धर्म

जीवन में अगर आप के साथ कोई गलत करता है तो भी उसे क्षमा करें : शिवानी बहन

Advertisement

हर दिन उमंग-ताजगी से अपना जीवन जिए,

 

निर्भय सक्सेना

बरेली। जीवन में अगर आप के साथ कोई गलत करता है तो भी उसे क्षमा करें। सदैव अच्छा सोचे, सबके कल्याण का सोचे, जीवन में क्षमा करने के लिए हर समय तैयार रहना चाहिए। हमें बीती बातों को भूलकर अपना जीवन चक्र की भविष्य की कुंडली को मजबूत बनाना है । यह विचार अंतरराष्ट्रीय प्रेरक वक्ता एवं जीवन प्रबंधन विशेषज्ञ ब्रह्माकुमारी बहन शिवानी ने आज जन समुदाय को अपने संबोधन में दी।

 

 

 

विशप मंडल इंटर कॉलेज में बहन शिवानी ने सभी से संकल्प कराया की अगर किसी ने मेरे साथ गलत किया है तो भी में उस बात को भूल कर में उसे क्षमा करती हूं। ऐसा करने से जीवन त्यागने पर मन की गांठ साथ नही जाती है। शरीर से आत्मा शुद्ध रूप से अगली यात्रा पर जाती है। बहन शिवानी ने आगे कहा हमे हर दिन को एक नए उमंग और ताजगी के साथ जीना चाहिए । हमे पुराने संस्कार छोड़ने होगें, पुरानी सोच छोड़नी होगी, रिश्तों में लगी पुरानी गांठें खोलनी होंगी तभी हमें खुशियां प्राप्त होंगी।

 

 

शिवानी बहन ने ब्रह्माकुमारी संस्था बरेली द्वारा आयोजित “जिन्दगी बने खुशहाल” कार्यक्रम में कहा सुबह का समय मन में सकारात्मक ऊर्जा भरने का होता है। प्रात: उठते ही मन ही मन में परमात्मा का शुक्रिया करें। अपने लिए परमात्मा से शक्तियां लेकर खुद को सकारात्मकता और उमंग उत्साह से भरें, यह सकारात्मक ऊर्जा सारे दिन की हर परिस्थिति में आपको स्थिर रखने में मददगार होती है
बहन शिवानी ने आगे कहा हमे जीवन में किसी से कुछ नहीं चाहिए बस सभी को दुआएं और सम्मान देने वाली आत्मा बनना है। सदैव अच्छा सोचे, सबके कल्याण का सोचे, जीवन में क्षमा करने के लिए हर समय तैयार रहना है।

 

अपने मन को शिकायत की आदत से शुक्रिया की तरफ ले जाइए। अपने तन और मन का शुक्रिया अदा करें,अपने परिवार के सदस्यों का, सम्पर्क में आने वाले लोगों का, प्रकृति का शुक्रिया अदा करें।प्रतिदिन संकल्प करे कि मैं शक्तिशाली आत्मा हूं, कोई भी परिस्थिति या व्यक्ति का व्यवहार मुझे हिला नही सकता। आप दिन भर यह दोहराते रहे कि मैं हमेशा खुश हूं। मेरा रिमोट कंट्रोल मेरे हाथ में है। कोई भी परिस्थिति आए मैं शांत रहूंगा। परमात्मा मेरे साथ है। परमात्मा का आशीर्वाद मेरे एवं मेरे परिवार के लिए एक सुरक्षा कवच है और मेरी नौकरी, मेरा व्यापार, मेरी दुकान, मेरा घर सब सुरक्षित है।

 

 


उन्होंने आगे जीवन को खुशहाल बनाने के कई तरीके भी बताए। सब कुछ करते हुऐ हमारी खुशी गायब नही होनी चाहिए । अगर मन की स्थिति ठीक रहे। हम गुस्सा नहीं करेंगे, परेशान नहीं होंगे, कोई ज्यादा बोलेगा तो भी शांत रहेंगे। हमें हर हाल में खुश रहना है हमें औरों को खुशी देनी है तो हमारे पास खुशी होनी चाहिए तभी हम कुछ दे पायेंगे। बहन शिवानी ने मोबाइल के लिए कहा कि यह हमारे परिवार का समय का नाश कर रहा है। सुबह सुबह उठ कर हम मोबाइल का चेहरा देखते हैं, अब सुबह सुबह सबसे पहले परमात्मा का ज्ञान सुने, जो सुनेंगे, पढेंगे, देखेंगे तो हम वैसा ही हम बनेंगे।

 

इसके पहले विशप मंडल में विशाल कार्यक्रम का प्रारम्भ सभी अतिथियों, दीदियों द्वारा दीप प्रज्वल्लन द्वारा किया गया। लखनऊ से आई राधा दीदी ने शिवानी बहन का विस्तृत परिचय कराया। पार्वती दीदी ने सभी अतिथियों का, गणमान्य आगुंतकों का स्वागत किया।इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाई बहनों एवं बच्चों द्वारा बहुत सुन्दर गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किए गए।

 

 

इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवम सांसद संतोष कुमार गंगवार, विधायक संजीव अग्रवाल, मेयर उमेश गौतम, जिला पंचायत अध्यक्ष रश्मि पटेल विकास कुमार वैद्य, श्रीमती हिमानी, डॉ विमल भारद्वाज प्रो एन एल शर्मा, मानव सेवा क्लब के अध्यक्ष सुरेंद्र बीनू सिंह, निर्भय सक्सेना, मुकेश सक्सेना, डॉ अतुल वर्मा, मधु वर्मा, विधायक संजीव अग्रवाल, पंकज आनंद आदि एवं संस्था से जुड़े बरेली और आस पास के क्षेत्र से बडी संख्या में भाई बहन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राधा दीदी द्वारा किया गया।अंत में पार्वती दीदी द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

गरीबों को कोटे की दुकान से बाजरा नहीं, गेहूं चावल मिलेगा

मीरगंज।गरीबों को कोटे की दुकानों से मई माह में खाद्यान्न में बाजरा नहीं मिलेगा। उनको…

18 hours

टीन शेड डालने से मना करने पर जान से मारने की धमकी, एसडीएम से शिकायत

मीरगंज। स्थानीय थाना क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर टीन शेड डालने से मना करने पर…

18 hours

ग्रामीण का पैर पकड़ कर नदी में खींच कर ले गया मगरमच्छ

मीरगंज।नदी किनारे शौच कर रहे ग्रामीण पर अचानक पानी से निकले मगरमच्छ ने हमला कर…

18 hours

मेष और धनु के लिये आज का दिन है खास , जाने अपना राशिफल

दैनिक राशिफल ।। 18 मई दिन शुक्रवार वर्ष 2024 ज्योतिषाचार्य सत्यम शुक्ला मेष,आज का दिन…

20 hours

खबर का असर ।। टंकी से गिरकर मजदूर की मौत के बाद शीशगढ़ में निर्माणाधीन टंकी पर लगा सुरक्षा कवज

भगवान स्वरूप राठौर शीशगढ़। गुरुबार को मीरगंज के गांव मनकरी में निर्माणाधीन पानी की टंकी …

21 hours

अलग अलग सड़क दुर्घटनाओं में घायल दो युवकों की  इलाज के दौरान मौत

देवरानियाँ पुलिस ने एक केस में एसएसपी की दखल पर लिखी रिपोर्ट  देवरनियां। कोतवाली देवरनियां…

21 hours