News Vox India
खेती किसानीराजनीतिशहर

आवारा पशुओं को पकड़वाकर संरक्षित किया जाए: धर्मपाल सिंह

बरेली। मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास धर्मपाल सिंह ने आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान, नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी मेघ श्याम के साथ नगर निगम क्षेत्र के संजय नगर मोहल्ला में दिनांक 24 जनवरी 2024 को साड़ के मारने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने की घटना के सम्बन्ध में बैठक सर्किट हाउस में करी।मंत्री जी ने निर्देश दिए कि इस तरह की घटनायें जिले की छबि खराब होती हैं। अतः इस प्रकार के मामलों में कठोर से कठोर कार्यवाही की जाये। साथ ही मृतक के परिवारजनों को यथाशीघ्र आर्थिक सहायता प्रदान की जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से समस्त ग्राम प्रधान एवं नगर आयुक्त के माध्यम से सभी पार्षदो से सम्पर्क स्थापित किया जाये ताकि ऐसे मामलों में प्रभावी कार्यवाही हो और जन-जागरूकता को बढ़ावा दिया जा सके।

Advertisement

 

 

 

उन्होंने कहा कि गांव में लोग अपने स्तर से छोटी-छोटी गौशाला स्थापित कर उसमें गौवंश रखें, ऐसे प्रयास कराये जायें। मंत्री जी ने निर्देश दिए कि नगर आयुक्त द्वारा महानगर में प्रभावी तरीके से जितने भी आवारा साड़ घूम रहे हैं, उन्हें पकड़वाकर संरक्षित कराने हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाये।उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि वह प्रभारी निरीक्षकों को निर्देशित करें कि गाय छोड़ने वालों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए पहले नोटिस देकर पशुपालकों को सतर्क करें यदि उसके बाद भी वह पशुओं को छोड़े तो उनके विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि साड़ पकड़ने के लिए संयुक्त टीम बनाई जाये, जिसमें ब्लाक के कर्मचारी, पशु चिकित्सक एवं पुलिस टीम भी मौके पर उपस्थित रहे ताकि किसी प्रकार की समस्या न हो।

 

मंत्री जी ने नगर आयुक्त एवं मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को गाय के गोबर से इनोवेटिव ढंग से कार्य करने के निर्देश दिये, जिससे गाय के गोबर से गौशाला को सेल्फ सस्टेनेबल मोड में संचालित कराया जा सके। मंत्री जी ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सी0बी0जी0 प्लान्ट स्थापित कराये जाने हेतु विशेष प्रयास किये जायें। जिलाधिकारी ने तीन बृहद गौ-संरक्षण केन्द्र के प्रस्ताव भेजने का अनुरोध किया। मंत्री जी को जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि क्षेत्र में अभी भी आवारा गौवंश घूम रहे हैं, जिस हेतु सभी विकास खण्डों में एक-एक नन्दी आश्रय स्थल नामित कर लिया गया है, जिसमें साड़ों को संरक्षित कराया जायेगा तथा आवश्यकता पड़ने पर पशुओं  को ट्रेंक्युलाइज भी कराया जाये। जिस पर  मंत्री जी द्वारा 5700 गौवंश पकड़वाने का सराहनीय कार्य किये जाने पर जिलाधिकारी की प्रशंसा की तथा यह भी कहा कि मॉडल के रूप में आपके द्वारा अच्छा कार्य किया है। मंत्री जी ने कहा कि मा. विधायकगणों से विधायक निधि के माध्यम से गौशाला बनवाये जाने हेतु अनुरोध किया जाये।  मंत्री जी द्वारा स्वयं भी अपनी विधायक निधि से अपेक्षित सहयोग किये जाने हेतु कहा गया।

Related posts

आज एकादशी में ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा -खुलेंगे सफलता के मार्ग ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

Today rashifal: आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगी आज भगवान गणेश की पूजा अर्चना- जानिए कैसा रहेगा आपका दिन,

newsvoxindia

बहेड़ी के जाम में पसरा मातम , अब कौन बनेगा इन परिवारों का सहारा, 

newsvoxindia

Leave a Comment