यूपी टॉप न्यूज़

2047 के भारत की नींव को मजबूत करेगा आज का बजट , विपक्ष बोला कुछ नहीं है इसमें  ,

Advertisement
बरेली।  गुरूवार    को वित्त मंत्री सीतारमण ने मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश  किया। इस अंतरिम बजट  में वित्त मंत्री ने  कोई लोकलुभावन घोषणा  नहीं की। पर  पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट भारत के गरीब ,महिला और किसान पर आधारित है। यह देश का  बजट है।  इसमें 2047 के भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है।  वही विपक्ष ने पेश हुए बजट को अल्पसंख्यक ,दलित विरोधी होने के युवाओं के नजरिये से बजट को बेहद खराब बताया। बसपा के जिलाध्यक्ष  राजीव कुमार सिंह ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज का केंद्रीय सरकार का यह चुनावी बजट है। पिछड़ों,दलित, अल्पसंख्यकों के लिए इस बजट में कुछ नहीं हैं । पिछले दो पंचवर्षीय में केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यकों के बजट के हिस्से का 2% भी नहीं दिया। यह बजट देश के कुछ पूंजी पतियों के लिए और अमीर करने के लिए है ,यह केंद्रीय बजट कमजोर व गरीबों का चुनावी जुमला है।
सपा के प्रदेश प्रवक्ता मयंक शुक्ला ने पेश हुए बजट को लेकर कहा कि  सरकार सिर्फ आंकड़ों की बाजीगरी में लगी हुई है ,केंद्र की सरकार का यह विदाई बजट है ये निराशापूर्ण बजट उसी को दर्शाता है।कैग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले बजट का 22 प्रतिशत  अभी तक उपयोग नहीं हुआ है । राष्ट्रीय कर्ज बढ़ा है, 2014 में कर्ज 55 लाख करोड़ था, अब 175 लाख करोड़ के करीब पहुंच चुका है , 2016 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने का वादा भी पूरा नहीं किया गया ।पेट्रोल डीजल की कीमतें एवं महंगाई कम करने के लिए कुछ नहीं है । जब रोजगार की दिशा में धरातल पर कोई काम होगा ही नहीं तो युवाओं को क्या फायदा होगा ,ये समझ से परे है ।

कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अशफाक  सकलैनी ने बजट को देखने के बाद  प्रतिक्रिया देते हुए मीडिया को बताया कि  संसद में पेश हुआ बजट आम लोगों के लिए न होकर पूंजीपतियों के फायदे के लिए है  । इस बजट में बेरोजगारों के लिए कुछ नहीं है । महंगाई को कम करने के लिए भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है  । पेट्रोल,डीजल,गैस के दामों में कोई कमी नहीं की गई है, यह बजट भी हर साल पेश होने वाले बजट की तरह, सिर्फ लोक लुभावना ही साबित होगा  ।यह सरकार सिर्फ पूंजीपतियों को ध्यान में रखकर बजट बनाती है, जिस कारण बजट में युवाओं , किसानों , बेरोजगारों, श्रमिकों को कुछ नहीं मिलता है। शिक्षा के क्षेत्र में भी इस बजट में कुछ खास नहीं किया गया है। महंगाई पर कोई लगाम नहीं लगाई गई है  ।और हर साल बजट पेश होता है और नई-नई घोषणाएं होती हैं ।लेकिन सरकार यह नहीं बताती है कि पिछले बजट में जो घोषणाएं की गई थी वह पूरी क्यों नहीं हुई।इस बजट में भी कुछ घोषणा कर दी जाएगी जोकि पूरी नहीं की जाएगी। नौकरी पेशा तबके को भी इस बजट में कोई सहूलियत नहीं मिलेगी। माननीय वित्त मंत्री जी ने 300 यूनिट फ्री बिजली का जो ऐलान किया है, यह ऐलान भी हर भारतीय को 15 लाख रुपए मिलेंगे वाली घोषणा की तरह ही जुमला साबित होगी। यह बजट भाजपा सरकार द्वारा पेश किया गया आखिरी बजट साबित होगा।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

विवाहिता की मौत के मामले में पति समेत पांच लोगों पर मुकदमा,आरोपी फरार

बहेड़ी। संदिग्ध परिस्थितियों में ज़हर के सेवन से विवाहिता की मौत के मामले में पुलिस…

9 hours

धनु राशि के जातकों को आ सकती है परेशानी ,मेष के लिए आज का दिन है खास , जाने अपना राशिफल,

दैनिक  राशिफल : 13 मई दिन मंगलवार वर्ष 2024   ज्योतिषाचार्य आचार्य सत्यम शुक्ला कानपुर…

9 hours

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में एनडी एकेडमी मानपुर के सभी छात्रों ने बाजी मारी ,शतप्रतिशत रहा रिजल्ट

  शीशगढ़। क्षेत्र के एन डी एकेडमी स्कूल शहपुरा मानपुर तहसील बहेड़ी जनपद बरेली के…

10 hours

बुलट से जा रहे डॉक्टर को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, मौत

फतेहगंज पश्चिमी। मुरादाबाद से शाहजहांपुर बुलट से जा रहे डॉक्टर को थाना क्षेत्र के शंखा…

11 hours

मधुमक्खी पालन करने वालों ने युवकों पर तलवार -डंडों से मारपीट का लगाया आरोप

देवरनियाँ। मधुमक्खी का पालन करने वाले राजकुमार पुत्र बुद्ध सेन निवासी सिंगतरा कोतवाली देवरनियां ने…

11 hours

शराब पिलाकर निकाले रुपए , थाने में शिकायत

देवरनियाँ । कोतवाली क्षेत्र के गांव बिहारीपुर इस्तमरार के रहने वाले विजय पाल ने थाने…

11 hours