शहर

रामलीला में विश्वामित्र आगमन लीला का हुआ मंचन,

Advertisement

 

बरेली। नाथ नगरी के ब्रम्हपुरी क्षेत्र में फागुन मास में होने वाली एकमात्र 163 वीं रामलीला के आज तीसरे दिन राजा दशरथ के महल में महाऋषि विश्वामित्र के आगमन की लीला का मंचन सम्पन्न हुआ। गुरु श्री मुनेश्वर दास जी ने इस प्रसंग की व्याख्या करते हुए सुनाया कि अयोध्या में राजा दशरथ के घर भगवान राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न जन्म लेते हैं अयोध्या वासी जिसकी खुशियां मनाते हैं राम और लक्ष्मण के किशोरावस्था में प्रवेश करते ही ऋषि विश्वामित्र राजा दशरथ के पास जाकर यज्ञ की रक्षा के लिए श्रीराम व लक्ष्मण को मांगते हैं। राजा दशरथ विश्वामित्र को समझाते हैं कि राम, लक्ष्मण के अलावा जो मांगना हो मांग लिजिए।

 

 

विश्वामित्र इस बात को सुनकर क्रोधित हो उठते हैं, तभी वशिष्ठ जी आकर दशरथ जी से राम और लक्ष्मण जी को यज्ञ की रक्षा करने के लिए भेजते हैं। ऋषियो का यज्ञ संपन्न कराकर दोनों भाई गुरू विश्वामित के साथ आगे बढते है। रास्ते में पति के श्राप से ग्रसित अहिल्या को पाषाण से मुक्ति दिलाकर पति लोक भेज देते हैं। राजा जनक पत्र भेजकर विश्वामित्र को बुलाते हैं। तब वो राम और लक्ष्मण को लेकर जनकपुर के लिए प्रस्थान करते है। जनकपुर में गुरु विश्वामित्र का भव्य स्वागत होता है। राम-लक्ष्मण जनकपुर दर्शन करने के लिए निकलते हैं, जहां जनकपुर वासियों द्वारा राम, लक्ष्मण का भव्य स्वागत होता है।

 

श्रीराम गुरू पूजन के लिए बगीचे में पुष्प लेने जाते हैं, वहीं जनक पुत्री सीता भी गिरजा पूजन के लिए पुष्प लेने आती हैं। सीता जी की सखियां राम-लक्ष्मण को देखकर भावविभोर हो जाती हैं। रामलीला के बारे में अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने बताया कि अयोध्या से आए श्री बजरंग विजय आदर्श रामलीला मंडल के कलाकारों द्वारा इस 163 वीं लीला का मंचन किया जा रहा है।

 

 

आज के मंचन का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि पंडित हरि शर्मा शास्त्री (हरिओम), प्रदीप सिंह ठाकुर, लवलीन कपूर, सोनू वर्मा (युवामहामंत्री), पंडित विनोद शर्मा, सोनू पाठक ने भगवान श्री राम के स्वरूपों की आरती एवं अर्चना कर लीला आरंभ करायी। कार्यक्रम में समिति के उपाध्यक्ष नीरज रस्तोगी ने सभी आगंतुकों और अतिथियों का अभिनंदन एवं आभार व्यक्त किया। सह प्रमुख पंकज मिश्रा ने बताया कि कल ताड़का सुबाहु बध व अहिल्या उद्धार की लीला का मंचन होगा।

 

रामलीला मंचन के दौरान कमेटी के प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा, विवेक शर्मा, सत्येंद्र पांडेय, दिनेश दद्दा, महेश पंडित, राजू मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, युवा अध्यक्ष गौरव सक्सेना, सुरेश रस्तोगी, महिवाल रस्तोगी, धीरज दीक्षित, अखलेश अग्रवाल, अंशु सक्सेना, मुक्की रस्तोगी, बंटी रस्तोगी आदि का विशेष सहयोग रहा।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

बुजुर्गो ने दिखाया हौसला , युवाओं ने किया निराश ,  बरेली में 57.88 ,आंवला में 57.08 % हुआ मतदान

ईवीएम में कैद हुआ प्रत्याशियों का भविष्य , 4 जून को खुलेगा प्रत्याशियों के किस्मत…

2 hours

जानिए किस प्रत्याशी और प्रशासनिक अधिकारी ने वोटिंग के दौरान क्या कहा

सपा -कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी ने किया मतदान  सपा -कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी प्रवीण सिंह…

2 hours

आंवला विधानसभा क्षेत्र में  58% हुआ मतदान

  आंवला। आंवला विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सुबह 7:00 बजे मतदान…

3 hours

शीशगढ़ में पुलिस बल की मौजूदगी में शांतिपूर्ण 57.76 प्रतिशत हुआ मतदान

शीशगढ़।लोक सभा के तीसरे चरण का बरेली के शीशगढ़ में हुआ चुनाव पुलिस अभिरक्षा में…

3 hours

आंवला में शांतिपूर्ण मतदान के साथ मतदान बहिष्कार की भी आई खबरें

बरेली लोकसभा  की आंवला सीट  पर मतदाताओं में उत्साह गजब का रहा ।  चुनाव के…

3 hours

लोकतंत्र का पर्व बरेली वासियों के लिए रहा कुछ खट्टा और मीठा , जानिए कैसे

महिलाओं के लिए बनाए गए पिंक बूथ मतदान केंद्र पर महिलाओं के लिए पिंक बूथ…

3 hours