News Vox India
धर्मशहर

असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है विजय दशमी का पर्व दशहरा

 

राजकुमार

फतेहगंज पश्चिमी।। बुधवार को विजय दशमी का पर्व समूचे क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कस्बा के रामलीला मैदान में चल रही रामलीला श्री शक्ति रामलीला नाटय कला परिषद मधुबनी जनकपुर धाम बिहार से आए कम्पनी के मालिक मोहन शर्मा ने बताया की श्री राम के द्वारा रावण का बध करके सत्य की असत्य पर जीत हुई। बाद में शाम को करीब आठ बजे रावण का पुतला जलाया गया।

Advertisement

 

कस्बा के रामलीला मैदान में दशहरा के मेला मंच पर श्री राम और रावण के संग्राम को देखने वालों में चेयरमैन कृष्णपाल मौर्या, पूर्व चेयरमैन सरजू यादव, आशीष अग्रवाल, गंगा राम यादव, कुनाल कश्यप, रितिक भारद्वाज, विशाल सिंह, नितिन सिंह, ओमेंद्र सिंह चौहान व मेला देखने को भारी भीड़ जुटी। रामलीला मंचन के समय बुधवार को सजीव पात्रों ने लीला का मंचन करते समय श्री राम ने रावण का वध एक साथ 31 तीर छोड़कर शाम आठ बजे कर दिया।इसके बाद मेला कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता उर्फ अन्नू लाला व मेला मंत्री महिपाल सिंह, सत्य प्रकाश अग्रवाल, सुरेश गुप्ता, बंटी मौर्या आदि ने मैदान में खड़े रावण के पुतले का दहन श्री राम से कराया गया।

 

 

 

 

 

https://youtu.be/RSVL6Uj4D8s

 

रावण के पुतला दहन का धमाका जैसे ही हुआ। आस-पास क्षेत्र से आए ग्रामीणों की भीड़ उसकी लकड़ी नुमा अस्थियां लेने के लिए टूट पड़ी। मेले में आसपास के गांव कुरतरा,अगरास,ख़िरका जगतपुर कांशीराम,ठिरिया खेतल,चिटौली, टिटौली,खरसैनी,औंध सतुइया, पट्टी,रहपुरा जागीर,मीरापुर, मड़ौली आदि गाँब के लोग ट्रैक्टर ट्राली, चौपहिया,दोपहिया वाहनों से पहुँचे।मेले में लगे तरह तरह के स्टालों,दुकानों से लोगो ने रिकार्ड खरीददारी की।वही बच्चो और बड़ो ने झूला झूलकर खूब लुत्फ उठाया।मेले मे शांति व्यवस्था बनाने के लिए फतेहगंज पश्चिमी के अलावा पुलिस लाइन से पुलिस बल तैनात रही।और फायर बिग्रेड भी मौजूद रही। एसडीएम मीरगंज शिल्पा ऐरन ने भी मेले का जायजा लिया,सीओ राजकुमार मिश्र और थाना प्रभारी संजय सिंह चौकी प्रभारी ललित कुमार एस आई विरेन्द्र सिंह मय फोर्स के साथ मेले में गस्त करते हुए मौजूद रहे।

 

Related posts

Horoscope Today: बुद्ध पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और शिव की पूजा का मिलेगा अनंत फल, जानिए आज कैसा रहेगा आपका दिन,

newsvoxindia

राष्ट्रीय कवि संगम एवं हिंदी साहित्य भारती के तत्वाधान में कवि सम्मेलन व सम्मान समारोह सम्पन्न,

newsvoxindia

थाना परिसर में कस्बा एवं गांवो के लोगों की मीटिंग हुई

newsvoxindia

Leave a Comment