खेल

धमाल मचा देगा वेस्ट इंडीज क्रिकेट का ये नया फॉर्मेट …… महिला पुरुष साथ में मिलकर ठोकेंगे ताल

Advertisement

पुरे विश्व में फूटबाल के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले खेल में क्रिकेट का नंबर आता है। दुनिया भर में इस खेल की दीवानगी इसके प्रशंषको के सर पर चढ़ कर बोलती है। इंग्लैण्ड से शुरू हुआ ये खेल आज लगभग विश्व के हर देशो  में खेला जाता है।  अगर भारत की बात करे तो यहाँ पर तो क्रिकेट धर्म का रूप ले चूका है।   क्रिकेट  का इतिहास डेढ़ सौ साल के  करीब पहुंचने वाला है।  इस खेल के रोमांच को बरकरार रखने  के लिए समय समय पर इसके  नए नए रूप भी गड़े गए हैं।  जिससे की दर्शकों का रोमांच इसमें बना रहे।

वर्तमान में क्रिकेट के तीन स्वरूपों को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद्  यानी की आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है।  जो की हैं टेस्ट क्रिकेट , एकदिवसीय क्रिकेट और टी-२० क्रिकेट। टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ पांच दिन में दो-दो पारिया खेलती हैं और उसी  आधार पर नतीजा निकलता है चूँकि क्रिकेट का सबसे लम्बा फॉर्मेट है और कई बार इसमें नतीजा भी नहीं निकलता है इसलिए दर्शकों को इसमे रोमांच की कमी खलती है।  क्रिकेट  में रोमांच को बनाये रखने के लिए ही एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुआत हुई जिसमे दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ 50-50 ओवर खेलती है। एकदिवसीय क्रिकेट में भी नतीजे के  इंतज़ार में पूरा दिन लग जाता था।  क्रिकेट  में  कम समय में अधिक रोमांच के लिए फटाफट क्रिकेट यानि की टी-20 क्रिकेट की शुरुआत हुई।

 

इसके अलावा क्रिकेट खेलने वाले कई देशो में टी-10 लीग का भी आयोजन किया जाता है।  इसी सिलसिले में वेस्टइंडीज क्रिकेट और कैरेबियन प्रीमियर लीग मिलकर क्रिकेट के एक नए फॉर्मेट को लाने की तैयारी में है। इस फॉर्मेट को द सिक्सटी- क्रिकेट पावर गेम्स के नाम जाना जाएगा। इसके पह्ले सत्र मे पुरुषों और महिलाओं की टीमें 60 बॉल टूर्नामेंट में एक दूसरे भिड़ेंगी वहीं इस साल इस टूर्नामेंट का टाइटल स्पॉन्सर स्काईएक्स होगा।

इस लीग के नियम कुछ इस तरह काम करेंगे

मैच में सभी बल्लेबाजी करने वाली टीम के कुल 6 विकेट होंगे, छठा विकेट गिरने पर टीम ऑल आउट मानी जाएगी।

बल्लेबाजी करने वाली टीम को वैसे तो दो पावर प्ले मिलेंगे लेकिन यदि कोई टीम पहली 12 गेंदों में दो छक्के जड़ देती है तो वो तीसरा पावर प्ले भी ले सकती है। जो कि 3 से 9  ओवर के बीच कभी भी लिया जा सकता है |

पारी में एक एन्ड से 30 गेंदे फेकने के बाद ही बाकी 30 गेंदों के लिए एन्ड बदला जा सकता है 30 गेंदों को 5 अलग-अलग ओवरों के रूप में किया जाएगा, जिसमें कोई भी गेंदबाज पारी के लिए 2 ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं कर सकेगा।

 

मैच के दौरान यदि टीमें तय किए गए समय के भीतर अपने ओवरों को पूरा नहीं करता है तो ऐसे में आखिर के 6 गेंद के दौरान टीम के एक सदस्य को मैदान से बाहर कर दिया जाएगा।मैच में ‘मिस्ट्री फ्री हिट’ का कॉन्सेप्ट होगा जिसमें फैंस फ्री हिट के लिए वोट करेंगे जो एक तय समय पर होगा। इस दौरान बल्लेबाज आउट नहीं हो पाएगा।

Advertisement
newsvoxindia

Recent Posts

विवाहिता की मौत के मामले में पति समेत पांच लोगों पर मुकदमा,आरोपी फरार

बहेड़ी। संदिग्ध परिस्थितियों में ज़हर के सेवन से विवाहिता की मौत के मामले में पुलिस…

7 hours

धनु राशि के जातकों को आ सकती है परेशानी ,मेष के लिए आज का दिन है खास , जाने अपना राशिफल,

दैनिक  राशिफल : 13 मई दिन मंगलवार वर्ष 2024   ज्योतिषाचार्य आचार्य सत्यम शुक्ला कानपुर…

7 hours

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में एनडी एकेडमी मानपुर के सभी छात्रों ने बाजी मारी ,शतप्रतिशत रहा रिजल्ट

  शीशगढ़। क्षेत्र के एन डी एकेडमी स्कूल शहपुरा मानपुर तहसील बहेड़ी जनपद बरेली के…

8 hours

बुलट से जा रहे डॉक्टर को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, मौत

फतेहगंज पश्चिमी। मुरादाबाद से शाहजहांपुर बुलट से जा रहे डॉक्टर को थाना क्षेत्र के शंखा…

10 hours

मधुमक्खी पालन करने वालों ने युवकों पर तलवार -डंडों से मारपीट का लगाया आरोप

देवरनियाँ। मधुमक्खी का पालन करने वाले राजकुमार पुत्र बुद्ध सेन निवासी सिंगतरा कोतवाली देवरनियां ने…

10 hours

शराब पिलाकर निकाले रुपए , थाने में शिकायत

देवरनियाँ । कोतवाली क्षेत्र के गांव बिहारीपुर इस्तमरार के रहने वाले विजय पाल ने थाने…

10 hours