शहर

Saira Banu B’day: 12 साल की उम्र में Saira Banu ने अभिनय की दुनिया में रखा था कदम , 22 साल की उम्र में दिलीप से की थी शादी ,

Advertisement

8 साल की उम्र में हुआ दिलीप कुमार से प्यार, फिर बने दो जिस्म एक जान,

 

अपने हुस्न और अपने अंदाज़ से सबको अपना दीवाना बना देने वाली सायरा का जन्म 23 अगस्त, 1944 को भारत में हुआ था। सायरा की मां नसीम बानो भी अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही हैं। उनके पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने मुंबई में ‘फूल’ और पाकिस्तान में ‘वादा’ नामक फिल्म का निर्माण किया। सायरा का अधिकांश बचपन लंदन में बीता, जहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद वह भारत लौटीं। स्कूल से ही उन्हें अभिनय से लगाव था और उन्हें वहां अभिनय के लिए कई पदक मिले थे।

सायरा कहती हैं कि 12 साल की उम्र से ही वह अल्लाह से दुआ मांगती कि वह उन्हें अम्मी जैसी हीरोइन बनाए। उल्लेखनीय है कि 17 साल की उम्र में ही सायरा बानो ने बॉलीवुड में कदम रख दिया। उन्होंने 1961 में शम्मी कपूर के साथ फिल्म ‘जंगली’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उन्होंने इस फिल्म में अपनी अदाओं के ऐसे जलवे बिखेरे कि उनकी छवि एक रोमांटिक हीरोइन की बन गई।

ऐसा कहा जाता है कि 1952 में आई फिल्म ‘आन’ में दिलीप साहब को देखकर सायरा उनसे मोहब्बत करने लगी थी। इस वक्त सायरा की उम्र मात्र 8 साल थी।  सायरा ने कई हिट फिल्मों में काम किया.60 और 70 के दशक में सायरा बानो एक सफल अभिनेत्री के रूप में बॉलीवुड में जगह बना चुकी थीं। वर्ष 1968 की फिल्म ‘पड़ोसन’ ने उन्हें दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया। इस फिल्म ने उनके करियर को जैसे पंख लगा दिए। इसके बाद सायरा ने दिलीप कुमार के साथ ‘गोपी’, ‘सगीना’, ‘बैराग’ जैसी हिट फिल्मों में काम किया। सायरा ने 11 अक्टूबर, 1966 को 22 साल की उम्र में अपने से दोगुने उम्र के दिलीप कुमार से शादी की थी। उस समय दिलीप कुमार 44 साल के थे। दोनों की मुलाकात, प्यार और फिर शादी की कहानी बिल्कुल फिल्मी हैं। बॉलीवुड के प्रेमी जोड़ों की जब भी बात की जाती है तो सायरा बानो और दिलीप कुमार का नाम जरूर आता है। शादी के बाद भी सायरा ने फिल्मों में काम जारी रखा। दिलीप साहब के अलावा वह दूसरे नायकों की भी नायिका बनती रहीं।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia
Tags: #bollywood

Recent Posts

बार काउन्सिल ऑफ उ0प्र0 की अनुशासन समिति में सदस्य नामित

बरेली ।वरिष्ठ अधिवक्ता यशेन्द्र सिंह को बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश की अनुशासन समिति में…

18 hours

युवती ने युवक पर घर बुलाकर छेड़छाड़ करने का लगाया आरोप

- पुलिस ने आरोपी युवक पर दर्ज किया मुकदमा बहेड़ी। एक युवती ने एक युवक…

18 hours

कार्यवाही की संस्तुति के दो माह बाद भी नही हटा स्कूल की ज़मीन से कब्ज़ा

बहेड़ी। पिंदारी अभयचंद गांव के ग्राम प्रधान ने गांव के ही कुछ लोगों पर सरकारी…

18 hours

पत्नी की हत्या कर फरार चल रहे पति समेत परिवार के 12 लोगो पर मुकदमा दर्ज

बरेली। 22 साल की एक विवाहिता की फरसे से काट कर हत्या कर दी गई।…

19 hours

कुर्मी क्षत्रिय सभा नें भाजपा प्रत्याशी को दिया समर्थन

बरेली : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में होनें वाले मतदान से पहले उथल -पुथल…

20 hours

पति-पत्नी दोनों को रिपोर्ट में मृत दिखाकर काटे वोट, उप निर्वाचन अधिकारी से शिकायत

आंवला। आंवला में बीएलओ ने कर दिया खेल। जिंदा पति-पत्नी को कर दिया मृतक और…

20 hours