News Vox India
मनोरंजनयूपी टॉप न्यूज़राजनीतिशहरशिक्षास्पेशल स्टोरी

 कन्या  सुमंगला योजना से  बेटियों के जीवन में हो रहा है  मंगल ही मंगल , जानिए किस तरह सरकार कर रही है मदद ,

बरेली : बेटियों के भविष्य के लिए देश और सूबे की सरकार बेहद गंभीर है। बेटियों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं हो उसके लिए सरकार योजनाएं लाने का काम कर रही है।  ऐसी ही एक योजना कन्या सुमंगला योजना है जिसके द्वारा बेटियों को सरकार लाभ पहुंचा रही है। वही बरेली में भी कन्या सुमंगला को लेकर प्रशासन  द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जा रहा। जगह-जगह कैंप लगाकर बेटियों के परिजनों को  जानकारी दी जा रही हैं। साथ ही जिले की प्रोबेशन अधिकारी और उनका स्टाफ दफ्तर भी दफ्तर में जानकारी के लिए पहुंचने वाले बेटियों के माता पिता को सही जानकारी देकर जागरूक भी कर रहे है।
 जिला प्रोबेशन अधिकारी मोनिका राणा के मुताबिक 2019 बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के अंतर्गत शुरू की गई योजना कन्या सुमंगला का रूप ले चुकी है। कन्या सुमंगला के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि छह चरणों में दी जा रही हैं। जिसमें बालिका के जन्म के समय 2 हजार 1 साल पूर्ण होने पर बालिका कों 1 हजार कक्षा 1 में प्रवेश होने पर 2 हजार कक्षा 6 में प्रवेश होने पर 2 हजार के साथ कक्षा 9 में प्रवेश होने पर 3 हजार रुपये की धनराशि देने के साथ 10 वीं व 12वीं और स्नातक की पढ़ाई के लिए 5 हजार रुपये की धनराशि दी जाती है। जिसमें कुल मिलाकर 15 हज़ार की धनराशि दी जा रही है। यह धनराशि आये बजट के मुताबिक 15 से भविष्य में बढ़कर 25 हजार हो जाएगी।
 इस योजना के आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा मोनिका राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी हो इसके साथ ही इस योजना में एक परिवार की दो बेटियों को इस योजना का लाभ भी मिलेगा। वही जुड़बा बच्चे होने पर इस योजना का लाभ भी मिलेगा। इसको लेकर भी टीम  लोगो बीच पहुंचकर जागरुक कर रही है।

Related posts

पराग डेयरी में लगी भयंकर आग , लाखों का हुआ नुकसान,

newsvoxindia

Rampur News: बुलडोजर के खौफ से आजम खान पहुंचे सुप्रीम कोर्ट,

newsvoxindia

ब्रेकिंग : भारतीय किसान यूनियन टिकैत से जुड़े किसान धरने पर बैठे,

newsvoxindia

Leave a Comment