नेशनल

नवरात्र स्पेशल :गोंडा का बाराही देवी मंदिर , जानिए क्यों है माँ के श्रद्धालुओं के लिए खास,

Advertisement

 

राजकुमार सिंह,

गोंडा। नवरात्र में श्रद्धालु मां का आशीर्वाद लेने के लिए उनके द्वार पहुंचते और क्षमा याचना करके अपने परिवार के लिए खुशियां मांगते है। ऐसा ही मां का एक सच्चा मंदिर गोंडा में है जहां मां सती का आशीर्वाद लेने के लिए खासतौर पर नवरात्रि में देश के कोने कोने से पहुंचते है।दरसल यह मंदिर गोंडा जिले के उमरी बेगमगंज क्षेत्र में स्थित है। इस मान्यता है कि सती मां के पार्थिव शरीर को जब शंकर भगवान लेकर जा रहे थे, उस वक्त भगवान विष्णु ने जगत कल्याण के लिये अपने चक्र सुदर्शन से माता के शरीर को छिन्न भिन्न कर 51 खण्ड किये थे । माता के शरीर के अंग जिन 51 स्थानों पर गिरे वह शक्ति पीठ के नाम से प्रसिद्ध हुऐ। उन्हीं में से एक है बाराही देवी का स्थान। यह स्थान 34वा शक्तिपीठ के नाम से जाना जाता है।

 

 

यहां पर मा सती के पीछे के दो दांत गिरे थे, जहां पर आज भी दो छिद्र मौजूद हैं ,जिनकी गहराई आज तक नही मापी जा सकी है। ऐसी किवदन्ती है कि कई सालों पहले किसी ने इस छिद्र को मापने का प्रसास किया था तो उनकी देखने की शक्ति चली गई थी। इसके बाद इस छिद्र में करीब 4000 मीटर धागे में एक पत्थर बांध कर डाला गया था मगर कुछ पता नहीं चल पाया। यहां तो माँ के दर्शन के लिए रोजाना हजारों भक्त पहुंचते हैं लेकिन नवरात्र में यहाँ रोज लाखों भक्तों का जमावड़ा रहता है।

 

 


मां का उल्लेख पुराणों में सभी का कल्याण करने वाली देवी माँ के रूप में हुआ है। गोंडा मुख्यालय से 32 किलोमीटर दूर बेलसर ब्लाक के उमरी में स्थित वाराही देवी (उत्तरी भवानी) का इतिहास बहुत पुराना है। यहां के विद्वान बताते है कि सती मां अग्नि में प्रवेष कर जाने के पश्चात उनके शरीर को लेकर जब शंकर भगवान शमाधी लेने जा रहे थे तो विष्णु भगवान ने जगत कल्याण के लिये अपने चक्र से उनके शरीर को छिन्न भिन्न कर दिया था और उनके शरीर के अंग 51 स्थानों पर गिरे उसी में से एक अंग जबड़ा इस स्थान पर गिरा और ये स्थान 34 वें शक्ति पीठ वाराही देवी के नाम से जाना जाने लगा । कहा यह भी जाता है कि जब वाराह भगवान ने पृथ्वी को बचाने के लिये अवतार लिया था तो यहीं पर माता का आवाहन किया था और तभी मां वाराही देवी प्रगट हुई थी। लोगों का मानना है कि इस मंदिर में मांगी गई सारी मन्नतें पूरी हो जाती है।

 

 

इस मन्दिर पर पूरे नवरात्रि में भक्तों का जमावड़ा लगता है यहां लोग अपनी तरह तरह की मुरादें लेकर आते है और सभी की मुरादे पूरी होती हैं। माता जी के भक्तो ने बताया कि यहां का बहुत बड़ महत्व है।इस मंदिर की महिमा किसी से छुपी नहीं है यहां नवरात्र में लाखों लोग यहां सर झुकाने आते है और उनकी मनोकामनायें पूरी होती है।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

खुराफातियों ने कपड़े के कारखाने में लगाई आग, हज़ारों का सामान स्वाहा

मुमताज अली बहेड़ी। कब्रिस्तान रोड के निकट मोहल्ला शेर नगर में गुरूवार रात करीब साढ़े…

15 hours

डंपर ने बाइक सवार युवकों को कुचला एक की मौत एक गंभीर रूप से घायल

रामू कठेरिया सिरौली। एक डंपर ने बाइक सवार दो युवकों को कुचल दिया जिसमें एक…

16 hours

दिल्ली पुलिस ने फतेहगंज पश्चिमी में तस्करों की तलाश में दी दबिश

राजकुमार , फतेहगंज पश्चिमी। शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने कस्बा में कई शातिर तस्करों के…

17 hours

डंपर ने ई रिक्शा में सामने से मारी टक्कर, ई रिक्शा चालक मौके पर ही मौत,

बच्चों और महिलाओं समेत सात घायल , टोल बचाने के चक्कर में ओवरलोड देते हैं…

17 hours

15 बीघा फसल जलकर हुई राख , पीड़ित ने प्रशासन से मुआवजे की मांग

शीशगढ़। गाँव मीरपुर के प्रधान शंकर लाल के खेत में  शुक्रवार दोपहर में अज्ञात कारणों…

18 hours

12 फीट लंबा अजगर का वन विभाग की टीम ने  रेस्क्यू करके जंगल में छोड़ा

मीरगंज।  मीरगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में  12 फीट का अजगर प्रजाति का सांप…

18 hours