News Vox India
कैरियरखेती किसानीयूपी टॉप न्यूज़शहरशिक्षास्पेशल स्टोरी

आईवीआरआई ने  एस.वाई फार्मस प्रोडयूसर से पांच साल के लिए किया करार 

बरेली ।  भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान  ने फरीदपुर के एस.वाई फार्मस प्रोडयूसर कम्पनी लिमिटेड के साथ अनुबन्ध  किया है। फरीदपुर एसवाई फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड बरेली जिले की फरीदपुर तहसील में स्थित है तथा कंपनी अधिनियम 2013 के तहत पंजीकृत है। यह कंपनी फरीदपुर क्षेत्र में किसानों की आजीविका में सुधार के लक्ष्य के साथ कृषि के विभिन्न क्षेत्रों के अंतर्गत गतिविधियों को बढ़ावा देने में कार्यरत  है।  इस अवसर पर आईवीआरआई  के निदेशक डा. त्रिवेणी दत्त ने कहा की कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने कृषि व पशुपालन क्षेत्र  में कार्यरत एफपीओ के साथ साझेदारी के साथ साथ नए एफपीओ की स्थापना को उच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने ने बताया की इसी कड़ी में संस्थान ने पहल लेते हुए फरीदपुर एसवाई फार्मर प्रोडूसर कंपनी के साथ एमओयू किया है जिसके तहत संस्थान में विकसित  विभिन्न कृषक उपयोगी तकनीकों के बारे में तथा आधुनिक पशुपालन पद्द्तियों के विषय में किसानों  एवं पशुपालकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

Advertisement

 

 

 

इसके अतिरिक्त उद्यमिता विकास, उत्पाद विपणन तथा पशुओं की नस्ल सुधार के क्षेत्र में भी किसानों को आईवीआरआई मदद करेगा।  सरकार और यू.जी.सी दोनो की प्राथमिकता है किसी भी शैक्षणिक संस्थान का फील्ड  से जुड़ाव  होना अति आवश्यक है। इस मुहिम में आईवीआरआई अपने स्नातक तथा स्नातकोत्तर छात्रों को भी प्रेरित करेगा जिससे उन्हें क्षेत्र की बुनियादी आवश्यकताओं को जानकारी मिल सके।संस्थान की संयुक्त निदेशक, प्रसार शिक्षा डा. रूपसी तिवारी ने बताया कि एस.वाई फार्मस प्रोडयूसर कम्पनी लिमिटेड, फरीदपुर बरेली के निदेशक सचिन यादव के साथ भविष्य में संस्थान के सहयोग से बकरी, सूकर तथा कुक्कुट फार्मिंग के क्षेत्र में एफपीओ बनायेंगे  तथा अनुसूचित जाति को भविष्य में इनपुट सहायता भी प्रदान की जायेगी तथा साथ ही साथ संस्थान की तकनीकियों के प्रचार-प्रसार में भी काफी मदद मिलेगी।  संयुक्त निदेशक शोध डा. एस.के. सिंह ने कहा कि सचिन जी के साथ जो अनुबन्ध हो रहा है यह एक अच्छी दिशा में बढ़ाया गया प्रथम कदम है और इससे संस्थान की दृष्यता बढ़ेगी और संस्थान द्वारा विकसित तकनीकियों को किसान के पास ले जाने में काफी सहायता मिलेगी।

 

 

 

एस.वाई फार्मस प्रोडयूसर कम्पनी के निदेशक  सचिन यादव ने संस्थान निदेशक तथा समस्त अधिकारियों का संस्थान से जोड़ने के लिए आभार प्रकट किया तथा विश्वास जताया कि संस्थान के सहयोग से फरीदपुर के किसान अवश्य ही लाभान्वित होंगे तथा उनकी आजीविका में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा की अब वह पशुपालन विशेषकर बकरी, भेड़, सूकर, मुर्गीपालन और डेयरी फार्मिंग तथा सम्बंधित क्षेत्रों में भी आईवीआरआई  के सहयोग से कार्य करेंगे।संस्थान तकनीकी प्रबंधन इकाई के प्रभारी डा. अनुज चौहान ने बताया की एस.वाई फार्मस प्रोडयूसर कम्पनी के साथ अभी 5 वर्ष के लिए यह करार किया गया है तथा संस्थान नए पशुधन आधारित तथा उत्पाद विपणन केंद्रित एफपीओ भी बनाने में सहयोग करेगा। इस अवसर पर डा. बृजेश कुमार, डा. रोहित कुमार तथा डा. अखिलेश कुमार  मौजूद रहे।

Related posts

बीएएमएस कराने के  नाम पर ठगी , पुलिस से की मामले की शिकायत

newsvoxindia

पीलीभीत में तीन दिन की बच्ची हुई चोरी ,  आलाधिकारियों ने घटना का लिया जायजा ,

newsvoxindia

प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में हुई वृद्धि : बृजेश पाठक

newsvoxindia

Leave a Comment