News Vox India
नेशनलयूपी टॉप न्यूज़शहरस्पेशल स्टोरी

दिल्ली के स्काईवॉक की तर्ज पर बन रहा है बरेली का स्काईवॉक, यह होंगे फायदे,

बरेली। स्मार्ट सिटी तहत निर्माणधीन स्काईवॉक अगले वर्ष की शुरुआत में बनकर तैयार हो जाएगा। शहर में पटेल चौक पर स्काई वॉक बनने से जाम से मुक्ति मिलेगी , हालांकि चर्चा इस बात की है कि स्काई वॉक बरेली प्रोजेक्ट देश में इस तरह का पहला प्रोजेक्ट होगा । जब इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी जुटाई गई तो पता चला कि देश में इस कई तरह के प्रोजेक्ट चल रहे है या फिर इस तरह के निर्माण हो चुके है। बरेली में बनने वाला स्काई वॉक प्रोजेक्ट देश में बनने चुके स्काई ग्लास वॉक की तुलना में बहुत छोटा है। और ऐसी जगह भी बन रहा है जहां कोई ऐताहासिक और पर्यटन से जुड़ा कोई स्थल नहीं है।

Advertisement

 

 

बड़ी संख्या में सिविल लाइन के बाजार में पहुंचेंगे ग्राहक

स्काई वॉक के निर्माण पूरा होने पर पटेल चौक के आसपास लगने वाले बाजारों में ग्राहक बड़ी संख्या में पहुंचेंगे। इसके पीछे की एक वजह यह भी रहेगी ग्राहकों को भीड़ भाड़ से गुजरना नहीं पड़ेगा, ग्राहक सीधे हवाई पुल पर चढ़कर सिविल लाइन के बाजार में जाने के साथ कुतुबखाना , इंद्रा मार्केट की ओर आसानी से पहुंच सकेंगे।

भारत का पहला ग्लास स्काईवॉक पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम के पेलिंग में है और चेनरेजिंग की 137 फीट ऊंची प्रतिमा के ठीक सामने स्थित है।ग्लास स्काई वॉक से हिमालय के हीच, बौद्ध तीर्थ स्थल का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। यह पूरा परिसर समुद्र तल से 7200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।यह स्काईवॉक इस दर्शनीय धार्मिक स्थल के आकर्षण को बढ़ाता है। कहा यह भी जाता है कि ग्लास स्काईवॉक कमजोर दिल वालों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है क्योंकि ग्लास स्काई वॉक पर चलने से धड़कने बढ़ने की संभावनाएं अधिक हो जाती है।

 

दिल्ली में उपयोगी साबित हुआ स्काईवॉक

दिल्ली की आईटीओ पर बना नया स्काईवॉक पैदल यात्रियों के लिए एक उपयोगी साबित हुआ है । यह स्काईवॉक दिल्ली के उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो इस इलाके में काम करते हैं। यहां के लोगों कि सबसे बड़ी मुसीबत थी कि कैसे सड़क को सुरक्षित तरीके से पार किया जाए।इस इलाके में हमेशा हेवी ट्रैफिक रहता है, लेकिन इस स्काईवॉक के सेवा में आने के बाद प्रतिदिन 30,000 लोगों को सुरक्षित सड़क के आर पार से जाने में मदद मिल रही है।

Related posts

अवैध तमंचो और कारतूस के साथ एक युवक गिरफ्तार

newsvoxindia

भाजपा के चुनाव कार्यालय का संतोष गंगवार ने किया उद्घाटन

newsvoxindia

साइकिल सवार को बचाते बाइक फिसलने से ससुर दामाद घायल, रैफर,

newsvoxindia

Leave a Comment