News Vox India
नेशनलयूपी टॉप न्यूज़शहरस्पेशल स्टोरी

गंगाशील अस्पताल में करोड़ों  रुपए की कीमत की लगी एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड मशीन 

  • यूपी में गंगाशील अस्पताल ने तकनीक के मामले में अन्य अस्पतालों को पीछे छोड़ा 
    Advertisement
  • दिंवगत डॉक्टर डॉक्टर निशांत गुप्ता के जन्मदिन पर रुहेलखंडवासियों को दिया यादगार तोहफा 
भीम मनोहर ,

बरेली।  शहर के प्रसिद्ध गंगाशील एडवांस मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने  अपने दिंवगत डॉक्टर डॉक्टर निशांत गुप्ता की स्मृति में उनके जन्मदिन के मौके पर नेक्स्ट जनरेशन  एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड को लगाया है। इस मशीन के द्वारा मरीज के पेट के अंदर हो गई बीमारियों के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है। गंगाशील अस्पताल प्रबंधन के प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि  अभी तक नेक्स्ट जनरेशन  एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड की सुविधा भारत के केवल बड़े शहरों में है।  यह मशीन जापानी तकनीक पर निर्भर है। साथ ही इस मशीन की कीमत 1.25 करोड़ के आसपास है। डॉक्टर सौरभ के मुताबिक यह मशीन दूरबीन विधि द्वारा नली से पेट के अंदर जाकर अल्ट्रासाउंड की जांच की सुविधा देती है जिससे कि हमें बाहरी अल्ट्रासाउंड से जो बातें नहीं पता चल पाती वह EUS की सुविधा से आसानी से पहचान ली जाती है।

 

 

एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड से  पेट आंत लिवर पैंक्रियास, अल्सर एवं गांठों की दूरबीन द्वारा गहन जांच की सुविधा के साथ ही इलाज की सुविधा भी मरीजों को उपलब्ध करा रहे हैं जिसमें फाइन नीडल एस्पिरेशन, गैस्ट्रोस्टोमी, सेलियाक प्लेक्सस ब्लॉक, के साथ आंतों, पैंक्रियास एवं पेट के कैंसर के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। यह बरेली के साथ कुमाऊं मंडल का पहला एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड मशीन है।  गंगाशील अस्पताल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. अभिषेक सिंह ने बताया कि  यह बरेली एवं कुमाऊं मंडल के मरीजों के लिए एक आराम एवं राहत खबर है कि अब उन्हें EUS जैसी जटिल जांच की सुविधा भी बरेली शहर में मिलेगी, इस जांच का योगदान कैंसर के मरीजों में भी खासा रहती हैं। डॉ. शालिनी माहेश्वरी ने मीडिया को बताया की 13 जून 2024 को गंगाशील अस्पताल में एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड की स्थापना स्वर्गीय डॉ. निशांत गुप्ता की स्मृति में की जा रही है, जिनका आज 13 जून को जन्मदिन होता है।

 

 

वहीं  डॉ. नवल किशोर गुप्ता ने उनकी स्मृति में आगे भी गंगाशील अस्पताल तत्परता से मरीजों की सेवा एवं जन कल्याण के कार्यों में योगदान देता रहेगा इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में गंगाशील ग्रुप की सह-अध्यक्ष  डॉ शशि बाला राठी, गैस्ट्रो विभाग अध्यक्ष डॉ. सौरभ कौशिक, कार्यकारी निदेशिका डॉ. शलिनी माहेश्वरी, डॉ अभिषेक सिंह, डॉ ज्ञानेंद्र गुप्पा, डॉ मो शाह फैसल, डॉ प्रेम मोहन झा, डॉ अबू सईद, डॉ नीरव आनंद,  निदेशक मनीष वैष्णव, निदेशक संकेत बाली के साथ अन्य कई  चिकित्सक एवं स्टाफ मौजूद  मौजूद रहे।

Related posts

नहाते समय करंट लगने से महिला की मौत

newsvoxindia

लाभार्थी संपर्क अभियान कार्यशाला की हर मिलाप मंडल की बैठक हुई संपन्न

newsvoxindia

मेष -वृष के लिए आज का दिन हो सकता है खास , जाने सभी अपना राशिफल

newsvoxindia

Leave a Comment