News Vox India
शहर

मंडलायुक्त ने सड़क निर्माण में पाई कमियां ,  कार्यदायी फर्म के पेमेंट रोकने के दिए आदेश ,

 

बरेली । मंडलायुक्त संयुक्ता समद्दार ने  मंगलवार को  विकास प्राधिकरण द्वारा  निर्मित हो रही पीलीभीत व शाहजहाँपुर रोड का निरीक्षण किया। उन्होंने निजी सहभागिता से मैसर्स मैगा इन्फ्रा ड्रीम्स द्वारा ग्राम पुरनापुर व कुआटांडा में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ई0डब्लू0एस0 भवनों के निर्माणों का भी निरीक्षण किया।मंडलायुक्त ने डेलापीर चौराहे से पीलीभीत बाईपास तिराहे की 3.8 किमी0 की लम्बाई में 6 लेन सड़क चौड़ीकरण का कार्य बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान सड़क की चैनेज 3.44 किमी0 पर सड़क की खुदाई करायी गयी, सड़क में प्रयुक्त सामग्री व सड़क की मोटाई की जाँच की गयी। जाँच में सड़क की निचली लेयर की चौड़ाई 32 सेन्टीमीटर थी जिसमें पी0डब्लू0डी0 मानकों के अनुरूप स्टोन ब्लास्ट और बाइंडिंग मटैरियल का अनुपात सही नहीं पाया गया, जिसमें स्टोन ब्लास्ट की मात्रा मात्र 20-25 प्रतिशत थी, जबकि मानकों में यह मात्रा 80 प्रतिशत होना चाहिए। इसके अधिकतर स्टोन ब्लास्ट मानक आकार से बडे़ पाए गए।

Advertisement

 

 

मंडलायुक्त ने  जी0एस0बी0 के ऊपर डब्लू0बी0एम0 की लेयर में भी कमियां पायी। कार्य के इंचार्ज, ए0ई0  आर0के0 चौधरी तथा जे0ई0  आर0के0 रस्तोगी से पूछे जाने पर बताया गया कि दोनों के द्वारा अभी तक सड़क की गुणवत्ता की स्थलीय जाँच नहीं की गयी है। उन्होंने इस सड़क पर कई स्थानों पर गड्डे पाए गए, जिन्हें तत्कालिक रूप से भरने तथा मरम्मत करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने ने निर्देश दिए कि इस सड़क की पाँच स्थान पर खुदाई कर के गुणवत्ता की जाँच मण्डल स्तरीय तकनीकी समिति द्वारा करायी जाए, जिसके सदस्य अधीक्षण अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग, अधीक्षण अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग एवं प्राविधिक परीक्षक, टी0ए0सी0 हैं। उन्होंने यह जाँच आगामी 15 दिवस में पूर्ण कर आख्या आने तक संबंधित र्कायदायी फर्म जल आकाश को कोई भुगतान न किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपाध्यक्ष, बरेली विकास प्राधिकरण को निर्देश कि वे सड़क से सम्बन्धित जे0ई0 एवं ए0ई0 से शासकीय कार्यों के प्रति उदासीनता बरतने के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण प्राप्त करें।

 

मंडलायुक्त ने बरेली-शाहजहाँपुर रोड पर नकटिया नदी से यूनिवर्सिटी बाईपास पर सड़क के चैनेज 0.468 किमी0 पर खुदाई करायी गयी, जिसमें गिट्टी का अनुपात मानकों के अनुरूप पाया गया। परन्तु जी0एस0बी0 की कुछ गिट्टियों का साइज मानक से अधिक पायी गयी। उन्होंने इस सड़क की चौडीकरण की कार्यवाही यथाशीघ्र तीव्र गति से दिनांक 11 नवम्बर, 2022 तक पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत बीसलपुर रोड स्थित कुआं टांडा एवं पुरनापुर में मैसर्स मैगा इन्फ्रा ड्रीम्स द्वारा निर्माणाधीन 1500 ई0डब्लू0एस0 भवनों का निरीक्षण किया। स्थल पर मात्र 1350 भवनों का निर्माण प्रारम्भ किया गया है। 1500 भवनों के सापेक्ष मात्र 919 भवनों का आवंटन हुआ है।

 

 

 

उन्होंने ई0डब्लू0एस0 कल्याण हेतु बने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम, जो जनवरी 2022 से क्रियाशील नहीं है, को तीव्र गति देने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि बरेली विकास प्राधिकरण योजना के सभी अनावंटित आवासों के आवंटन की योजना प्रारम्भ करें, जिससे लोग दीपावली से पूर्व पंजीकरण करा सकें। इस आवासीय योजना का प्रचार प्रसार भी व्यापक रूप से किया जाए। उन्होंने उपाध्यक्ष, बरेली विकास प्राधिकरण सभी आवेदकों का बैंकों से लोन कराए जाने हेतु प्राधिकरण के कार्यालय में बैंकों के माध्यम से होम लोन डेस्क स्थापित करें। मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी को आवास आवंटन की प्रक्रिया लाटरी द्वारा शीघ्र पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया।निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष बरेली विकास प्राधिकरण जोगिन्दर सिंह, सबंधित जे0ई0 एवं ए0ई0 सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

नशे की हालत में डूबा था स्वाले नगर का फरजान , किला नदी से शव बरामद,

newsvoxindia

सांडो के लड़ाई से एक कार के टूटे शीशे, कई मोटरसाइकिले हुई क्षतिग्रस्त

newsvoxindia

ग्राम विकास अधिकारी पर सरकारी पैसे को बिना बताए खर्च करने का लगा आरोप,

newsvoxindia

Leave a Comment