News Vox India
धर्मनेशनलशहरस्पेशल स्टोरी

राखी स्पेशल :राशि के अनुसार बहनें भाइयों की कलाई पर बांधे राखी बरसेगी सुख- समृद्धि

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम और मजबूत रिश्ते को दर्शाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं और उसके लंबे व स्वस्थ जीवन की कामना करती हैं। भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और जीवनभर उसकी रक्षा करने का वचन देते हैं, इसलिए भाई-बहन की रिश्ते की डोर से जुड़े इस रक्षासूत्र को बांधते समय मंत्र, नियम और मुहूर्त का विशेष ध्यान रखना चाहिए. ज्योतिष की माने तो रक्षाबंधन के दिन भाइयों को राशि के अनुसार रंगों वाली राखी बांधनी चाहिए।इससे रिश्ता मजबूत होता है और सभी संकंटों से भाई की रक्षा होती है।

Advertisement

 

 

पंडित मुकेश मिश्रा

मेष- यदि आपके भाई की राशि मेष है तो रक्षाबंधन के दिन उन्हें लाल रंग की राखी बांधना शुभ होगा।इससे भाई-बहन के रिश्ते में प्यार बढ़ता है। इसके अलावा आप गुलाबी और पीले रंग की राखी भी बांध सकती हैं।

वृष- वृष राशि वाले जातकों के लिए सफेद या आसमानी रंग की राखी बांधना शुभ होता है।यदि आपके भाई की राशि भी वृष है तो बहनें रक्षाबंधन पर उन्हें सफेद और आसमानी रंग की राखी बांध सकती है।

मिथुन- राशि वालों के लिए हरा रंग बेहद शुभ माना जाता है, इसलिए रक्षाबंधन पर बहनें हरे रंग की राखी बांधे. इसके अलावा आप नीले और गुलाबी रंग की राखी भी बांध सकती हैं।

कर्क- ज्योतिष के अनुसार यदि आपके भाई की राशि कर्क है तो आप रक्षाबंधन पर उन्हें सफेद या हल्के पीले रंग की राखी बांध सकते हैं। इससे भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

सिंह- राशि वाले जातकों को ज्योतिष के अनुसार नारंगी रंग की राखी बांधना शुभ बताया गया है। इससे भाई-बहन के रिश्ते में मजबूती आती है।

कन्या- यदि आपके भाई की राशि कन्या है तो आप उन्हें पिस्ता ग्रीन या गुलाबी रंग की राखी बांध सकते हैं।

तुला- तुला राशि वाले भाइयों को आप हल्के पीले, सफेद और नीले रंग की चमकीली राखी बांध सकती हैं।

वृश्चिक- इस राशि वालों का स्वामी मंगल ग्रह होता है और मंगल का संबंध लाल रंग से होता है, इसलिए रक्षाबंधन पर यदि बहन अपने भाइयों को लाल रंग की राखी बांधती है तो यह अत्यंत शुभ माना जाता है।

धनु- ज्योतिष में धनु ग्रह का स्वामी बृहस्पति ग्रह को माना गया है, इसलिए रक्षाबंधन पर इस राशि वाले भाइयों को पीले रंग की राखी बांधना सबसे शुभ माना गया है।

मकर- मकर राशि वाले भाइयों को रक्षाबंधन पर नीला या मल्टीकलर की राखी बांध सकते हैं।

कुंभ- कुंभ राशि वालों के लिए नीला, काला या गहरा रंग शुभदायी होता है, इसलिए रक्षाबंधन पर इसी रंगों की राखी बांधें।इससे शनि देव की कृपा प्राप्त होती है और कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलती है।

मीन- यदि आपके भाई की राशि मीन है तो रक्षाबंधन पर इन्हें पीले रंग की राखी बांधें। इससे हर तरह के रोगों से निजात मिलता है।

Related posts

फुफेरे भाई ने ममेरे भाई के माथे पर मजाक मजाक में गोद दिया जय भोलेनाथ, जानिए फिर क्या हुआ,,

newsvoxindia

मा. राज्यमंत्री ने जिला उद्यान अधिकारी, कार्यालय तथा राजकीय पौधशाला, डेलापीर का किया निरीक्षण,

newsvoxindia

महिला ने युवकों पर लगाया खेत में खड़ा गन्ना न काटने देने का आरोप

newsvoxindia

Leave a Comment