News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़

सावन स्पेशल : नाथ नगरी में पहले सोमवार को शिवालयों पर उमड़ी भीड़ , जानिये नाथ नगरी के त्रिवटी मंदिर के बारे में

newsvoxindia

देखिये यह वीडियो

बरेली । उत्तर प्रदेश का बरेली जिले नाथ नगरी के रूप में विशेष पहचान रखता है। शहर के चारो कोनो पर नाथ मंदिर होने के चलते बरेली शहर को नाथ मंदिर के रूप में जाना जाता है। बरेली के बारे में यह भी कहा जाता है कि इस शहर पर शिव भगवान का आशीर्वाद होने के चलते हर मुसीबत से दूर रहता है। बरेली में करीब दस प्राचीन मंदिर है जिसमे अलखनाथ, तपेश्वरनाथ, , त्रिवटीनाथ , मणिनाथ, धोपेश्वर नाथ, बनखंडी नाथ खास है । सभी को सिद्ध मंदिर के रूप में मान्यता है।

त्रिवटीनाथ मंदिर लाइव

त्रिवटी नाथ बरेली के प्राचीन मंदिरों में शामिल है। इस मंदिर के बारे में मान्यता यह है यहाँ शिवलिंग स्वंय प्रकट हुए है। लोग बताते है कई सौ वर्ष पहले एक व्यक्ति को स्वप्न हुआ कि वह जा सो रहा है उसके नीचे एक शिवलिंग है। इसके बाद उस शख्स ने जब लोगो को बताया उसके बाद खुदाई के बाद शिवलिंग मिला। तबसे यह मंदिर प्रसिद्ध हो गया। इस मन्दिर की एक और खास बात है यह तीन बरगद के पेड़ों के बीच है।

पहले सोमवार को उमड़ा शिवभक्तों का भीड़

त्रिवटी नाथ में सुबह से भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए भीड़ लगी है। लोग बरेली जिले के साथ आसपासके जिलों शिवभक्त पहुंच रहे है। यहां पहुंचे शिवभक्तों का कहना है यहां सावन के माह में आने का विशेष महत्व होता है। यहां सभी की मनोकामना पूरी होती है। लोगों की मान्यता यह भी है अगर लोग कांवड़ यात्रा के दौरान त्रिवेटी नाथ नही आते है तो उनकी यात्रा अधूरी ही रहती है।

Related posts

सरदार पटेल की मूर्ति अनावरण पर पटेल स्मारक समिति ने जताया एतराज , बताई नाराजगी की वजह

newsvoxindia

 शकुंतला देवी मेमोरियल प्रीमियर क्रिकेट लीग का 23 जनवरी से आगाज़ 

newsvoxindia

बदायूं पुलिस ने बरेली सहित कई जिलों से चोरी  की 14 मोटर साइकिलें  की बरामद ,

newsvoxindia

Leave a Comment