News Vox India
मनोरंजनशहर

विक्रम नव संवत्सर ग्रेगेरियन कलेंडर से 57 वर्ष पुराना

बरेली । नव संवत्सर की पूर्व संध्या पर साहित्य परिषद की गोष्ठी में कहा गया कि भारतीय विक्रम नव संवत्सर ग्रेगेरियन कलेंडर से 57 वर्ष पुराना है। यही नहीं विक्रम संवत की काल गणना प्रमाणिक भी है । गोष्ठी की अध्यक्षता जनपदीय अध्यक्ष एवं बरेली कालेज के पूर्व हिन्दी विभागाध्यक्ष डाॅ एस पी मौर्य ने की ।

Advertisement

 

 

प्रभात नगर में बरिष्ठ साहित्यकार निरुपमा अग्रवाल के निवास पर गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए प्रान्तीय अध्यक्ष सुरेश बाबू मिश्रा ने कहा कि विक्रम नव संवत्सर ग्रेगेरियन कलेंडर से 57 वर्ष पुराना है । इसे भारत के प्रतापी राजा विक्रमादित्य ने ईसा से 57 वर्ष पूर्व प्रारम्भ किया था । विक्रम संवत के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होने कहा कि विक्रम संवत की काल गणना सबसे अधिक प्रमाणिक है ।
इस अवसर पर एस के कपूर, ब्रजेश कुमार शर्मा, प्रभाकर मिश्रा, विमलेश चन्द्र दीक्षित, प्रवीण शर्मा, मोहन पाण्डेय, डाॅ अखिलेश गुप्ता, निर्भय सक्सेना, रीतेश साहन , अवनीश कुमार, रमेश रंजन एवं हिमांशु यादव ने नवसंवत्सर पर आधारित काव्य पाठ कर वातावरण को नववर्ष के उल्लास से ओत-प्रोत कर दिया ।

 

मोहन चन्द्र पाण्डेय द्वारा प्रस्तुत मां शारदे की वंदना से कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। कार्यक्रम का संयोजन ब्रजेश कुमार शर्मा द्वारा किया गया । संचालन बरिष्ठ साहित्यकार निरूपमा अग्रवाल ने किया । प्रभाकर मिश्रा ने सभी का आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम के समापन पर सभी ने एक- दूसरे को नवसंवत्सर की बधाई दी ।

Related posts

कार पलटने से सिपाही हुआ घायल , सिपाही निजी अस्पताल में भर्ती 

newsvoxindia

यूपी सरकार वयोवृद्ध पत्रकार को देगी पेंशन , लेकिन इन शर्तों को करना होगा पूरा ,

newsvoxindia

 चांदी हुई 6 हजार रूपए सस्ती , सोना भी हुआ महंगा  यह है  आज के भाव ,

newsvoxindia

Leave a Comment