News Vox India
धर्मनेशनलशहर

गुरु का जीवन पर यह रहता है प्रभाव ,पढ़े यह लेख 

बरेली।  गुरु को नैसर्गिक शुभ ग्रह कहा जाता है जिसकी प्रकृति कफ प्रधान है । गुरु धनु और मीन राशि का स्वामी है और वैदिक ज्योतिष अनुसार जन्म कुण्डली के नवम भाव का कारक ग्रह है, जबकि जैमिनी ज्योतिष अनुसार गुरु का अध्ययन पुत्र कारक ग्रह के रूप में किया जाता है । कर्क राशि में गुरु उच्च का होकर बलि और मकर राशि में नीच होने से कमज़ोर होकर शुभ फल देने में असमर्थ होता है । जबकि वृषभ, मिथुन, कन्या, और तुला शत्रु राशियां हैं इस नाते इन राशियों में भी गुरु कमज़ोर होने की वजह से शुभ फल देने में असमर्थ होता है । ज्योतिष शास्त्र अनुसार गुरु ग्रह बड़े भाई, गुरु, सही समझ, उच्च शिक्षा, सलाहकार, मोटापा, धार्मिक ग्रंथ, ईश्वर के प्रति आस्था, पुत्र सुख, धर्म और दान पुन्य का कारक है ।

Advertisement

 

 

मजबूत और शुभ गुरु के लक्षण 
कुण्डली में यदि गुरु मजबूत या शुभ फल दे रहा हो तो जातक को परिवार यानि जीवनसाथी और संतान के अच्छे सुख, आर्थिक सुख, ईश्वर में विश्वास, दान पुन्य में रूचि, और समाज में खूब सम्मान मिलता है ।

 

कमजोर और अशुभ गुरु के लक्षण 
कुण्डली में यदि गुरु कमज़ोर या अशुभ फल दे रहा हो तो जातक की शिक्षा प्राप्ति में बाधा, पढ़ा हुआ भूल जाना, तरक्की प्राप्ति में बाधा, शुभ कार्यो में देरी, विवाह और संतान संबंधी बाधा, शरीर दुबला पतला, कफ जनित रोग से पीड़ित होता है ।

 

स्वास्थ्य : यदि जन्म कुंडली में गुरु अशुभ फल दे रहा हो तो जिगर, गुर्दे, पेट संबंधी, थाईराइड रोग, साँस और कफ जनित रोग और महिलाओ में संतान प्राप्ति में बाधा आती है ।

करियर : यदि जन्म कुंडली में गुरु शुभ होकर कर्म या लाभ भाव से योग करे तो उच्च शिक्षा प्राप्त करके अध्यापक, किसी संस्थान के संचालक, सलाहकार या प्रमुख कार्यकर्ता, धर्म और अध्यात्म से जुड़े कार्य जैसे ज्योतिष, कर्म कांड, मेडिकल विषय, वित और प्रबंधन कार्य, लेखन कार्य, खाद्य पदार्थ, रस और फलों संबंधी कारोबार लाभ देते हैं ।

 

शुभ फल : यदि जन्म कुंडली में गुरु  1, 2, 4, 5,  9 या 12वे भाव में हो , अन्य भाव में यदि गुरु कर्क, धनु या मीन राशि का हो तो भी शुभ फल होते हैं ।

विशेष : यदि जन्म कुंडली में गुरु शुभ हो तो जातक को संतान सुख जरुर मिलता है और बुढ़ापा सुख से बीतता है। इस के इलावा 36 और 48वे वर्ष में तरक्की का योग बनता है ।

 

ज्योतिष आचार्य
 विपिन चंद्र शर्मा
8791120660

Related posts

बरेली की डेलापीर सब्जी मंडी में यह है  सब्जियों के भाव , देखे यह लिस्ट ,

newsvoxindia

बरेली ब्रेकिंग : सड़क हादसे में दरोगा की मौत

newsvoxindia

रामलीला में मेघनाथ वध, सुलोचना सती एवं अहि रावणवध की लीला का मंचन,

newsvoxindia

Leave a Comment