News Vox India
धर्मयूपी टॉप न्यूज़शहर

बरेली की प्रसिद्ध फाल्गुनी रामलीला : माता सीता का हुआ जन्म, क्षेत्र वासियों ने गाये मिलकर मंगल गीत,

 

सचिन श्याम भारती 

बरेली। ब्रह्मपुरी रामलीला में आज सीता जन्म की कथा का वर्णन गुरु मुनेश्वर दास जी द्वारा काव्य रूप में किया गया, उन्होंने सुनाया कि रामायण में माता सीता के जन्म के विषय में कई पौराणिक कथाएँ प्रचलित हैं पर सबसे विशेष कथा ये है जिसके अनुसार कहा जाता है कि देवी सीता राजा जनक की गोद ली हुई पुत्री थीं जबकि कहीं-कहीं इस बात का जिक्र भी मिलता है कि माता सीता लंकापति रावण की पुत्री थीं। माता सीता को लक्ष्मी का अवतार माना जाता है जिनका विवाह अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र और स्वंय भगवान विष्णु के अवतार भगवान श्रीराम से हुआ था। विवाह के उपरांत माता सीता को भगवान राम के साथ 14 साल का वनवास झेलना पड़ा। वाल्मिकी रामायण के अनुसार एक बार मिथिला में पड़े भयंकर सूखे से राजा जनक बेहद परेशान हो गए थे, तब इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए उन्हें एक ऋषि ने यज्ञ करने और धरती पर हल चलाने का सुझाव दिया।

ऋषि के सुझाव पर राजा जनक ने यज्ञ करवाया और उसके बाद राजा जनक धरती जोतने लगे। तभी उन्हें धरती में से सोने की खूबसूरत संदूक में एक सुंदर कन्या मिली। राजा जनक की कोई संतान नहीं थी, इसलिए उस कन्या को हाथों में लेकर उन्हें पिता प्रेम की अनुभूति हुई। राजा जनक ने उस कन्या को सीता नाम दिया और उसे अपनी पुत्री के रूप में अपना लिया। जिसके बाद राजा जनक ने सीता का पालन पोषण किया और उनका विवाह श्रीराम के साथ संपन्न कराया। फिर वनवास के दौरान रावण ने सीता का अपहरण किया जिसके कारण श्रीराम ने रावण का वध किया और इस तरह से सीता रावण के वध का कारण बनीं। राजा जनक की पुत्री होने के कारण ही माता सीता को जानकी भी कहा जाता है।
रामलीला अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने सीता जन्म के इस सुअवसर स्वरूपों के साथ फूलो की होली खेली व पूरे क्षेत्र वासियों ने फूलों की होली खेल प्रसाद का आनंद लिया, प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा ने बताया कल लीला में विश्वामित्र का आगमन होगा। आज की रामलीला में अतिथि के रूप में महामंत्री श्री दिनेश दद्दा, सत्येंद्र पांडे, युवा अध्यक्ष गौरव सक्सेना, महिवाल रस्तोगी, अजीत रस्तोगी बॉबी, अखिलेश अग्रवाल आदि अतिथियों ने स्वरूपों की आरती उतार प्रभु का आशीर्वाद लिया। अन्य गणमान्य रामभक्तों में राजू मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, विवेक शर्मा, सुरेश रस्तोगी, अंशु सक्सेना, नीरज रस्तोगी, सचिन श्याम भारतीय, विनोद रस्तोगी, महेश पंडित, इंद्रदेव त्रिवेदी, विनोद पंडित, अखलेश अग्रवाल, महिवाल रस्तोगी आदि लोग मौजूद रहे।

Related posts

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक का बरेली दौरे की देखिये यह शानदार फोटो ,

newsvoxindia

बहेड़ी पुलिस ने 5 पिस्टल 6 मैगज़ीन , 11कारतूस के साथ चार आरोपियों को गिरफ्तार किया

newsvoxindia

 इज्जतनगर में गाय बेचने के नाम पर ऑनलाइन ठगी , पीड़ित ने पुलिस से की मामले की शिकायत

newsvoxindia

Leave a Comment