News Vox India
धर्मयूपी टॉप न्यूज़राजनीतिशहरस्पेशल स्टोरी

रामपुर के ऐतिहासिक इमामबाड़े में मोहर्रम को लेकर तैयारियां शुरू,

मुजस्सिम खान

Advertisement
,

रामपुर – मुस्लिम समुदाय की गहरी आस्था से जुड़ा मोहर्रम में शुरू हो चुका है 10 दिन तक मोहर्रम को लेकर शिया और सुन्नी दोनों वर्गो के लोगों के लिए काफी अहम माने जाते हैं। रामपुर रियासत के अंतिम नवाब रजा अली खान के द्वारा 1949 में अपनी कोई खास परिसर में ऐतिहासिक इमामबाड़े को स्थापित करवाया था तब से ही यहां पर या फिर के के मानने वाले लोग अपने तरीके से मोहर्रम के अवसर पर खुदा की इबादत करते हैं ।

 

 

मौका खास है इस लिहाज से इस इमामबाड़े मे अंतिम 10 तारीख को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं इसी सिलसिले में पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खान ने तहसील से इसकी अहमियत के बारे में कुछ खास जानकारियां साझा की है।

 

नवाब खानदान की निजी संपत्ति में से एक कोठी खास बाग परिसर में रियासत के मर्जर के दौरान अंतिम नवाब रजा अली खान के द्वारा इमामबाड़े को स्थापित किया गया था जिसके बाद से यहां पर अकीदतमंदो का तांता लगा रहता है। खास तौर पर मोहर्रम के मौके पर शिया समुदाय के लोग यहां पहुंच कर अपने तरीके से इबादत करते हैं और शहीदाने कर्बला को याद करते हैं। इमामबाड़े की जिम्मेदारी पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खान उर्फ नवेद मियां पर है यही कारण कि उनकी देखरेख में मोहर्रम और चेहलुम के मौके पर इसे सजाया जाता है और मजलिस से लेकर जरी के अलावा मातम आदि भी किया जाता है। इमामबाड़े में हजरत अली रजितालाअनाहु, हजरत इमाम हसन और हजरत इमाम हुसैन आदि शहीदाने करबला से जुड़े किशोर का बखान किया जाता है। वर्तमान समय में मोहर्रम का असर है लिहाजा यहां पर तैयारियां की जा रही हैं इसी सिलसिले में पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खान ने इमामबाड़ा से जुड़ी दुर्लभ जानकारियों को सांझा किया है।

Related posts

शोभन योग में लक्ष्मी गणेश लगाएं खीर -आंवले का भोग सभी कार्य होंगे सिद्ध ,जानिए  क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

जैन समाज कर रहा स्वास्थ्य कैंप का आयोजन , ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े यह सूचना 

newsvoxindia

सुकर्मा योग में आज भाई की कलाई पर बंधेगी राखी साथ ही भगवान का मिलेगा अपार आशीर्वाद ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

Leave a Comment