों से पता चला है कि लाइकोपीन का उच्च रक्त स्तर चयापचय सिंड्रोम वाले लोगों में मृत्यु दर को कम करता है, जोखिम कारकों का एक समूह जो हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक की संभावना को बढ़ाता है।

दृष्टि में सुधार

लाइकोपीन आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है। यह एकमात्र पोषक तत्व नहीं है जो टमाटर को झाँकने से रोकता है। इनमें ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन भी होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि ये पोषक तत्व दृष्टि का समर्थन करते हैं और मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन जैसी आंखों की बीमारियों से बचाते हैं।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

    यदि आप कब्ज से ग्रस्त हैं, तो टमाटर का पानी और फाइबर मदद कर सकता है। (यूएसडीए के अनुसार, एक बड़े टमाटर में 6 औंस पानी और 1.5 ग्राम फाइबर होता है।) पके हुए टमाटर की अम्लता कुछ लोगों में एसिड रिफ्लक्स और अपच का कारण बनती है या बिगड़ती है। कृपया ध्यान दें कि इससे आपको ऐसा करना पड़ सकता है।

 

Advertisement
newsvoxindia

Recent Posts

मिस प्राची सिंह वाधवा के सिर सजा मई क्वीन 2024 का ताज

बरेली। बरेली क्लब ने 125वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए मिस मई क्वीन बॉल पेजेंट…

3 hours

आल इण्डिया बालीवाल टूर्नामेंट का फाइनल रिछा ने जीता

विजेता और उप विजेता टीमों को किया पुरस्कृत देवरनियां। कस्बा रिछा मे आयोजित आल इण्डिया…

4 hours

मोहनी एकादशी पर  मनौना धाम पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब,

मनौना धाम में प्रतिदिन भक्तों के साथ हो रहे हैं चमत्कार आंवला:-श्री श्याम मंदिर मनौना…

4 hours

मेष -मिथुन राशि के जातकों को रखना है संयम , देखें अपना राशिफल

दैनिक राशिफल ।। 20 मई, दिन सोमवार , वर्ष 2024 ज्योतिषाचार्य सत्यम शुक्ला   मेष,…

5 hours

सफाईकर्मी  को एंबुलेंस ने मारी टक्कर ,

बरेली। जिला अस्पताल परिसर में बाइक से जा रहे हैं युवक को एंबुलेंस ने टक्कर…

5 hours

परेशान  युवक ने मारी खुद को गोली

बरेली : कोतवाली थाना क्षेत्र में एक युवक ने एक  गंभीर बीमारी से परेशान होकर…

5 hours