News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़शहर

सूबे में  हरिशंकरी सप्ताह का आयोजन , 15 अगस्त को वन मंत्री कार्यक्रम में रहेंगे मौजूद ,

 

बरेली से वनमंत्री ने हरिशंकरी की थी शुरुआत ,अनाथालय में लगाया था पहला पेड़
बरेली : सूबे में प्रदेश सरकार द्वारा हरिशंकरी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है , जिसके तहत सूबे के सभी जिलों में हरिशंकरी सप्ताह मनाया जायेगा , यह सप्ताह 8 अगस्त से शुरू होकर 15 अगस्त को समाप्त होगा।  हरिशंकरी सप्ताह में पाकड़, पीपल ,बरगद के पेड़ लगाए जायेंगे।  यह पेड़ एक दूसरे से सटाकर लगाए जायेंगे। जानकारों के अनुसार हरिशंकरी पेड़ों के बारे में कहा जाता है कि इन पेड़ों में ब्रह्मा , विष्णु, महेश वास  करते है , अगर इन पेड़ों की पूजा अर्चना के साथ  अच्छे से देखभाल की जाती है तो ईश्वर खुश होता है , और मानव को ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है।
डीएफओ समीर कुमार ने बताया कि जिले में हरिशंकरी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन  पूरे प्रदेश में 8 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाया जा रहा है। हरिशंकरी तीन वृक्षों पीपल , बरगद , पाकड़  का समूह है जिन्हे ऐसे लगाया जाता है कि यह बड़े होकर इनका ऊपरी हिस्सा एक दूसरे से मिलता है। इन वृक्षों का धार्मिक महत्व भी है।  इन वृक्षों को महेश , विष्णु महेश का भी रूप कहा जाता है।
डीएफओ समीर कुमार ने यह भी बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव  बनाया जा रहा है इसी उपलक्ष्य में में अमृत महोत्सव उद्यान की स्थापना की जा रही है। 15 अगस्त को हर ग्राम पंचायत एवं  निकाय में 75 पौधों को रोपण किया जाएगा। इसमें स्थानीय प्रजातियो के पौधे रोपित  होंगे। वही बड़े नगर निगम के साथ बड़ी पंचायतों में 750 पौधे रोपित होंगे। बरेली कॉलेज में भी एक कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें वनमंत्री डॉक्टर अरुण कुमार के मौजूद रहने की भी सम्भावना है।

Related posts

 मंत्री अरुण कुमार ने बसों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना ,सांसद संतोष गंगवार सहित डीएम भी रहे मौजूद ,

newsvoxindia

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में विदेशी युवक भी हुए शामिल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की तारीफ,

newsvoxindia

बरेली की  डेलापीर सब्जी मंडी में क्या है सब्जियों के दाम , देखे यह लिस्ट 

newsvoxindia

Leave a Comment