शिक्षा

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत मंडलायुक्त ने बरेली कालेज के छात्र एवं छात्राओं के साथ किया संवाद , दिए खास टिप्स,

Advertisement

 

 

बरेली। समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत जिले में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए  बरेली कालेज में संचालित प्रशिक्षण केन्द्र में मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे एवं मुख्य विकास अधिकारी  जग प्रवेश ने उपस्थित छात्रों से संवाद किया। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा, उपनिदेशक समाज कल्याण तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे ने छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हेतु उपयोगी टिप्स दिए। उन्होंने छात्रों की जिज्ञासा का बिन्दुवार समाधान करते हुए परीक्षा की तैयारी के लिए उपयोगी पुस्तकों एवं परीक्षा हेतु वैकल्पिक विषयों के चयन में सावधानी के लिए मार्गदर्शन दिया। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अभ्यर्थियों को विषयवार स्वयं नोट्स बनाकर पुनर्विलोकन करते हुए अभ्यास करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि परीक्षा की तैयारी के समय किसी भी प्रकार के मानसिक तनाव से बचें। साथ ही सोशल मीडिया पर समय बर्बाद करने की अपेक्षा वैकल्पिक विषयों तथा अपने आस पास समसामयिक घटनाचक्र का विश्लेषण करें। इससे आपके सामान्य ज्ञान का वर्धन होगा।

 

 

 

उन्होंने कहा कि सिविल सेवा में चयन मात्र एक जनमानस की सेवा का प्रवेश द्वार है। उन्होंने समस्त अभ्यर्थियों से कहा कि सदैव अपने आसपास एवं अपने अन्तर्मन में सकारात्मकता बनाए रखना चाहिए।मुख्य विकास अधिकारी  जग प्रवेश ने अभ्यर्थियों से अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि किसी अन्य को आदर्श मानने की अपेक्षा आप स्वयं को मूल्यांकित कीजिए। उन्होंने कहा कि मुख्य परीक्षा में उन्हीं विषयों का चयन करें, जिसमें आप स्वयं कॉन्फिडेंट हों।

Advertisement
newsvoxindia

Recent Posts

छः दिवसीय हजरत शेख हिसामुद्दीन का सालाना उर्स शुरू

देवरनिया । नगर पंचायत देवरनियाँ में छः दिवसीय हजरत शेख हिसामुददीन उर्स थाने वाले मियाँ की मजार पर प्रति वर्ष लगने वाला…

33 mins

बाहरवाली के चक्कर में पति ने पत्नी को पीटा , मामला पुलिस तक पहुंचा

बरेली :सुभाष नगर थाना क्षेत्र के करेली गांव में एक शख्स शादी के एक साल…

36 mins

एम्बुलेंस अनियंत्रित होकर टकराई , 4  घायल

बरेली :  रामपुर से बरेली  मरीज  लेकर आ रही तेज  रफ्तार एंबुलेंस अचानक अनियंत्रित होकर…

38 mins

रंजिशन यूकेलिप्टिस के पेड़ों में लगाई आग मुकदमा दर्ज

शीशगढ़।दबंग ने रंजिशन ग्रामीण के खेत में खड़े यूकेलिप्टिस के पेडो में लगाई आग।शिकायत पर…

40 mins

गोकशी की झूठी सूचना पर दौड़ी पुलिस

शीशगढ़ ।ग्रामीणों  की सूचना के बाद गौरक्षक हिमांशु पटेल ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स  पर…

41 mins

बाइक स्वामी ने चोर को पकड़कर पुलिस को सौंपा

शीशगढ़।ग्रामीण के घर के सामने खड़ी बाइक को 5 दिन पूर्व अज्ञात चोर चोरी कर…

43 mins