News Vox India
इंटरनेशनलशहर

विमान में गहरी नींद में सो गए पायलट, लैंडिंग करना भूले,

आदिस अबाबा, एजेंसी

Advertisement

सूडान की राजधानी खारतूम से इथोपिया की कैपिटल सिटी आदिस अबाबा जा रही फ्लाइट नंबर ईटी 343 में 183 यात्रियों की जान उस वक्त सांसत में फंस गई जब दोनों पायलट ऑटो मोड पर विमान को डालकर सो गए। इसके बाद प्लेन एयरपोर्ट से कई किलोमीटर आगे निकल गया। अलार्म बेल बजने पर जागने के बाद दोनों फ्लाइट को मोड़कर लाए और फिर सुरक्षित लैंडिंग कराई।
एविएशन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक- फ्लाइट खारतूम से आदिस अबाबा के बीच थी। एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानी एटीसी ने सिग्नल भेजा कि एयरपोर्ट करीब है, फिर क्यों आप (पायलट) एयरक्राफ्ट को नीचे नहीं ला रहे। वहां से कोई जवाब नहीं मिला। इस वक्त फ्लाइट 37 हजार फीट की ऊंचाई पर थी जब काफी देर बाद एटीसी को पायलट्स की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला तो इमरजेंसी महसूस हुई।

 

 

विमान में मेन पायलट और को-पायलट थे। एटीसी ने कई बार अलर्ट भेजा और हर बार इसका कोई जवाब नहीं मिला। स्टाफ तब ज्यादा परेशान हो गया जब उन्होंने देखा कि फ्लाइट रनवे के ऊपर से निकलकर सीधी जा रही है। ऑटोपायलट मोड को डिस्कनेक्ट कर अलार्म बजाया गया। इसके बाद पायलट्स की नींद खुली और विमान को वापस लाया गया। सुकून की बात यह है कि इस दौरान न तो किसी को नुकसान हुआ और न ही कोई अनहोनी हुई। लैंडिंग के बाद ढाई घंटे तक विमान को रोके रखा गया। जांच के बाद ही इसे अगली उड़ान की मंजूरी मिली।

 

एविएशन डाटा सर्विलांस सिस्टम यानी एडीएस-बी ने इस घटना को बेहद गंभीर माना है। इसी एजेंसी ने फ्लाइट का रूट भी जारी किया है। एविएशन एक्सपर्ट एलेक्स माचेर्स ने कहा कि यह बेहद गंभीर घटना है। इसकी जांच शुरू हो चुकी है। नतीजे का इंतजार है।

Related posts

सौ ग्राम तुरई कम होने का मामला पहुंचा एसएसपी दफ्तर तक , यह था पूरा मामला 

newsvoxindia

95 ग्राम स्मैक की बरामद , एक तस्कर गिरफ्तार,

newsvoxindia

बरेली की डेलापीर मंडी में सब्जियों  के थोक के यह है  भाव , देखें  सूची ,

newsvoxindia

Leave a Comment