स्पेशल स्टोरी

श्राद्ध पक्ष विशेष: सभी दुखों का अंत करती है पितरों की पूजा

Advertisement

हर वर्ष आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में मनाए जाने वाला पितृपक्ष इस बार 10 सितंबर से शुरू हो रहा है। पूर्णमासी से अमावस्या तक की 16 दिन की अवधि को पितृपक्ष कहते हैं। दरअसल इस समय कन्या राशि में सूर्य भी गतिशील होते हैं। जिस कारण इसे कनागत भी कहा जाता है। इस बार कनागत 10 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर तक पितरों के निमित्त श्राद्ध तर्पण किया जाएगा। अपने पूर्वजों के निमित्त श्रद्धा समर्पण को श्राद्ध पक्ष कहते हैं।श्राद्ध पक्ष में पितरों को तर्पण पिंड दान करना श्रेष्ठ फलदायी होता है। धार्मिक मान्यता है कि इस महालय श्राद्ध पक्ष काल में पितरों के निमित्त श्राद्ध करने से पितृ अति प्रसन्न होते हैं और वे सुख, शांति, समृद्धि में वृद्धि व वंशवृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

 

 

धर्म शास्त्रों में महालय श्राद्ध पक्ष में गुरु के तारे का उदित रहना अतिश्रेष्ठ माना गया है। इस बार के पितृपक्ष पर्वकाल में यह विशिष्ट स्थिति भी बनी हुई है। श्राद्ध पक्ष में गुरु का तारा भी उदित अवस्था में है तथा पितृ पक्ष के समापन तक यानी सर्वपितृ अमावस्या तक श्राद्ध भी होंगे। ज्याेतिषों के अनुसार श्राद्धपक्ष में पिजरों की सेवा करने से संपन्नता और समृद्धि भी प्राप्त होती है। इसलिए इस माह में पुण्य करना ज्यादा फलदायी होता है।

 

 

-पितरों के लिए करें ये कार्य

सर्वप्रथम अपने पूर्वजों की इच्छा अनुसार, दान-पुण्य का कार्य करें। दान में सर्वप्रथम गौदान करना चाहिए। इसके बाद घी, चांदी, पैसा, फल, नमक, तिल, स्वर्ण, वस्त्र व गुड़ का दान करें। ध्यान रखें कि यह दान संकल्प करवाने के बाद ही अपने पुरोहित या ब्राह्मण को देना चाहिए। श्राद्ध पक्ष में यह दान तिथि अनुसार, ही करें। ऐसा करने से पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

-पितरों से करें दया दृष्टि की प्रार्थना

किसी भी कारण हुई गलती या पश्चाताप के लिए आप पितरों से क्षमा मांग सकते हैं। अगर आप किसी अपराध बोध से ग्रसित हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपने गुरु से अपनी बात कहकर, अपने पितरों से क्षमा मांगें और उनकी तस्वीर पर तिलक करें। इसके साथ ही आप रोजाना नियमित रूप से संध्या समय में तिल के तेल का दीपक जरूर प्रज्वलित करें। साथ ही अपने परिवार सहित उनकी तिथि पर भोजन बांटें और अपनी गलती को स्वीकार कर क्षमा याचना मांगें।इन प्रयासों से आपके पितृ प्रसन्न भी होंगे।

-श्राद्ध कर्म की पूजा विधि

ज्ञात हो कि अगर पूर्वज पूर्णिमा के दिन गए हैं तो पूर्णिमा के दिन ही श्राद्ध ऋषियों को समर्पित होता है। पूर्वज जिनकी वजह से आपका गोत्र है। उनके निमित तर्पण करवाएं। वहीं, दिवंगत की तस्वीर को सामने रख, उन्हें सफेद चंदन का तिलक कर चंदन की माला पहनायें।इसके साथ ही अपने पितरों को इलायची, केसर, शक्कर, शहद से बनीं खीर अर्पित करें। इसके साथ ही गाय के गोबर के उपले में अग्नि प्रज्वलित कर अपने पितरों के निमित तीन पिंड बना कर आहुति दें। इसके बाद कौआ, गाय और कुत्तों को भी प्रसाद खिलाएं। इनके बाद ब्राह्मणों को भोजन करवाएं और स्वयं भी भोजन करें।

-श्राद्ध करते समय इन बातों का रखें ख्याल

इसका बात का विशेष तौर पर ख्याल रखें कि जब आप श्राद्ध कर्म कर रहे हो तो कोई उत्साह वर्धक कार्य नहीं करें। श्राद्ध पितरों के निमित्त भावभीनी श्रंद्धाजलि का समय होता है।ध्यान रखेंगे कि इस दिन तामसिक भोजन न करें।परिवार के प्रत्येक सदस्य द्वारा दिवंगत आत्मा हेतु दान जरूर करवाएं और उन्हें पुष्पांजलि दें।जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन करवाएं और वस्त्र दान दें।

 

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

बुझिया जनूबी में ग्रामीणों ने सात मई को होने वाले मतदान बहिष्कार की निकाली रैली रोड नहीं तो वोट नहीं

भोजीपुरा। गांव बुझिया जनूबी में सड़क निर्माण को लेकर मतदान बहिष्कार की रैली निकालना ग्रामीणों…

6 hours

तेज रफ्तार बाइक सवार ने मारी टक्कर ,घायल ग्रामीण की इलाज के दौरान हुई मौत

शीशगढ़ ।रोड किनारे पैदल चल रहे ग्रामीण को तेज रफ्तार बाइक सवार ने जोरदार टक्कर…

6 hours

मोटरसाइकिल एजेंसी के ताले तोड़कर हजारों की हुई चोरी

आंवला।  सिरौली थाना क्षेत्र के ग्राम व चेक पोस्ट हरदासपुर में मोनू गुप्ता की हीरो…

8 hours

भाजपा ने एनजीओ सम्मेलन करके माँगा जन -समर्थन

बरेली। भाजपा ने रविवार को  एनजीओ सम्मेलन खुशहाली सभागार में आयोजित किया गया जिसमें वन…

8 hours

अखिलेश का भाजपा पर तंज : बरेली की जनता सुरमा लगाकर भाजपा को करेगी विदा

2024 का चुनाव संविधान बचाने का चुनाव  मोदी की फिल्म हो गई है फ्लॉप  बरेली। …

9 hours

सीएम योगी ने भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र कश्यप के लिए मांगे वोट,बड़ी संख्या में पहुंचे समर्थक

सीएम ने सपा -कांग्रेस -बसपा को लिया निशाने पर , सीएम ने अपने भाषण में…

9 hours