News Vox India
धर्ममनोरंजनशहरस्पेशल स्टोरी

तिरूपति बाला जी मंदिर में  20 जून को मनाया जाएगा वार्षिकोत्सव

बरेली।  पटेल नगर स्थित श्री तिरूपति बाला जी मंदिर में  20 जून 2024 को वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर मे वार्षिक पूजा का आयोजन दक्षिण भारत के पंडित वी० रंगनाथ आचार्य की देखरेख मे किया जाएगा। इस पूजा का भगवान वेंकटेश्वर के भक्तो को इंतजार रहता है।मंदिर के पुजारी मध्यम कुमार पाण्डेय ने बताया कि इस मंदिर की स्थापना 54 वर्ष पूर्व यहाँ आकर बसे दक्षिण भारत मूल के भक्तो ने कराया था। इनमे से ज्यादातर लोग वायुसेना और आई० वी० आर० आई० मे तैनात थे। मंदिर का वास्तुशिल्प भी दक्षिण भारत के मंदिरों जैसा है।

Advertisement

 

 

पूजा की विधि भी दक्षिण भारत की अपनायी गई है। मंदिर मे प्रमुख प्रतिमा भगवान वेंकटेश्वर की है, जिन्हे उत्तर भारत मे तिरूपति बाला जी के नाम से भी लोग पुकारते है। उन्होने बताया कि बरेली और आस पास के जिलो मे तिरूपति बाला जी के प्रति आस्था रखने वाले लोग काफी संख्या में है। इनमे से कई लोग अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए आन्ध्रप्रदेश के प्रमुख तीर्थस्थल तिरूपति की यात्रा पर भी अक्सर जाते रहते है। यहाँ की वार्षिक पूजा का इंतजार उत्तर भारतीय भक्तो के अलावा यहाँ बसे दक्षिण भारतीय लोगो को भी रहता है। उन्होने कहा कि यह मंदिर दक्षिण और उत्तर भारतीय संस्कृति के मिलन का एक अनूठा संगम हैए जहाँ क्षेत्रीय भेदभाव को भुलाकर लोगमिलजुल कर पूजा पाठ करते है।

 

 

पुजारी मध्यम कुमार ने बताया कि 20 जून 2024 को वार्षिकोत्सव पर प्रातःकालीन पूजा में सुबह 6:00 बजे सुप्रभातम् मंत्रोच्चार के द्वारा देव प्रतिमा को सबसे पहले जगाया जाएगा। इसके बाद भगवान वेंकटेश्वर को दूध, दही, घी और शहद आदि से स्नान करा कर श्रृंगार किया जाएगा। जगत के कल्याण के लिए यज्ञ कराया जाएगा। दोपहर 12 बजे अभिषेकम और अर्चना के बाद पूजा समाप्त होगी। सांय कालीन पूजा सत्र 5:30 बजे शुरू होगा। इसमे कल्याणोत्सव पूजा की जाएगी। इस पूजा मे भगवान वेंकटेश्वर का विवाह कराया जाता है।  उन्होंने यह भी बताया कि वार्षिक पूजा समारोह में पूर्व केन्द्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार, प्रदेश के वनमंत्री डा० अरूण कुमार, महापौर श्री उमेश गौतम जी, कैन्ट विधायक श्री संजीव अग्रवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल कुमार एडवोकेट, नवनिर्वाचित सांसद छत्रपाल गंगवार, मीरगंज विधायक डीसी वर्मा, पार्षद शशि सक्सेना और दूसरे कई राजनेताओं को विशेष निमंत्रण भेजे गए हैं।

Related posts

यूपी सरकार वयोवृद्ध पत्रकार को देगी पेंशन , लेकिन इन शर्तों को करना होगा पूरा ,

newsvoxindia

बदायूं की घटना : खेत में भराई को गए दो किसानों की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर मौत

newsvoxindia

वित्त मंत्री ने गांधी जयंती पर श्रमदान करके साफ सफाई का दिया संदेश,

newsvoxindia

Leave a Comment