शहर

मंडलायुक्त ने सड़क निर्माण में पाई कमियां ,  कार्यदायी फर्म के पेमेंट रोकने के दिए आदेश ,

Advertisement

 

बरेली । मंडलायुक्त संयुक्ता समद्दार ने  मंगलवार को  विकास प्राधिकरण द्वारा  निर्मित हो रही पीलीभीत व शाहजहाँपुर रोड का निरीक्षण किया। उन्होंने निजी सहभागिता से मैसर्स मैगा इन्फ्रा ड्रीम्स द्वारा ग्राम पुरनापुर व कुआटांडा में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ई0डब्लू0एस0 भवनों के निर्माणों का भी निरीक्षण किया।मंडलायुक्त ने डेलापीर चौराहे से पीलीभीत बाईपास तिराहे की 3.8 किमी0 की लम्बाई में 6 लेन सड़क चौड़ीकरण का कार्य बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान सड़क की चैनेज 3.44 किमी0 पर सड़क की खुदाई करायी गयी, सड़क में प्रयुक्त सामग्री व सड़क की मोटाई की जाँच की गयी। जाँच में सड़क की निचली लेयर की चौड़ाई 32 सेन्टीमीटर थी जिसमें पी0डब्लू0डी0 मानकों के अनुरूप स्टोन ब्लास्ट और बाइंडिंग मटैरियल का अनुपात सही नहीं पाया गया, जिसमें स्टोन ब्लास्ट की मात्रा मात्र 20-25 प्रतिशत थी, जबकि मानकों में यह मात्रा 80 प्रतिशत होना चाहिए। इसके अधिकतर स्टोन ब्लास्ट मानक आकार से बडे़ पाए गए।

 

 

मंडलायुक्त ने  जी0एस0बी0 के ऊपर डब्लू0बी0एम0 की लेयर में भी कमियां पायी। कार्य के इंचार्ज, ए0ई0  आर0के0 चौधरी तथा जे0ई0  आर0के0 रस्तोगी से पूछे जाने पर बताया गया कि दोनों के द्वारा अभी तक सड़क की गुणवत्ता की स्थलीय जाँच नहीं की गयी है। उन्होंने इस सड़क पर कई स्थानों पर गड्डे पाए गए, जिन्हें तत्कालिक रूप से भरने तथा मरम्मत करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने ने निर्देश दिए कि इस सड़क की पाँच स्थान पर खुदाई कर के गुणवत्ता की जाँच मण्डल स्तरीय तकनीकी समिति द्वारा करायी जाए, जिसके सदस्य अधीक्षण अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग, अधीक्षण अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग एवं प्राविधिक परीक्षक, टी0ए0सी0 हैं। उन्होंने यह जाँच आगामी 15 दिवस में पूर्ण कर आख्या आने तक संबंधित र्कायदायी फर्म जल आकाश को कोई भुगतान न किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपाध्यक्ष, बरेली विकास प्राधिकरण को निर्देश कि वे सड़क से सम्बन्धित जे0ई0 एवं ए0ई0 से शासकीय कार्यों के प्रति उदासीनता बरतने के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण प्राप्त करें।

 

मंडलायुक्त ने बरेली-शाहजहाँपुर रोड पर नकटिया नदी से यूनिवर्सिटी बाईपास पर सड़क के चैनेज 0.468 किमी0 पर खुदाई करायी गयी, जिसमें गिट्टी का अनुपात मानकों के अनुरूप पाया गया। परन्तु जी0एस0बी0 की कुछ गिट्टियों का साइज मानक से अधिक पायी गयी। उन्होंने इस सड़क की चौडीकरण की कार्यवाही यथाशीघ्र तीव्र गति से दिनांक 11 नवम्बर, 2022 तक पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत बीसलपुर रोड स्थित कुआं टांडा एवं पुरनापुर में मैसर्स मैगा इन्फ्रा ड्रीम्स द्वारा निर्माणाधीन 1500 ई0डब्लू0एस0 भवनों का निरीक्षण किया। स्थल पर मात्र 1350 भवनों का निर्माण प्रारम्भ किया गया है। 1500 भवनों के सापेक्ष मात्र 919 भवनों का आवंटन हुआ है।

 

 

 

उन्होंने ई0डब्लू0एस0 कल्याण हेतु बने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम, जो जनवरी 2022 से क्रियाशील नहीं है, को तीव्र गति देने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि बरेली विकास प्राधिकरण योजना के सभी अनावंटित आवासों के आवंटन की योजना प्रारम्भ करें, जिससे लोग दीपावली से पूर्व पंजीकरण करा सकें। इस आवासीय योजना का प्रचार प्रसार भी व्यापक रूप से किया जाए। उन्होंने उपाध्यक्ष, बरेली विकास प्राधिकरण सभी आवेदकों का बैंकों से लोन कराए जाने हेतु प्राधिकरण के कार्यालय में बैंकों के माध्यम से होम लोन डेस्क स्थापित करें। मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी को आवास आवंटन की प्रक्रिया लाटरी द्वारा शीघ्र पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया।निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष बरेली विकास प्राधिकरण जोगिन्दर सिंह, सबंधित जे0ई0 एवं ए0ई0 सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

बार काउन्सिल ऑफ उ0प्र0 की अनुशासन समिति में सदस्य नामित

बरेली ।वरिष्ठ अधिवक्ता यशेन्द्र सिंह को बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश की अनुशासन समिति में…

17 hours

युवती ने युवक पर घर बुलाकर छेड़छाड़ करने का लगाया आरोप

- पुलिस ने आरोपी युवक पर दर्ज किया मुकदमा बहेड़ी। एक युवती ने एक युवक…

18 hours

कार्यवाही की संस्तुति के दो माह बाद भी नही हटा स्कूल की ज़मीन से कब्ज़ा

बहेड़ी। पिंदारी अभयचंद गांव के ग्राम प्रधान ने गांव के ही कुछ लोगों पर सरकारी…

18 hours

पत्नी की हत्या कर फरार चल रहे पति समेत परिवार के 12 लोगो पर मुकदमा दर्ज

बरेली। 22 साल की एक विवाहिता की फरसे से काट कर हत्या कर दी गई।…

18 hours

कुर्मी क्षत्रिय सभा नें भाजपा प्रत्याशी को दिया समर्थन

बरेली : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में होनें वाले मतदान से पहले उथल -पुथल…

20 hours

पति-पत्नी दोनों को रिपोर्ट में मृत दिखाकर काटे वोट, उप निर्वाचन अधिकारी से शिकायत

आंवला। आंवला में बीएलओ ने कर दिया खेल। जिंदा पति-पत्नी को कर दिया मृतक और…

20 hours