News Vox India
धर्मयूपी टॉप न्यूज़शहर

बरेली में पताका यात्रा के साथ फाल्गुनी रामलीला की शुरुआत, कल से रामलीला का मंचन,

 

सचिन श्याम भारती

Advertisement

बरेली । भारत में विश्व धरोहर के रूप में पहचान रखने वाली बड़ी ब्रह्मपुरी की 163वीं फाल्गुनी रामलीला मंगलवार को पताका यात्रा के साथ शुरू हो गई। मंगलवार को पताका यात्रा श्री नरसिंह मन्दिर से विधिवत पूजन के बाद निकाली गई।नरसिंह मंदिर सर्वप्रथम श्री गणेशजी एवं श्री हनुमानजी का पूजन किया गया। पूजन कमेटी अध्यक्ष सभासद सर्वेश रस्तोगी एवं मुख्य अतिथि उद्यमी अभिनव कटरू द्वारा पंडित केशरी नंदन कौशिक ने संपन्न कराया।

 

इसके बाद निकली पताका यात्रा में सैकड़ों राम भक्त शामिल हुए। यात्रा ब्रह्मपुरी, मलूकपुर चौराहा, मोहल्ला सौदागिरान, सीता राम कूँचा, बड़े बाजार, गढ़ईया, छोटी ब्रह्मपुरी से वापस मूँछों वाले हनुमानजी मंदिर पर आकर के समापन हुई। प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि जहां पताका को मंदिर के प्रांगण में लगे पीपल के वृक्ष पर बांध कर विधिवत रामलीला की शुरुआत करने की अनुमति भगवान से ली जाती है, कल शाम से रामलीला के प्रथम दिन से लीला का मंचन होगा।

 

 

यात्रा में संरक्षक अनुपम कपूर, डॉ विनोद पगरानी, उपाध्यक्ष विशाल मेहरोत्रा, अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी, युवा अध्यक्ष गौरव सक्सेना, नवीन शर्मा, देश दीपक शर्मा, राजीव खुराना, पंकज मिश्रा, संजीव औतार अग्रवाल के साथ तमाम लोग मौजूद रहे।

 

होली पर केवल बरेली में होती है रामलीला

बरेली में होली के मौके पर रामलीला का आयोजन होता है। आमतौर पर यह परंपरा होली के मौके पर देश के किसी हिस्से में नहीं होती है। यहां निकलने वाली रामबारात पर भी खास होती है जहां हजारों हुरियारे होली खेलने पहुंचते है। और एक दूसरे को गले लगाकर एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं देते है।

 

रामबारात में दिखती है आपसी भाई चारे की झलक

जब होली के मौके पर रामबारात कई मौहल्ले से निकलती है तो यहां के मुस्लिम समाज के लोग फूल वर्षा करके आपसी भाईचारे की मिसाल पेश करते है।

Related posts

 भाजपा सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने कराया नामांकन, विरोधियों पर नकवी ने कसा तंज

newsvoxindia

शराब और अवैध संबंघों बने हत्या की वजह , पुलिस ने सीबीगंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या का किया खुलासा 

newsvoxindia

काम की खबर : होली सजाने के बाद रोड़ नहीं होगी खराब ,जानिए कैसे ?

newsvoxindia

Leave a Comment