शहर

सबसे पुराने रॉयल बंगाल टाइगर्स की मौत , जानिए पूरा मामला ,

Advertisement

पश्चिम बंगाल में रहने वाले भारत के सबसे पुराने बंदी रॉयल बंगाल टाइगर में से एक अलीपुरद्वार जिले के जलदापारा जंगल में उनके आश्रय में मृत्यु हो गई। लगभग 26 साल के राजा, कैद में रहने वाले भारत के सबसे पुराने जीवित बाघों में से एक थे।

जलदापारा के संभागीय वन अधिकारी दीपक एम ने कहा, “वह भारत के सबसे पुराने बाघों में से एक थे, और उन्हें अगस्त 2008 में उत्तरी बंगाल के जलदापारा में खैराबारी तेंदुआ बचाव केंद्र में लाया गया था।”

वरिष्ठ वन अधिकारियों के अनुसार, राजा सुंदरबन का रहने वाला था और 2008 में मतला नदी में एक मगरमच्छ ने काट लिया था। बाघ, जिसका बायां पैर खराब स्थिति में था, को वनकर्मियों ने बचाया और  हुगली के दानकुनी में एक बाड़े में स्थानांतरित कर दिया। “वहां, उनका इलाज चल रहा था, लेकिन आखिरकार, पशु चिकित्सकों को उनकी जान बचाने के लिए घायल पैर को काटना पड़ा। उस समय यह भी तय हो गया था कि बाघ को दोबारा जंगल में नहीं छोड़ा जाएगा। अगस्त 2008 में, राजा को खैरबारी भेजा गया था।”

जबकि भारतीय सुंदरबन में मैंग्रोव वन में लगभग 100 बाघ हैं, नदियों में मुहाना मगरमच्छ रहते हैं। राज्य के इस हिस्से में मानव-पशु संघर्ष आम है, जहां बाघों, मगरमच्छों और जहरीले सांपों द्वारा ग्रामीणों पर अक्सर हमला किया जाता है और उन्हें मार दिया जाता है। अलीपुरद्वार के जिला मजिस्ट्रेट एसके मीणा ने ट्वीट किया, “यह लगभग 11 साल का था जब इसे दक्षिण खैरबारी बचाव केंद्र में लाया गया था, और वहां यह 15 साल तक जीवित रहा, जिससे यह देश के सबसे पुराने जीवित बाघों में से एक बन गया।”

सर्कस में बाघों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध के बाद 2003 में राज्य सरकार द्वारा खैरबारी बचाव केंद्र विकसित किया गया था। सर्कस के कुल 19 बाघों को केंद्र में रखा गया था। बाद में राजा भी उनके साथ हो गए। उनके निधन से बचाव केंद्र में अब कोई बाघ नहीं बचा है।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

कार की टक्कर से ई रिक्शा सवार दो छात्रायें हुई घायल

बहेड़ी। एक तेज रफ्तार कार ने ई रिक्शा में टक्कर मार दी। टक्कर में ई…

6 hours

सिंह राशि के जातकों को रखना है विशेष ध्यान , जानिए अपना राशिफल

  दैनिक राशिफल ।। 12 मई दिन रविवार ज्योतिषाचार्य सत्यम शुक्ला कानपुर वाले,   मेष,…

7 hours

विवाहिता को दहेज की खातिर मारपीट कर घर से निकाला पति सहित 7 पर मुकदमा दर्ज

फतेहगंज पश्चिमी । दहेज की खातिर महिला को मारपीट कर घर से निकाल दिया।पीड़ित महिला…

7 hours

आकाशीय बिजली गिरने से प्राचीन मंदिर का ऊपरी हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त

आंवला। नगर के मोहल्ला कच्चा कटरा में शिव मंदिर चौक में स्थित भगवान शिव के…

8 hours

बरेली में श्री मद भागवत कथा 14 मई से

बरेली ।पवित्र पावन श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। सभी…

8 hours

आंधी और बारिश ने उड़ाई सिरौली क्षेत्र की बिजली

सिरौली। शनिवार की सुबह तड़के आई आंधी और बारिश के चलते सिरौली क्षेत्र की विद्युत…

8 hours