News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़राजनीतिशहरस्पेशल स्टोरी

घर बैठकर नगर निगम का टैक्स छूट के साथ जमा करें 

11 प्रतिशत की छूट के साथ जमा कर सकते है टैक्स ,
Advertisement
नगर निगम नई टैक्स नीति से जुटाएगा 45 करोड़ का राजस्व ,

tax जमा करने के लिए यहाँ लॉगिंग करें 

www.ptms-citizen.nagarnigambareilly.com


अनुज सक्सेना ,
बरेली। नगर निगम शहर की जनता को छूट के साथ घर बैठकर टैक्स जमा करने की सुविधा देने जा रहा है। करदाता अपने अपने घर से बैठकर नगर निगम  गूगल पे के साथ अन्य सुविधाओं से पेमेंट अदा कर सकेंगे।  बरेली नगर निगम ने टैक्स जमा करने में जनता को सहूलियत हो उसके लिए सर्वेक्षण करके प्रॉपर्टी टैक्स मैनेजमेंट सिस्टम (PTMS ) को तैयार करवाया है।  इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से जनता यह जान सकेगी उसका भवन कितना बना हुआ है। उसकी टैक्स की गणना किस तरह की की गई है। साथी सम्पति का विवरण के साथ नोटिस भी देखा जा सकेगा। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से जनता अपना टैक्स ऑनलाइन , चैक ,डीडी ,पाऊस मशीन के माध्यम से अपना सम्पति कर भी जमा कर सकेंगे।
नगर निगम ने बैंक ऑफ़ बड़ोदा से करार किया है जिसके द्वारा शहरवासी बैंक के  150 ग्राहक सेवा केंद्र पर अपना टैक्स भी जमा कर सकेंगे। टैक्स में भवन स्वामी को को दिक्कत है तो उसके लिए एक ऑनलाइन फार्म भरकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है और शिकायत मिलने के बाद उसका समाधान भी नगर निगम के अधिकारी करदाता को देंगे। करदाता अपने घर का टैक्स अपनी पुरानी आईडी से भी कर सकता है। मेयर उमेश गौतम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि नगर निगम की सीमा  के तहत कुल 228385 भवन चिन्हित है। जिनमें आवासीय ,अनावासीय ,और मिश्रित भी शामिल है।
सर्वेक्षण के बाद 82897 नए भवनों को टैक्स के दायरे में लाया जा रहा है।  जिससे निगम को 45 करोड़ राजस्व और अधिक प्राप्त होगा। मेयर उमेश ने कहा कि 2023 -2024 वित्तीय वर्ष -एवं 2024 -2024 का सम्पत्तिकर कर जमा करने पर 10 प्रतिशत छूट मिलेगी साथ ही ऐसे करदाता जो ऑनलाइन भुगतान करते है उनके अतिरिक्त 1 प्रतिशत की छूट मिलेगी। उन्होंने भी बताया कि सम्पत्ति कर जमा करने की कोई समस्या है तो करदाता अपने अपने जोन के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके समाधान प्राप्त कर सकते है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नगर आयुक्त निधि वत्स , डिप्टी मेयर सहित नगर निगम के कई अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

गुजरात – ब्रिज हादसे के बाद घायलों से मिले पहुंचे गहलोत,

newsvoxindia

आरोपी पुलिस को देता रहा धोखा, मांगता रहा आरोपी की सजा देने की मांग,

newsvoxindia

तथाकथित पत्रकार ने लड़कियों के साथ की मारपीट, मामले की पुलिस से शिकायत

newsvoxindia

Leave a Comment