News Vox India
धर्मशहर

मंगल कलश यात्रा के साथ भागवत कथा का हुआ शुभारंभ,

बरेली। पुराना शहर मीरा की पैट स्थित ठाकुर जी महाराज मंदिर में सप्त दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। कथा से पूर्व प्रातः काल की बेला में मंगलकलश एवं श्रीमद् भागवत पुराण की शोभायात्रा गाजे-बाजे के साथ निकाली गई। बड़ी संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने शोभायात्रा में भाग लिया। महिलाओं ने पीली साड़ी पहन कर नंगे पांव कलश सिर पर उठा कर नगर के मंदिरों में भ्रमण किया कलश यात्रा पर जगह-जगह भक्तों ने पुष्प वर्षा की। भागवत भगवान के जयकारे से वातावरण गुंजायमान हो उठा।शोभायात्रा के दौरान मंदिरो में पूजा अर्चना की गई। शाम की बेला में कथावाचक आचार्य मुकेश मिश्रा ने कलश यात्रा में शामिल होने का महत्व और भागवत की महिमा का बखान किया। श्रीमद् भागवत कथा के प्रथम दिवस पर उन्होंने बताया कि अनंत जन्मों के पुण्यों का उदय होता है तब उन्हें भागवत कथा सुनने का अवसर प्राप्त होता है।

Advertisement

 

 

भागवत कथा को पुराणों में प्रेत पीड़ा विनाशनी कहा गया है।आचार्य ने भागवत कथा का महत्व बताते हुए कहा कि मृत्यु को जानने से मृत्यु का भय मन से मिट जाता है, जिस प्रकार परीक्षित ने भागवत कथा का श्रवण कर अभय को प्राप्त किया, वैसे ही भागवत जीव को अभय बना देती है। श्रीमद्भागवत कथा परमात्मा का अक्षर स्वरूप है। यह परमहंसों की संहिता है, भागवत कथा हृदय को जागृत कर मुक्ति का मार्ग दिखाता है। भागवत कथा भगवान के प्रति अनुराग उत्पन्न करती है। यह ग्रंथ वेद, उपनिषद का सार रूपी फल है। कथा के पूर्व राहुल गुप्ता आरती गुप्ता ने व्यास मंच की पूजा विधि वत की।

 

 

आचार्य प्रदीप दीक्षित प्रभात मिश्रा ने वेद मंत्रों के साथ पूजा अर्चना संपन्न कराई इस मौके पर मंदिर ट्रस्ट के सचिव गिरजा किशोर गुप्ता, वेद प्रकाश गुप्ता, शशि गुप्ता, कमलेश गुप्ता, सुनील शर्मा, संजू गुप्ता, पंकज गुप्ता, गौरव गुप्ता, ममता गुप्ता, मुरारी गुप्ता, संजीव गुप्ता, सुरेश गुप्ता, राजीव गुप्ता, विष्णु गुप्ता सहित भारी संख्या में सैकड़ों श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Related posts

नववर्ष पर खास :रामगंगा चौबारी घाट पर बनारस की तर्ज पर बरेली में आरती , देखे यह वीडियो

newsvoxindia

घर से लापता हुए युवक की गोली मारकर हत्या,

newsvoxindia

सड़क हादसे में दो मासूम बच्चों की मौत,

newsvoxindia

Leave a Comment