धर्म

जनकपुरी की सुंदरता देख राम लक्ष्मण हुए प्रफुल्लित, जानिए आगे का प्रसंग

Advertisement

 

बरेली। बरेली की ब्रह्मपुरी में चल रही 163 वीं रामलीला में ऋषियो का यज्ञ संपन्न कराकर दोनों भाई श्री राम और लक्ष्मण गुरु  विश्वामित के साथ आगे बढते है। रास्ते में पति के श्राप से ग्रसित अहिल्या को पाषाण से मुक्ति दिलाकर पति लोक भेज देते हैं।

 

आज गुरु व्यास मुनेश्वर जी ने वर्णन किया कि राजा जनक पत्र भेजकर विश्वामित्र को अपने यहां आमंत्रित करते हैं। तब वो राम और लक्ष्मण को लेकर जनकपुर के लिए प्रस्थान करते है। जनकपुर में गुरु विश्वामित्र का भव्य स्वागत होता है। राम-लक्ष्मण जनकपुर दर्शन करने के लिए निकलते हैं, जहां जनकपुर वासियों द्वारा भी राम, लक्ष्मण का स्वागत होता है। जनकपुरी की अनुपम छटा देख दोनों भाई बहुत प्रफुल्लित होते हैं, यहां पुष्प वाटिका, बाग और वन, जिनमें बहुत से पक्षियों का निवास है, फूलते, फलते और सुंदर पत्तों से लदे हुए नगर के चारों ओर सुशोभित हैं। श्री रामजी ने जब जनकपुर की शोभा देखी, तब वे छोटे भाई लक्ष्मण सहित अत्यन्त हर्षित हुए।

 

 

वहाँ अनेकों बावलियाँ, कुएँ, नदी और तालाब हैं, जिनमें अमृत के समान जल है। उधर जब राजा जनक को विश्वामित्र के आगमन का ज्ञात होता है तो वो स्वयं सिपहसलारों के साथ उनके दर्शन को आते हैं वहाँ राम लक्ष्मण का तेज़ देख राजा जनक विश्वामित्र से उनके विषय में पूछते हैं और सबको महल में आने का निमंत्रण दे लौट जाते हैं। उधर राम जी लक्ष्मण जी को साथ ले नगर के आंतरिक भ्रमण पर निकलते हैं और एक रमणीय उपवन (फुलवारी) में पहुंचते हैं जहां श्रीराम को गुरू पूजन के लिए पुष्प लेने थे, चारों ओर दृष्टि डालकर और मालियों से पूछकर वे प्रसन्न मन से पत्र-पुष्प लेने लगे। उसी समय जनक पुत्री सीताजी वहाँ आईं। माता ने उन्हें गिरिजाजी (पार्वती) की पूजा करने के लिए भेजा था, सीता जी की सखियां राम लक्ष्मण को देखकर भाव विभोर हो जाती हैं। राम भी सीता जी का अनुपम सौंदर्य देख भाव विह्वल हो जाते हैं, पर मुख से कुछ बोलते नहीं।
‘मनु जाहिं राचेउ मिलिहि सो बरु सहज सुंदर साँवरो’
आज श्री रामलीला में विशिष्ट अतिथि के रूप में अशोक गुप्ता, धीरज वैश्य, कमल रस्तोगी, सोनू रस्तोगी, राजाराम तार वाले, अनमोल रस्तोगी अन्नू तथा दिनेश वर्मा ने स्वरूपों की आरती कर लीला का शुभारंभ किया। प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि कल श्रीं राम जी द्वारा भगवान शिव के धनुष तोड़ने की लीला होगी। अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने बताया कि परसों एक भव्य राम बारात का आयोजन होगा, हमारी पूरी कमेटी इसकी तैयारी में लगी हुई है।

 

अन्य गणमान्य अतिथियों में अंशु सक्सेना, महेश पंडित, पंकज मिश्रा, राजू मिश्रा, राजकुमार गुप्ता,महिवाल रस्तोगी, लवलीन कपूर, नवीन शर्मा, पं सुरेश कटिहा, सत्येंद्र पांडेय, आशीष रस्तोगी, अनूप शर्मा, सचिन कुमार, शालिनी सैनी, आरोही आदि मौजूद रहे।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

बार काउन्सिल ऑफ उ0प्र0 की अनुशासन समिति में सदस्य नामित

बरेली ।वरिष्ठ अधिवक्ता यशेन्द्र सिंह को बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश की अनुशासन समिति में…

19 hours

युवती ने युवक पर घर बुलाकर छेड़छाड़ करने का लगाया आरोप

- पुलिस ने आरोपी युवक पर दर्ज किया मुकदमा बहेड़ी। एक युवती ने एक युवक…

19 hours

कार्यवाही की संस्तुति के दो माह बाद भी नही हटा स्कूल की ज़मीन से कब्ज़ा

बहेड़ी। पिंदारी अभयचंद गांव के ग्राम प्रधान ने गांव के ही कुछ लोगों पर सरकारी…

19 hours

पत्नी की हत्या कर फरार चल रहे पति समेत परिवार के 12 लोगो पर मुकदमा दर्ज

बरेली। 22 साल की एक विवाहिता की फरसे से काट कर हत्या कर दी गई।…

19 hours

कुर्मी क्षत्रिय सभा नें भाजपा प्रत्याशी को दिया समर्थन

बरेली : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में होनें वाले मतदान से पहले उथल -पुथल…

21 hours

पति-पत्नी दोनों को रिपोर्ट में मृत दिखाकर काटे वोट, उप निर्वाचन अधिकारी से शिकायत

आंवला। आंवला में बीएलओ ने कर दिया खेल। जिंदा पति-पत्नी को कर दिया मृतक और…

21 hours