News Vox India
नेशनल

विश्व बैंक ने घटाया आर्थिक विकास दर का अनुमान,

विश्व बैंक ने चालू वत्ति साल

Advertisement
के लिए हिंदुस्तान की आर्थिक वृद्धि रेट के अनुमान को घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया है. इससे पहले उसने भारत की 2022-23 की आर्थिक वृद्धि रेट 8.7 फीसदी रहने का संभावना व्यक्त किया था. विश्व बैंक ने वैश्विक आर्थिक संभावनाओं पर मंगलवार को अपनी रिपोर्ट-ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स में बोला है कि उसने वर्तमान में मुद्रास्फीति के बढ़ते दबाव, आपूर्ति श्रृंखला में आ रही बाधाओं और भू-राजनीतिक तनावों से उत्पन्न चुनौतियों को देखते हुए हिंदुस्तान की वृद्धि रेट के अनुमान को कम किया है.

 

विश्व बैंक का अनुमान है कि वत्ति साल 2023-24 में भी हिंदुस्तान की वृद्धि रेट 7.1 फीसदी रह सकती है. यह उसके पिछले अनुमान से 0.30 फीसदी अधिक है. पिछला अनुमान 6.8 फीसदी का था. रिपोर्ट में अनुमान है कि साल 2024-25 हिंदुस्तान के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 6.5 प्रतिशत रह सकती है.

विश्व बैंक ने 2022 के वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि के अनुमान को भी 4.1 फीसदी से घटाकर 2.9 फीसदी कर दिया है. विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में बोला है कि वैश्विक वृद्धि 2021 के 5.7 फीसदी से घट कर 2022 में 2.9 फीसदी तक आ सकती है. इस वैश्विक वत्तिीय संगठन में जनवरी में 2022 की वैश्विक आर्थिक वृद्धि का अनुमान 4.1 फीसदी रखा था.

महंगाई का असर

महंगाई बढ़ने की वजह से विकास रेट घटने का संभावना व्यक्त किया जा रहा है. ईंधन से लेकर खाद्य पदार्थों तक की कीमतों में वृद्धि हुई है. अप्रैल में मूल्य आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 15.08 हो गई. खुदरा मुद्रास्फीति आठ वर्ष के उच्च स्तर पर पहुंच गई. कई अन्य रेटिंग एजेंसियों ने भी हिंदुस्तान के विकास रेट का अनुमान घटाया है. इनमें मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस , एसएडपी ग्लोबल रेटिंग भी शामिल है. आईएमएफ ने भी विकास रेट का अनुमान 9 प्रतिशत सेघटाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया था.

Related posts

नववर्ष पर खास :रामगंगा चौबारी घाट पर बनारस की तर्ज पर बरेली में आरती , देखे यह वीडियो

newsvoxindia

बरेली झुमके की जगह विकास और बाबा भोलेनाथ के लिए जाना जा रहा है : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या,

newsvoxindia

भगवान चित्र गुप्त धाम मन्दिर पर प्रकटोत्सव कार्यक्रम मनाया गया,

newsvoxindia

Leave a Comment