शहर

एक्सपर्ट की राय : सर्द मौसम में सफर करना हो तो अपनाए यह ट्रिक ,

Advertisement

बरेली : शीत ऋतु में सड़क यात्रा करने में कोहरा एक बड़ी समस्या है। इसके बावजूद लोग  विशेष परिस्थिति में यात्रा करने को मजबूर हो जाते है।  ऐसे में सावधानी के साथ कैसे सफर को पूरा किया जाए इस संबंध में सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन  दिनेश कुमार ने  खास जानकारी देते हुए बताया है कि कोहरे में दृश्यता कुछ ही मीटर रह जाती है और प्रायः सड़क दुर्घटनायें हो जाती हैं, कुछ सावधानियां बरतकर दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

 

उन्होंने कहा कि कोहरे में यात्रा न करें, समय अवश्य बहुमूल्य है, परंतु जीवन अनमोल है एवं कोहरे में चलने की विवशता होने पर अपने वाहन को अत्यंत धीमी गति से चलाएं और सतर्क रहें। और अपनी खिड़की के शीशे थोड़ा खुला रखें, तापमान को ए0सी0 और हीटर के बीच सेंटिंग पर रखें, उसकी हवा विंडस्क्रीन की ओर कर दें, इससे विंडस्क्रीन पर भाप नहीं जमेगी, फ्रंट डिमीस्टर और रियर डिफॉगर का प्रयोग करें।  अपने वाहन के फॉग लैम्प और हेडलैम्प को ऑन कर दें, हेडलाइट को ‘लो बीम‘ पर रखें, अपने वाहन की हैजर्ड लाईट्स को ऑन कर दें, पार्किंग लाईट्स भी जला लें, स्टीरियों या एफ0एम0 को बंद कर दें। उन्होंने  यह भी कहा कि वाहन धीमी गति से एक दूसरे के पीछे चलें, अपने वाहन के आगे एवं पीछे चल रहे वाहनो से एक निश्चित दूरी बनाये रखें, आवश्यकता पड़ने पर ब्रेक धीरे लगायें।

 

सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन  दिनेश कुमार ने यह भी बताया  कि एक ही लेन में चलें और ओवर टेक न करें, सड़क के बीच में खड़े खराब वाहनों व सड़क किनारे पर किए गए वाहनों से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि कोहरे के कारण अक्सर दृष्टिभ्रम हो जाता है, टू-लेन की सड़क पर वाहन की गति कम रखते हुए सड़कों के बाएं किनारे के सहारे चलें। सड़क के बीच में कदापि न चले। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र जहां डिवाइडर हों वहां डिवाइडर के सारे चलें, एक्सप्रेस-वे पर अपनी निर्धारित लेन में ही चलें, यदि दिन में कोहरा हो तो दिन में भी हेड लाइट जला कर ही चलें। उन्होंने कहा कि अपनी सुरक्षा के लिए अपने वाहन के पीछे लाल रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप अवश्य लगायें। कृषक बंधु भी अपनी सुरक्षा के लिए ट्रैक्टर-ट्राली के पीछे लाल रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगवायें। मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत व्यावसायिक वाहनों में आगे सफेद व पीछे की ओर लाल रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लाना होना अनिवार्य है।

 

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

शिवांश शर्मा ने 95 प्रतिशत अंक लाकर मारी बाजी

बरेली। राममूर्ति हॉस्पिटल के डॉक्टर सुधीर कुमार के बेटे शिवांश शर्मा ने आईसीएसई की इंटरमीडिएट…

15 hours

जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि को बोले गए अपशब्द , मामले की पुलिस से  शिकायत

देवरनियां। गांव अमृता निवासी विपिन गंगवार उर्फ विराट कुर्मी ने थाने में  जिला पंचायत अध्यक्ष…

18 hours

शीशगढ़ में संदिग्ध हालात में  मिला युवक का शव

शीशगढ़।  सोमवार की सुबह  जिला बरेली के थाना शीशगढ़ में विलासपुर वस अड्डा पर स्थित…

18 hours

डीएम ने एसएसपी के साथ अधिकारियों से की ब्रीफिंग , दिए आवश्यक निर्देश

बरेली। जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान…

18 hours

अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकने के लिए महिला कल्याण विभाग ने जारी किये निर्देश

बाल विवाह किया तो होगी जेल , सूचना देने वाले का नाम रखा जायेगा गोपनीय …

18 hours

मेधावी छात्रों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

शीशगढ़।  सोमवार को मानपुर के स्वामी सोमनाथ इंटर कालेज और एन डी एकेडमी इंग्लिश मीडियम…

18 hours